बॉलीवुड

जूते पॉलिश करने वाले की आवाज की दिवानी हुई दुनिया, आपकी आंखों में आंसू भर देगी इसके घर की हालत.

सोनी टीवी पर सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आईडल चल रहा है. इस बार बूट पॉलिश करने वाले सनी हिंदुस्तानी का नाम सभी लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है. सनी की खूबसूरत आवाज सुनने के बाद बड़ी-बड़ी हस्तियां भी उसकी मुरीद हो गई है, पर अगर सिल्वर स्क्रीन से हटकर सनी के घर की हालत देखी जाए तो आपको यकीन नहीं होगा. एक तरफ जहां खूबसूरत आवाज का जादूगर पूरी दुनिया को अपना दीवाना बना रहा है. वहीं कड़ाके की सर्दी में उसका परिवार कैसे गुजारा कर रहा है. आज हम आपको इन तस्वीरों के द्वारा दिखाने जा रहे हैं. इन तस्वीरों को देखकर आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे, शायद आपको विश्वास भी ना हो लेकिन यह बिल्कुल सच है.

सनी हिंदुस्तानी पंजाब के भटिंडा जिले के रहने वाले हैं. इंडियन आइडल में अपनी खूबसूरत आवाज से छाए सनी हिंदुस्तानी के घर में ना तो टीवी है और ना ही कमरों में दरवाजे…. भटिंडा की जनता ने सनी हिंदुस्तानी के लिए सोशल मीडिया और फ्लेक्स बोर्ड लगाकर लोगों से वोट की अपील की. लेकिन उनके परिवार की मदद करने के लिए अभी भी किसी ने हाथ नहीं बढ़ाया है. उनके घर की हालत यह है कि बिना प्लास्टर वाले दो कमरों में दरवाजे तक नहीं लगे हैं. जो इस कड़कड़ाती और कहर ढाती सर्दी में ठंडी हवाओं को अंदर आने से रोक सकें. सनी हिनदुस्तानी के घर के मुख्य द्वार पर लगा टूटा दरवाजा सुरक्षा की गलतफहमी जरूर दिलाता है.

जब भी सनी का शो होता है तो उसकी मां और तीन बहने अपने पड़ोसी के घर जाकर टीवी देखते हैं. अभी 1 हफ्ते पहले सनी की बहन सकीना अपनी सीमा सोमा के साथ सनी से मिलने मुंबई आई थी. तब सनी की बहन सकीना ने बताया कि उनके घर की हालत बहुत ही ज्यादा खराब है. सकीना ने कभी नहीं सोचा था कि एक दिन वह अपने भाई की वजह से एरोप्लेन से मुंबई जाएगी. उन्होंने अभी तक टेलीविजन पर ही बड़े-बड़े स्टेज देखे थे. लेकिन जब वह मुंबई आ कर अपने भाई के साथ स्टेज पर खड़ी होकर माइक पर बोल रही थी तो उसके हाथ-पांव थरथरा रहे थे. उनके घर में कोने में सनी का जूता पॉलिश करने का सामान रखा है. पास ही एक अंगीठी जल रही है जिसके पास सनी की मां बैठी है.

सनी की मां ने बताया कि उनके घर की स्थिति ऐसी थी कि वह भटिंडा से बाहर जाने के बारे में कभी भी नहीं सोच सकती थी. वह भी एरोप्लेन से… उनके लिए यह है बिल्कुल नामुमकिन था. एरोप्लेन में बैठकर मुंबई जाने बेटे से मिलने तक उनके मुंह से आवाज कम और आंखों से आंसू ज्यादा बह रहे थे. सनी की मां ने बताया कि उनके घर में गैस कनेक्शन भी नहीं है. आज भी है सालों पुरानी मिट्टी के चूल्हे पर खाना बनाते हैं. सनी के घर में ईंटों से घेरकर बाथरूम बनाया गया है पर उसमें दरवाजा और छत नहीं है. यही हाल सनी के घर में कमरों का भी है. एक कोने में तिरपाल डालकर उसे रसोई बनायी गयी है. घर के मुख्य द्वार का दरवाजा टूट चुका है. लेकिन अब अपने घर में उम्मीद की एक किरण लाया है. सनी का कहना है अगर भगवान ने चाहा तो वह अपनी कमाए हुए पैसों से बहुत जल्द एक घर बनवा लेंगे. सनी को हिमेश रेशमिया ने एक गाने के लिए और साथ ही कुमार ब्रदर्स कंपनी ने भी साइन किया है. सनी अपनी मेहनत और खूबसूरत आवाज से अपनी मां का सपना ज़रूर पूरा करेंगे.

Back to top button