विशेष

सूर्य ग्रहण 2019: ग्रहण खत्म होते ही फटाफट कर लें ये जरूरी काम, होंगे फायदे ही फायदे

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को लगा. साल का अंतिम सूर्य ग्रहण दुनियाभर में देखा गया. ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है. सूतक काल लगने पर मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. साथ ही किसी भी शुभ कार्य को इस दौरान करने से बचा जाता है. लेकिन यदि ग्रहण खत्म होने के बाद कुछ कामों को जल्दी निपटा लिया जाए तो ग्रहण के वक्त पैदा हुए प्रभावों को घर से खत्म किया जा सकता है. तो आईये जानते हैं कि सूर्य ग्रहण खत्म होने पर किन कामों को जरूर करना चाहिए.

सूर्य ग्रहण का प्रारंभ: सुबह 8 बजकर 04 मिनट पर

परमग्रास: सुबह 9 बजकर 31 मिनट पर

सूर्य ग्रहण का समापन: सुबह 10 बजकर 57 मिनट पर

सूर्य ग्रहण का कुल समय: 3 घंटे 30 मिनट 2 सेकंड

सूतक प्रारंभ: 25 दिसंबर दिन बुधवार को शाम 5 बजकर 31 मिनट से

सूतक समापन: 26 दिसंबर दिन गुरुवार को सुबह 10 बजकर 57 मिनट पर

सूर्य ग्रहण लगने के बाद जरूर करें ये 3 काम

स्नान करें

मान्यता अनुसार ग्रहण काल में सूर्य से जो नकारात्मक उर्जा निकलती है उससे शरीर अपवित्र हो जाता है. इसलिए ग्रहण खत्म होते ही व्यक्ति को सबसे पहले स्नान करना चाहिए. ऐसा करने से शरीर से ग्रहण का दुष्प्रभाव खत्म हो जाएगा.

पवित्रीकरण करें

सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य की हानिकारक किरणों के प्रभाव से घर का कोना-कोना दूषित हो जाता है. इसलिए उस प्रभाव को नष्ट करने के लिए घर के कोने-कोने पर गंगा जल का छिड़काव करें. साथ ही अपने घर पर रखे पवित्र पौधे जैसे तुलसी, शामी आदि पर भी गंगा के पवित्र जल का छिड़काव करें.

दान करें

हिंदू धर्म में दान करने को सबसे बड़ा पुण्य माना गया है. दान करने से व्यक्ति के किये गए पाप कट जाते हैं. इसलिए ग्रहण काल के बाद हो सके तो गरीबों को खाना से लेकर कपड़े तक दान करें. आप अपनी सामर्थ्य अनुसार दान-पुण्य करें. इससे ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव धीरे-धीरे चला जाएगा.

पढ़ें- वायरल वीडियो: सूर्यवंशी के सेट पर अक्षय ने की रोहित शेट्टी से हाथापाई, पुलिस और लोगों ने बचाया

Disclaimer– इस लेख में जो भी जानकारियां दी गयी हैं उन्हें मान्यताओं के आधार पर बताया गया है. न्यूज़ट्रेंड इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह मशवरा अवश्य करें.

Back to top button