स्वास्थ्य

जानिए क्या होता है हेयर स्पा और हेयर स्पा करने का तरीका

हर कोई मजबूत और सुंदर बाल पाना चाहता है। मजबूत और सुंदर बाल पाने के लिए लोग तरह-तरह के शैम्पू का प्रयोग करते हैं और समय-समय पर हेयर स्पा भी लेते हैं। हेयर स्पा लेने से बेजान बालों में जान आ जाती है और बाल सुंदर हो जाते हैं। हेयर स्पा बालों के लिए बेहद ही जरूरी मानी जाती है। क्योंकि हेयर स्पा करने से बालों को मजबूती मिलती है। हेयर स्पा क्या होती है, हेयर स्पा करने का तरीका और इसके क्या फायदे होते हैं इसकी जानकारी बेहद ही कम लोगों को होती है। वहीं आज हम अपने इस लेख के माध्यम से हेयर स्पा से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी आपको देने जा रहे हैं। तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि हेयर स्पा क्या होती है।

जानिए क्या होता है हेयर स्पा और इसे करने के लाभ

हेयर स्पा करने का तरीका

कई लोगों को ऐसा लगता है कि हेयर स्पा करने से केवल सिर को मसाज मिलती है। जो कि गलत धारण हैं। हेयर स्पा बालों को जड़ों से मजबूत बनाती हैं और सिर में जमा गंदी को बाहर निकल देती है, जो कि सिर पर प्रदूषण के कारण जमा होती है। इसके अलावा सूर्य की किरणों से बालों को जो नुकसान पहुंचा होता है वो भी दूर हो जाता है।  हेयर स्पा करने से बाल अच्छे से साफ हो जाते हैं और बालों को बढ़ने में सहायत मिलती है। हेयर स्पा करने से बाल एकदम हेल्दी भी रहते हैं और आसानी से टूटते भी नहीं हैं। साथ में ही तनाव भी दूर हो जाता है।

हेयर स्पा करने का तरीका

हेयर स्पा करने का तरीका बेहद ही सरल है और हेयर स्पा को पांच चरणों में किया जाता है जो कि  मसाज , स्टीमिंग , शैम्पू कंडीशनिंग और हेयर मास्क है। हेयर स्पा करने से बाल बालों को पोषण मिलता जाता है और बालों में जान आ जाती है। वहींं हेयर स्पा करने का तरीका क्या है उसकी जानकारी इस तरह –

1. सिर की मसाज करें (Head Massage)

सबसे पहले बालों की अच्छे से मसाज की जाती है और बालों पर तेल लगाया जाता है। आप नारियल या जैतून में से कोई सा भी तेल गर्म कर लें। उसके बाद इस तेल से अपने बालों की मसाज करें। दरअसल बालों की मसाज करने से बालों की ग्रोथ अच्छे से होती है। वहीं मसाज करने के बाद कुछ देर के लिए बालों पर तेल लगा रहने लें।

2.बालों को भाप दें (Steam On Hair)

बालों की अच्छे से मसाज करने के बाद बालों को भाप यानी स्टीमिंग दें। स्टीमिंग देने के लिए आप स्टीमिंग मिशन का प्रयोग कर सकते हैं। वहीं जिन लोगों के पास स्टीमिंग मिशन नहीं हैं वो तौलिये की मदद से अपने बालों को भाप दे सकते हैं।

इस तरह से दें भाप

एक बर्तन में पानी गर्म होने के लिए रख दें। जब ये पानी अच्छे से गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दें और इस पानी के अंदर एक तौलिया डाल दें। जब तौलिया पूरी तरह से पानी में डूब जाए तो उसे पानी से बाहर निकाल कर निचोड़ दें। इस गर्म तौलियों को बालों पर अच्छे से लपेट दें। आप इस तौलियों को 5 मिनट तक बांधे रखें। पांच मिनट हो जाने पर इसे निकाल दें। स्टीमिंग देने से बालों पर लगा तेल जड़ों के अंदर अच्छे से पहुंच जाता है।

3.शैम्पू

हेयर स्पा करने का तरीका

स्टीमिंग लेने के बाद अपने बालों को शैम्पू की मदद से अच्छे से धो लें। बाल धोने के लिए आप हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें। साथ में ही केवल अच्छी कंपनी के शैम्पू से ही बालों धोएं।

4.कंडीशनर

बाल धोने के बाद इनपर कंडीशनर भी जरूर लगाएं। कंडीशनर बनाने के लिए आपको चाय पत्ती और नींबू की जरूरत पड़ेगी। चाय पत्ती को पानी में डालकर पानी को उबाल लें और इसे छान लें। इसके बाद इस पानी में नींबू का रस डाल लें। इस पानी को रूई की मदद से अच्छे से बालों पर लगा लें।

आप चाहें तो दही या छाछ भी अपने बालों पर कंडीशनर के तौर पर लगा सकते हैं। हालांकि कई लोग चुकंदर के पेस्ट का भी इस्तेमाल करते हैं। इसलिए इन तीनों चीजों में से जो भी आपको सही लगे आप उसे अपने बालों पर लगा लें।  इन चीजों को बालों पर आधा घंटा लगा रहने दें और बाद में बालों को हल्के गर्म पानी से धो डालें।

5. हेयर मास्क (Hair Mask)

हेयर स्पा का आखिरी चरण हेयर मास्क है। इस चरण में बालों पर हेयर मास्क लगाया जाता है। हेयर मास्क बनाने के लिए दो अंडे, शहद और थोड़े से नारियल तेल की जरूरत पड़ेगी। आप चाहें तो अंडे की जगह केले का प्रयोग भी कर सकते हैं।

इस तरह से तैयार करें अंडे का हेयर मास्क

आप दो अंडों को तोड़ लें और इनको अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसके अंदर शहद और तेल मिला दें। इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करें और अपने बालों पर 15 मिनट के लिए लगा लें। ये पेस्ट जब सूख जाए तो बालों को शैम्पू कर लें।

इस तरह से तैयार करें केले का हेयर मास्क

केले का हेयर मास्क बनाने के लिए आप दो केले अच्छे से मिक्सी में पीस लें। इन्हें पीसते समय इनके अंदर थोड़ा सा दूध भी डाल लें। इसके बाद इसमें शहद और नारियल का तेल डालकर हेयर मास्क तैयार कर लें। इस हेयर मास्क को अच्छे से बालों पर लगा लें और जब ये सूख जाए तो बालों पर शैम्पू कर लें।

हेयर स्पा करने का तरीका

हेयर स्पा करने से आपके बाल मुलायम, चमकदार और मजबूत बन जाएंगे। साथ में ही बालों की जड़ों में जमा गंदी भी साफ हो जाएगी। इतना ही नहीं बालों की ग्रोथ भी अच्छे से होने लग जाएगी। इसलिए आप हेयर स्पा जरूर किया करें। ये बालों के लिए काफी जरूरी होती है और इसे करने से बालों को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। वहीं जिन लोगों को तनाव रहता है वो भी हेयर स्पा जरूर लें। क्योंकि हेयर स्पा लेने से तनाव भी भाग जाता है।

कब करें हेयर स्पा

हेयर स्पा करने का तरीका जानने के बाद आप हेयर स्पा जरुर किया करें। हेयर स्पा आप महीने में एक बार कर सकते हैं। वहीं आप चाहें तो घर के अलावा ब्यूटी पार्लर में जाकर भी हेयर स्पा ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें – पिंपल्स के कारण

Back to top button