अध्यात्म

‘शनिदेव का महाभक्त’ बनना हैं तो आज से सही शुरू कर दे ये 5 काम, मुसीबत आसपास भी नहीं भटकेगी

मुसीबतों का सामना कोई भी नहीं करना चाहता हैं. ये दुःख और परेशानी जब भी जीवन में आती है तो तबाही के सिवा कुछ नहीं बचता हैं. ऐसे में सभी ईश्वर से यही प्रार्थना करते हैं कि उनके ऊपर कोई भी समस्याओं का भोज ना आए. इस काम में शनिदेव आपकी सबसे ज्यादा सहयता कर सकते हैं. शनिदेव का गुस्सा जितना खतरनाक होता हैं उससे कही ज्यादा पॉवरफुल उनका आशीर्वाद होता हैं. यदि आप शनिदेव के ख़ास बन जाते हैं तो सभी चिंताओं और मुसीबतों से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं. शनिदेव का प्रिय बनने के लिए आपको शनिदेव का महाभक्त बनना होगा. हालाँकि ऐसा करना इतना आसन भी नहीं हैं. इसके लिए आपको कुछ ख़ास और जरूरी काम करने होंगे. तब जाकर आप शनिदेव की आँखों का तारा बन सकेंगे. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के जान लेते हैं कि वो कौन कौन से काम हैं जो आपको शनिदेव का महाभाक्त बना सकते हैं.

1. प्रत्येक शनिवार आप सुबह और शाम शनिदेव के नाम का तिल के तेल का दीपक घर में जलाए. इससे शनिदेव प्रसन्न होंगे. साथ ही ये दीपक आपके घर की नकारात्मक और बुरी उर्जा को दूर करने का काम करेगा. जिस घर में शनिदेव के नाम का दीपक प्रज्वलित होता हैं वहां मुसीबत आने से पहले दस बार सोचती हैं.

2. हर शनिवार शनिदेव के मंदिर जाए और वहां उनकी मूर्ति पर तिल या सरसों का तेल चढ़ाते हुए अभिषेक करे. ऐसा करने से आपके सभी दुःख दर्द नष्ट हो जाएंगे. आप शनिदेव के चहेते बन जाएंगे. वे इस बात का ख्याल रखेंगे कि कोई आपके साथ बुरा ना कर पाए. याद रहे ऐसा तेल अभिषेक आपको हर शनिवार ही करना होगा. मंदिर ना जा पाए तो घर पर ही शनिदेव की मूर्ति रख किया जा सकता हैं. हालाँकि कुछ वास्तु नियमों के अनुसार घर में शनिदेव की मूर्ति नहीं रखना चाहिए. इसलिए मंदिर जाना बेहतर विकल्प हैं.

3. शनिवार के दिन शनि मंदिर में काला तिल का दान करना चाहिए. शनिदेव को काला तिल बहुत पसंद हैं. इन्हें मंदिर में चढ़ाने से वे प्रसन्न होते हैं. साथ ही इससे आपके भाग्य के द्वार भी खुल जाते हैं. ये चीज भी आपको हर शनिवार करनी ही करनी हैं. तभी शनिदेव के महाभाक्त बन पाओगे.

4. ॐ शन्नोदेवीरभिष्टय आपो भवन्तु पीतये शन्योरभिस्त्रवन्तु न:। शनिदेव का ये मंत्र रोजाना 108 बार जपने से मुसीबत आपको छू भी नहीं पाती हैं. इस मंत्र को आपक लगातार रोज बोलना होगा. जब भी स्नान कर ले तो पूजा स्थल में बैठकर शांत मन से शनिदेव का ध्यान करे और इस मंत्र को 108 बार बार बोले. ये मंत्र आपकी रक्षा करने का काम भी करेंगे.

5. शनिदेव के नाम का काला धागा अपने हाथ या गले में हमेशा बांधकर रखे. आप पहले शनिदेव की पूजा पाठ के दौरान इस धागे को पूजा की थाली में रखे और फिर पूजा समाप्त होने के पश्चात इसे अपने हाथ की कलाई या भुजा पर बाँध ले. आप चाहे तो इसकी माला बना कर गले में भी पहन सकते हैं. ये धागा आपको हर मुसीबत से बचाकर रखेगा. आपका भाग्य भी प्रबल करेगा.

Back to top button