अध्यात्म

सिर्फ पूजा ही नहीं बल्कि ये 3 काम करने से भी प्रसन्न होती हैं माँ लक्ष्मी, गरीबी दूर जाती है

इस बात में कोई शक नहीं कि धन संबंधित सभी समस्याओं का संधान माँ लक्ष्मी के पाशोता हैं. हिंदू धर्म में इन्हें धन की देवी भी कहा जाता हैं. आमतौर पर माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने हेतु हम पूजा पाठ का सहारा लेते हैं. ये अच्छी बात हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पूजा के साथ साथ कुछ और ख़ास चीजें करने से भी लक्ष्मी जी प्रसन्न हो सकती हैं. ऐसे में आज हम उन्ही बातों पर जानकारी हासिल करेंगे.

 

1. मंदिर में सोना या चांदी से बनी कोई भी वस्तु दान करने से माँ लक्ष्मी बड़ी प्रसन्न हो जाती हैं. यदि पैसो की दिक्कत हैं तो आप चांदी की बनी बहुत छोटी सी चीज भी मंदिर में दान कर सकते हैं. मंदिर के साथ ही ये चीज किसी गरीब या ब्राह्मण को भी दी जा सकती हैं. बस इस बात का ध्यान रखे कि आपको ये काम शुक्रवार के दिन ही करना हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं शुक्रवार का दिन माँ लक्ष्मी का दिन होता हैं. ऐसे में इस दिन यदि आप कुछ लेने की बजाए किसी जरूरतमंद को कुछ देते हैं तो लक्ष्मी जी बड़ी प्रसन्न होती हैं. उन्हें आपका उदार दिल अच्छा लगता हैं और बदले में वे आपको दस गुना देती हैं. इसलिए आप दान धर्म में कंजूसी ना करे.

2. लक्ष्मी जी की पूजा तो सभी करते हैं लेकिन क्या आप ने कभी लक्ष्मी कथा का पाठ किया हैं? आप घर में शुक्रवार के दिन एक छोटा सा कार्यक्रम रख सकते हैं. इसमें आप माँ लक्ष्मी की कथा का पाठ रखे. इस दौरान अपने घर के सभी सदस्यों को एक साथ बैठा कर ये पाठ सुनाए. चाहे तो पड़ोसियों और रिश्तेदारों को भी बुलवा ले. ऐसा करने से बहुत से लाभ होंगे. पहला ये कि जो भी व्यक्ति ये पाठ सुनेगा उसका मन पॉजिटिव हो जाएगा और उसके भाग्य में प्रबलता आने लगेगी. इसके साथ ही आपके घर में इस कथा का पाठ होने से उसकी भी शुद्धि हो जाएगी. वहां मौजूद नकारात्मक शक्तियां दूर चली जाएगी. घर में एक सकारात्मकता आएगी. इसके साथ ही कथा सुन स्वयं माँ लक्ष्मी भी पधार सकती हैं. अब ये बात तो आप अच्छे से जानते ही हैं कि एक बार जिस भी किसी सज्जन के घर माँ लक्ष्मी पधार जाती हैं वहां पैसो की कभी कोई कमी नहीं होती हैं.

3. अप घर में जहाँ पैसा रखते हैं जैसे तिजोरी या अलमारी वहां स्वास्तिक का चिह्न बना दे. इसके साथ ही उस तिजोरी के ऊपर ये मंत्र लिखे – ॐ ह्रीं क्लीन महालक्ष्म्यै नमः ।।  ऐसा करने से आपकी तिजोरी में धन की आवक बढ़ने लगेगी. साथ ही पहले से रखा धन भी कम होने का नाम नहीं लेगा. अर्थात आपके घर फिजूल के खर्चे होना भी बंद हो जाएंगे. ये मंत्र माँ लक्ष्मी को आपके धन की और आकर्षित करेगा जिसके बाद उसमे वृद्धि होने के चांस बढ़ जानेगे.

दोस्तों उम्मीद हैं कि आपको माँ लक्ष्मी के ये उपाय पसंद आए होंगे. अब इन्हें फटाफट दूसरों के साथ शेयर कर दीजिए ताकि वे भी इसका लाभ ले सके.

Back to top button