विशेष

इन 5 कामों के साथ करेंगे सुबह की शुरुआत तो हर काम में मिलेगी सफलता, जानें सक्सेस मंत्र

हिंदू धर्म में बहुत सी ऐसी बातें बताई गयी हैं जिसका यदि सही-सही पालन किया जाये तो हमारा जीवन हमेशा सुखी रहेगा और कभी किसी तरह की समस्या नहीं झेलनी पड़ेगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हिंदू धर्म के प्रमुख शास्त्रों में से एक गरुड़ पुराण के अनुसार संसार में मौजूद सभी व्यक्तियों के लिए कुछ विशेष बातें बताई गयी हैं, जिनका अनुसरण हर व्यक्ति की दिनचर्या में होना बेहद ही आवश्यक बताया गया है.

आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका हर किसी को सुबह के वक़्त अवश्य पालन करना चाहिए. सबसे पहले तो आप ये जान लीजिये कि हिंदू धर्म के बेहद ही महत्वपूर्ण शास्त्र “गरुड़ पुराण” में एक श्लोक दिया गया है, जिसमें इन सभी 5 बातों का जिक्र किया गया है जिसका हमें अपने जीवन में अवश्य पालन करना चाहिए.

श्लोक

स्नानं दानं होमं स्वाध्यायो देवतार्तनम्।

यस्मिन् दिने न सेव्यन्ते स वृथा दिवसो नृणाम्।।

इन 5 कामों के साथ करें अपने सुबह की शुरुआत

स्नान

यह तो हम सभी जानते हैं कि दिन की शुरुवात अच्छी करनी है तो आपको प्रातःकाल में स्नान अवश्य करना चाहिये. पुराणों में भी सुबह-सुबह स्नान करने को काफी प्राथमिकता दी गयी है और तो और ऐसा करने से पूरा दिन ताजगी भी बनी रहती है और सकारात्मक उर्जा का बराबर संचार होता रहता है.

दान

आपने यह देखा होगा कि हमारे समाज में दान-दक्षिणा की प्रथा सदियों से चली आ रही है. बताना चाहेंगे कि दान करने से आपको सिर्फ पुण्य ही नहीं मिलता बल्कि ऐसा करने के और भी कई महत्त्व है. धर्म-ग्रंथों और पुराणों के अनुसार यदि आप नियमित रूप से दान आदि करते हैं तो ऐसा करने से आपके जीवन में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती है और घर परिवार में हमेशा ख़ुशी का माहौल बना रहता है.

हवन या दीपक लगाना

भगवान का ध्यान लगाना तथा पूजा-पाठ तो तकरीबन हर इंसान करता है और ऐसा करना भी चाहिए क्योंकि जिस भी इंसान में इस तरह की आदतें होती हैं उसके घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है. हालांकि, आपको यह भी बता दें कि हिंदू धर्म ग्रंथों में यह भी बताया गया है कि हर व्यक्ति को नियमित रूप से हवन भी करना चाहिए और यदि किसी कारणवश प्रतिदिन हवन नहीं हो पाता है तो इस स्थिति में आप देवताओं तथा तुलसी के समक्ष दीया अवश्य जलाएं.

जप

आपको यह भी बता दें कि पुरे भक्ति-भाव और विश्वास के साथ की गयी प्रार्थना बहुत ही अधिक फलदायी होती है. जो भी व्यक्ति सच्चे मन से नियमित रूप से जप आदि करता है, उसे उसका बहुत ही शुभ फल प्राप्त होता है.

देवपूजन

 

प्रातःकाल में स्नान करना तो हर मन्युष्य की आदत में शामिल होना ही चहिये मगर इसके अलावा स्नान करने के पश्चात सबसे पहला कार्य जो करना चहिये वो है भगवान की पूजा. जी हां, यदि आप इस आदत को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो इससे आपके जीवन में कोई भी काम नहीं बिगड़ता और घर में हमेशा ख़ुशी का माहौल बना रहता है. साथ ही साथ आप पूजा करने के बाद भगवान को भोग भी जरुर लगा लें, इससे घर-परिवार पर भगवान की बराबर कृपा बनी रहती है.

पढ़ें- रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें ‘काली मिर्च’, सेहत को मिलेगें ये अद्भुत लाभ

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button