स्वास्थ्य

सर्दी-जुकाम होने पर आजमाएं ये 6 जबरदस्त उपाय, तुरंत खुल जाएगी बंद नाक

सर्दी के मौसम में जुकाम की चपेट में कई सारे लोग आ जाते हैं। जुकाम होने पर नाक बंद हो जाती है और कई बार सांस लेने में बेहद ही तकलीफ भी होती है। इतना ही नहीं जुकाम होने पर तेज बुखार भी आ जाता है। अगर आप भी ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम की गिरफ्त में आ जाते हैं। तो नीचे बताए गए उपायों को करें। इन उपायों को करने से सर्दी-जुकाम से निजात मिल जाती है और नाक एकदम खुल जाती है।

नाक बंद होने पर आजमाएं ये जबरदस्त उपाय

हल्दी का दूध पीएं

हल्दी खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है और जुकाम सही हो जाता है। जुकाम होने पर आप एक गिलास दूध गर्म करके उसमें हल्दी मिला दें और इस दूध का सेवन दिन में दो बार करें। हल्दी का दूध पीने से नाक एकदम खुल जाएगी और जुकाम दूर हो जाएगा। आप चाहें तो इस दूध के अंदर इलायची और काली मिर्च का पाउडर भी डाल सकते हैं। इलायची और काली मिर्च हल्दी वाले दूध में डालने से खांसी और गले की दर्द भी सही हो जाती है।

इन मसालों को सूंघे

जुकाम होने पर दालचीनी, कालीमिर्च, इलायची और जीरे को बराबर मात्रा में लेकर भून लें। इसके बाद इसे एक सूती कपड़े के अंदर बांध दें। इस कपड़े को समय समय पर सूंघते रहें। ये मसाले सूंघने से बंद नाक खुल जाती है और छींके आना बंद हो जाती है।

अदरक

अदरक खाने से नाक एकदम खुल जाती है और गले को भी राहत पहुंचती है। जुकाम होने पर आप थोड़ा सा अदरक लेकर उसे भून लें। इसके बाद इस अदरक को चबा चबा कर खा लें। ऐसा करने से जुकाम सही हो जाएगा। इसके अलावा जिन लोगों को खांसी की समस्या हो वो लोग एक चम्मच शहद में अदरक का रस मिला कर इस मिश्रण को पी लें। ये मिश्रण पीने से खांसी दूर हो जाएगी।

काढ़ा पीएं

जुकाम, खांसी और गला खराब होने पर काढ़ा पीना लाभकारी होता है। काढ़ा पीने से इन तीनों बीमारियों से आराम मिल जाता है। काढ़ा बनाने के लिए आप कुछ तुलसी के पत्तों को अच्छे से साफ करके चाय के पानी में डाल दें। इसके बाद इसमें लौंग, अदरक और काली मिर्च भी डाल दें। चाय को अच्छे से उबाल लें और जब चाय बन जाए तो गैस बंद कर इसे छान कर पी लें। दिन में तीन बार ये काढ़ा पीने से जुकाम, खांसी और गले की दर्द से आराम मिल जाएगा।

तुलसी के पत्ते चबाएं

तुलसी के पत्तों में औषधियां गुण मौजूद होते हैं और इनको चबाकर खाने से जुकाम सही हो जाता है। इसलिए जुकाम होने पर आप तुलसी के पत्तों को समय समय पर चबाया करें। इसके अलावा तुलसी और बांसा की पत्तियां का काढ़ा पीने से खांसी से आराम मिल जाता है और खांसी दूर हो जाती है।

गुनगुना पानी पीएं

जुकाम होने पर गुनगुने पानी में अदरक का रस मिलाकर पीएं। ये पानी पीने से आरम पहुंचता है और जुकाम की तकलीफ से निजात मिल जाता है। आप इस पानी के अंदर शहद भी मिला सकते हैं।

Back to top button