बॉलीवुड

बेहद सुंदर हैं दिनेश कार्तिक की बीवी दीपिका, इस खेल में कर चुकी हैं देश का नाम रोशन

इंडियन क्रिकेट टीम के विकेट कीपर और बैट्समैन दिनेश कार्तिक को तो आप सभी जानते ही होंगे. दिनेश ने 2004 में इंडियन टीम के लिए खेलना शुरू किया था. 2018 से वे आईपीएल की कोलकाता नाईट राइडर्स टीम के कप्तान भी हैं. दिनेश कार्तिक पुरे देश में एक जाना पहचाना नाम हैं. हालाँकि आप में से बहुत कम लोग ही उनकी बीवी के बारे में जानते होंगे. दिनेश ने साल 2007 में निकिता वंजारा से शादी रचाई थी. हालाँकि ये शादी सफल नहीं रही और 2012 में दोनों का तलाक हो गया. इसके बाद दिनेश की मुलाकात 2013 में दीपिका पल्लिकल से हुई. इन दोनों ने कुछ समय एक दुसरे को डेट किया और 2015 में शादी रचा ली. इस तरह दीपिका ही कार्तिक की वर्तमान बीवी हैं.

आपको जान हैरानी होगी कि कार्तिक की तरह दीपिका भी एक टेलेंटेड स्पोर्ट्स पर्सन हैं. दरअसल दीपिका एक प्रोफेशनल स्क्वाश (squash) प्लेयर हैं. इतना ही नहीं उनकी गिनती दुनियां की टॉप 10 वर्ल्ड स्क्वाश वुमेन में होती हैं.

दिनेश उस दौरान सुर्ख़ियों में आए थे जब उन्होंने Nidahas Trophy finals में बंगलादेश के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था. खासतौर पर उनका मैच की अंतिम बॉल पर छक्का लगाना हैडलाइन बना था. हालाँकि इसके विपरीत दीपिका ने कई कीर्तिमान बनाए लेकिन फिर भी दिनेश की तरह पॉपुलर नहीं हो पाई. इसकी वजह ये हैं कि भारत में लोग खेल में सिर्फ क्रिकेट को ज्यादा महत्त्व देते हैं. बाकी खेलों में लोगो की ख़ास रूचि नहीं होती हैं जिसकी वजह से इनमे काम करने वाले हुनरमंद खिलाड़ी गुमनाम ही रह जाते हैं. यही वजह हैं कि आज हम आपको दीपिका से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बता रहे हैं.

दीपिका एक प्रोफेशनल स्पोर्ट्स पर्सन हैं जो कि squash खेल में भारत का प्रतिनिधित्व करती हैं. दीपिका को भारत के दो प्रतिष्ठित अवार्ड्स ‘पद्मा श्री’ और ‘अर्जुन अवार्ड’ से भी नवाज़ा जा चूका हैं. दुनियां में दीपिका की वर्तमान रैंक 20 हैं जबकि इंडिया में 2 हैं. वे स्पोर्ट्स फिल्ड में आने वाली कई महिलाओं के लिए प्रेरणा हैं. इंटरनेशनल लेवल पर भी दीपिका कई टूर्नामेंट्स जित चुकी हैं. मसलन उनके पास एशियन गेम्स ब्रोंज मैडल हैं. इसके साथ ही कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मैडल भी वे जित चुकी हैं. 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने सिल्वर मैडल भी हासिल किया था. दीपिका और चिन्नप्पा ने 2014 में पहली बार भारत की तरफ से squash खेल में गोल्ड मैडल हासिल किया था.

इसके साथ ही दीपिका “sports365.in” नाम की वेबसाइट के लिए ब्रांड एम्बेसडर भी हैं. ये वेबसाईट एक ऑनलाइन स्टोर हैं जहाँ स्पोर्ट्स और फिटनेस से संबंधित चीजें बेचीं जाती हैं. दीपिका ने 2012 से 2015 तक यानी तीन साल नेशनल चैंपियनशिप स्क्वाश कम्पटीशन को बायकाट कर दिया था. इसकी वजाह ये थी कि इस प्रतियोगिता में पुरुष खिलाड़ी की तुलना में महिला खिलाड़ी को सिर्फ 40 प्रतिशत विजेता राशि ही मिल रही थी. इसके बाद 2016 में उन्होंने तब वापसी की जब ये प्राइस मानी पुरुषों के बराबर हो गई.

तो जैसा कि आप ने देखा दिनेश कार्तिक की बीवी दीपिका कितनी टेलेंटेड हैं. वैसे लुक और ड्रेसिंग सेन्स की बात की जाए तो इसमें भी दीपिका कम नहीं हैं. वे दिखने में इतनी हसीन हैं कि उनके सामने बॉलीवुड की कई बड़ी अभिनेत्रियाँ भी फ़ैल हो जाए.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close