स्वास्थ्य

ग्रीन कॉफी पीने से सेहत को मिलते हैं ये बेहतरीन लाभ तो आइये जानते हैं ग्रीन कॉफी के फायदे

ब्राउन कॉफी की तुलना में ग्रीन कॉफी को सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है और ग्रीन कॉफी को पीने से शरीर को कई सारे लाभ मिलते हैं। दरअसल ग्रीन कॉफी के अंदर कैफीन की मात्रा न के बराबर होती है। जिसकी वजह से इस कॉफी को पीना उत्तम होता है। ग्रीन कॉफी के फायदे अनगिनत हैं और इसे पीने से मिलने वाले लाभ इस प्रकार हैं।

ग्रीन कॉफी के फायदे


ग्रीन टी के फायदे के बारे में तो हम सभी भली भांति जानते हैं, पर आज हम आपको ग्रीन कॉफी के फायदे के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। ग्रीन कॉफी सेहत के लिए बहुत अधिक फादेमंद होती हैं। ग्रीन कॉफी से शरीर के बहुत अधिक विकार दूर होते हैं, साथ ही ग्रीन कॉफी हमारे शरीर के बहुत से भागो को लाभ पहुँचती हैं।

यह भी पढ़ें – ग्रीन टी के फायदे

वजन हो कम

वजन नियंत्रण या कम करने के लिए आप ग्रीन कॉफी को जरूर पीएं। ग्रीन कॉफी को पीने से वजन नहीं बढ़ता है और पेट में जमी चर्बी कम होने लग जाती है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वो लोग रोज सुबह दो बिस्कुट के साथ एक कप ग्रीन कॉफी को पीएं।

ग्रीन कॉफी के फायदे – डायबिटीज करे कंट्रोल

डायबिटीज के रोगियों के लिए ग्रीन कॉफी रामबाण साबित होती है और इसे पीने से डायबिटीज नियंत्रित हो जाती है। दरअसल ग्रीन कॉफी पीने से खून में मौजूद शुगर की मात्रा कम हो जाती है और शुगर नियंत्रित हो जाती है।

सिर दर्द हो दूर

ग्रीन कॉफी के फायदे

ग्रीन कॉफी के फायदे से सरदर्द मिनटों में दूर हो जाता हैं। सिर दर्द होने पर आप एक कप ग्रीन कॉफी पी लें। ग्रीन कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो कि दर्द को दूर कर देते हैं। इसलिए जब भी आपको सिर में दर्द हो तो आप दवाई का सेवन करने की जगह इसे पी लें।

ग्रीन कॉफी के फायदे – भूख लगे कम

जिन लोगों को अधिक भूख लगती है वो ग्रीन कॉफी जरूर पीया करें। इसे पीने से भूख लगना कम हो जाती है और ऐसा होने से ओवरईंटिंग करने से हम बच जाते हैं। इसलिए जिन लोगों को ओवरईंटिंग करने की आदत है वो अपनी डाइट में ग्रीन कॉफी जरूर शामिल करें।

चेहरे पर आए रोनक

ग्रीन कॉफी के फायदे

ग्रीन कॉफी के फायदे से चहरे की रौनक लौट आती हैं। ग्रीन कॉफी की मदद से चेहरा चमकने लगता हैं। ग्रीन कॉफी के फेस पैक को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार आ जाता है। आप पीसी हुई ग्रीन टी के अंदर थोड़ा सा पानी मिला दें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगा लें और 15 मिनट तक इसे सूखने दें। इसके सूख जाने पर पानी की मदद से इसे साफ कर लें। हफ्ते में दो बार ये फेस पैक चेहरे पर लगाने से चेहरे की टैन भी साफ हो जाएगी।

झाइयां ना हो

झाइयां होने पर चेहरा एकदम बेजान हो जाता है और चेहरे का ग्लो खो जाता है। झाइयां होने पर आप ग्रीन कॉफी के पैक को चेहरे पर लगा लें। इसका पैक चेहरे पर लगाने से झाइयां कम हो जाएंगी। आप एक चम्मच ग्रीन कॉफी में शहद मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को लगा लें और जब ये सूख जाए तो गुनगुने पानी की मदद से इसे साफ कर लें।

किस तरह से बनाएं ग्रीन कॉफी

ग्रीन कॉफी के फायदे पढ़ने के बाद आप ये भी जान लें की आखिर इसे किस तरह से बनाया जाता है। ग्रीन कॉफी बनाने के लिए आपको एक चम्मच ग्रीन कॉफी और गर्म पानी की जरूरत पड़ेगी। आप गर्म पानी के अंदर कॉफी को डाल दें और अच्छे से मिक्स कर लें। आप चाहें तो इसके अंदर चीनी भी मिला सकते हैं। हालांकि जिन लोगों को शुगर है वो इसमें चीनी ना डालें।

यह भी पढ़ें – गोमूत्र के फायदे

Back to top button