स्वास्थ्य

गोमूत्र के फायदे और नुकसान (Gomutra Benefits And Side Effects in Hindi)

आयुर्वेद में गोमूत्र को लाभकारी माना गया है और रोज थोड़ा गोमूत्र पीने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं। देसी गाय का गोमूत्र आसानी से बाजार में मिल जाता है और इसे कोई भी पी सकता है। ऐसा माना जाता है कि गोमूत्र पीने से लगभग 108 से अधिक रोग सही हो जाते हैं। वहीं गर्भवती गाय का मूत्र सबसे उत्तम माना जाता है। क्योंकि इस गोमूत्र में हार्मोन और खनिज पाए जाते हैं जो कि सेहत के लिए लाभप्रद होते हैं। वहीं गौमूत्र के फायदे क्या हैं, इसे किस तरह से पीएं, कब पीएं,और इसे पीने से जुड़े नुकसानों की जानकारी इस लेख में दी गई है।

गोमूत्र के फायदे – (Gomutra ke fayde in hindi)

gomutra-ke-fayde
हिन्दू धर्म मैं गोमूत्र बहुत ही पवित्र माना जाता हैं। जहाँ इसका बहुत अधिक धार्मिक महत्व हैं, वहीँ स्वाथ्य के लिए भी गोमूत्र के फायदे बहुत अधिक महत्व हैं। यह हमारे शरीर की बहुत सी बीमारियों को दूर करता हैं। और हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक हैं. इसके प्रयोग से शोधकर्ताओं ने बताया हैं की यह हमें स्वस्थ रहने के लिए गोमूत्र बहुत ही सहायक हैं। और यह आसानी से मिलने वाली एक चीज़ हैं।

दांत रहे दुरुस्त

दांत को स्वस्थ और मजूबत बनाए रखने के लिए आप रोज गोमूत्र से कुल्ला किया करें। इससे कुल्ला करने से दांतों में कीड़े नहीं लगते हैं और दांत सेहतमंद बने रहते हैं। आप एक गिलास में गोमूत्र लेकर उससे कुल्ला करें और बाद में साफ पानी से मुंह साफ कर लें। आप चाहें को इसे पी भी सकते हैं।

हार्मोन विकास रहें सही

gomutra-ke-fayde

हार्मोन असंतुलित रहने की समस्या महिलाओं में अधिक पाई जाती है और हार्मोन के असंतुलित होने के कारण महिलाएं मोटापे का शिकार हो जाती हैं। इसलिए हार्मोन को संतुलित रखना बेहद ही जरूरी होती है और गोमूत्र पीने से हार्मोन सही बनें रहते हैं। इसलिए महिलाओं रोज थोड़ा सा गोमूत्र पीया करें।

मोटापा हो कम

मोटापा कम करने के लिए गोमूत्र का सेवन करें। गोमूत्र पीने से एक महीने के अंदर ही वजन कम होने लग जाएगा। वजन कम करने के लिए आप आधे गिलास पानी के अंदर गोमूत्र, शहद और नींबू का रस मिला दें और इस मिश्रण का सेवन रोज सुबह खाली पेट करें। इसे पीने से आप मोटापा पर काबू पा लेंगे।

हृदय रोग से हुए रक्षा

हृदय को स्वस्थ बनाए रखने के लिए गोमूत्र को दिन में दो बार पीएं। इसे पीने से दिल सही से कार्य करता है। इसलिए दिल के रोगी गोमूत्र को जरूर पीया करें। इसे आप सुबह और शाम के समय पी सकते हैं।

जख्म जल्द भरे

चोट लगने पर घाव को गोमूत्र से साफ करें और इसे पी भी लें। ऐसा करने से चोट का घाव जल्द ही भर जाएगा। दरअसल गाय का मूत्र कोलेजन और टिशू के निर्माण में मदद करता है और ऐसा होने पर जख्म आसानी से भर जाते हैं।

मधुमेह

मधुमेह के रोगियों को हर रोज गोमूत्र जरूर पीना चाहिए। इसे पीने से शुगर का स्तर सही बना रहता है। वहीं जो लोग रोज इसका सेवन करते हैं उन्हें शुगर की बीमारी होने की संभावना बेहद ही कम हो जाती है।

पीलिया हो दूर

पीलिया के रोगियों के लिए गोमूत्र अमृत के सामान माना जाता है और इसे पीने से ये रोग जल्द ही सही हो जाता है। पीलिया के रोगी 15 दिनों तक गोमूत्र में फिटकरी डालकर पीया करें।

उच्च रक्तचाप

उच्च रक्तचाप की समस्या से काफी अधिक लोग परेशान रहते हैं और उच्च रक्तचाप होने पर दिल से जुड़े रोग लगने का खतरा बेहद ही बढ़ जाता है। इसलिए उच्च रक्तचाप होने पर इसे अनदेखा ना करें और गोमूत्र पीना शुरू कर दें। इसे पीने से रक्तचाप एकदम सही हो जाएगा और इस रोग से आपको राहत मिल जाएगी।

खून की कमी हो दूर

खूनी की कमी यानी एनीमिया होने पर गोमूत्र को पीया करें। रोज खाली पेट इसे पीने से एनीमिया का रोग सही हो जाएगा। आप गौमूत्र में त्रिफला और गाय का दूध मिला लें और इस मिश्रण को पी लें। इसे पीने से एक हफ्ते के अदंर ही खून की कमी पूरी हो जाएगी।

कब्ज हो सही

गोमूत्र के फायदे

कब्ज की समस्या होने पर गोमूत्र के अंदर आधा चम्मच नमक मिला ले और इसे पी लें। इसे पीने से कब्ज सही हो जाएगी। इसके अलावा गैस की समस्या भी दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें – कब्ज का रामबाण इलाज

पेट ना फूले

अक्सर खाना खाने के बाद कई लोगों का पेट फूल जाता है और पेट फूलने के कई सारे कारण होते हैं। हालांकि पेट फूलने पर अगर गोमूत्र को नींबू के रस के साथ मिलाकर पीया जाए तो पेट सही हो जाता है। आप आधा गिलास गोमूत्र के अंदर नींबू का रस मिला लें और इसे अच्छे से उबाल लें। इसे ठंडा करके पी लें। रोज इसे पीने से पेट नहीं फूलेगा।

खून हो शुद्ध

जिन लोगों का खून अशुद्ध है और जिन्हें मुंहासों की समस्या अधिक रहती है। वो लोग गोमूत्र जरूर पीया करें। गोमूत्र पीने से खून शुद्ध हो जाता है और मुंहासों की समस्या से भी निजात मिल जाती है। दरअसल खून अशुद्ध होने पर ही मुंहासे होते हैं। इसलिए  मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए गोमूत्र लाभकारी होता है।

दर्द हो दूर

गोमूत्र के फायदे

शरीर के किसी हिस्से में दर्द होने पर आप गोमूत्र से सिकाई कर लें। गोमूत्र से सिकाई करने से दर्द एकदम सही हो जाएगा। आप गोमूत्र को हल्का सा गर्म करके एक बोतल में डाल लें और इस बोतल को दर्द वाली जगह पर रख दें।

सर्दी से हो रक्षा

जिन लोगों को खूब सर्दी लगती है वो लोग गोमूत्र में सोंठ मिलाकर पीया करें। इसे पीने से सर्दी कम लगेगी है और जुकाम- खांसी की समस्या नहीं होगी। इतना ही नहीं सर्दियों में गला भी खराब नहीं होगा।

मांसपेशियों बनें मजबूत

गोमूत्र पीने से मांसपेशियां मजबूत बनीं रहती है और कमजोर नहीं पड़ती हैं। इसलिए बुर्जुग लोगों को भी गोमूत्र का सेवन जरूर करना चाहिए। ताकि उनकी हड्डियां मौजबूत बनीं रहे और बढ़ती आयु के साथ कमजोर ना पड़े।

चर्म रोग हो सही

गोमूत्र के फायदे

चर्म रोग होने पर आप गोमूत्र को नीम गिलोय क्वाथ के साथ पीएं। इसे पीने से चर्म रोग सही हो जाएगा। इसके अलावा जीरे और गोमूत्र का लेप शरीर पर लगाना भी लाभकारी होता है और चर्म रोग सही हो जाता है। आप जीरे के पाउडर में थोड़ा सा गोमूत्र मिला लें और इसे शरीर पर अच्छे से मल लें। जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से इसे साफ कर लें। एक महीने तक ये लेप शरीर पर लगाने से चर्म रोग एकदम सही हो जाएगा।

आंख के लिए उत्तम

गोमूत्र को आंखों के लिए भी गुणकारी माना जाता है और इससे आंखों को धोने से आंखों की रोशनी सही बनीं रहती है। आप गोमूत्र को तांबे के बर्तन में डालकर अच्छे से गर्म कर लें। गर्म करने के बाद इसे छान लें और ठंडा कर लें और रोज इससे अपनी आंखों को दो बार धोएं।

गला हो सही

गोमूत्र के फायदे

गला खराब होने पर आप गोमूत्र के अंदर सुपारी  मिलाकर इसे पी लें। ये मिश्रण पीने से गला एकदम सही हो जाएगा और गले दर्द से भी निजात मिला जाएगी। इस मिश्रण को दिन में तीन बार पीएं।

सूजन हो दूर

गोमूत्र के फायदे सूजन को दूर करने से भी जुड़े हुए हैं। शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन आने पर आप गोमूत्र पीएं। इसे पीने से सूजन दूर हो जाएगी। इसके अलावा पेट में दर्द होने पर अगर इसे पीया जाए तो पेट की दर्द भी सही हो जाती है।

कितनी मात्रा में करें सेवन

गोमूत्र का सेवन आप हमेशा खाली पेट ही करें और एक दिन में 100  ग्राम ज्यादा से अधिक गोमूत्र ना पीएं करें।  ज्यादा छोटे बच्चों को गोमूत्र पीने को ना दें। गोमूत्र पीने से अगर आपको एलर्जी हो तो इसे अनदेखा ना करें और डॉक्टर से चेक जरूर करवाएं।

गोमूत्र पीने से जुड़े नुकसान –

अधिक मात्रा में गोमूत्र पीने से पेट खराब हो सकता है और उल्टी आ सकती है। इसलिए आप इसका  सेवन अधिक मात्रा में ना करें। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं के लिए भी गोमूत्र का सेवन करना सही नहीं माना जाता है।

गोमूत्र से जुड़ी जरूर जानकारी

  • जो गाय ताजा घास खाती हैं उनका गोमूत्र पीना ज्यादा लाभकारी माना जाता है।
  • शरीर की मालिश करने के लिए आप पुराने गोमूत्र का प्रयोग भी कर सकते हैं।
  • गोमूत्र को आप पीने से पहले अच्छे से छाने लें और छानने के बाद ही इसको पीएं। ताकि इसके अंदर मौजूद अशुद्ध चीजें छन जाएं। हालांकि आप चाहें तो दुकान में बिकने वाले गोमूत्र को भी पी सकते हैं।

गोमूत्र के फायदे पढ़ने के बाद आप भी इसको जरूर पीया करें। हालाांकि आप इस बात का ध्यान रखें की ज्यादा पुराना गोमूत्र ना पीएं।
यह भी पढ़ें – इसबगोल के फायदे

Back to top button