दिलचस्प

6 उंगलियों वाले लोग होते हैं काफी अलग और उन में होती है यह खासियतें, ह्रितिक रोशन भी हैं शामिल

कई लोगों के हाथों में पांच की जगह छह उंगलियां होती हैं। छह उंगलियों वाले लोगों को काफी सौभाग्यशाली माना जाता है। हस्तरेखा ज्योतिष और सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की छह उंगलियां होती हैं उनको हर कार्य में तरक्की मिलती है। इतना ही नहीं हाथों की तरह पैरों में भी छह उंगलियां होना शुभ माना जाता है और जिन लोगों के पैरों में छह उंगलियां होती हैं वो लोग धनवान होते हैं।

नहीं होती बीमारी

कई लोगों को हाथों और पैरों में अतिरिक्त उंगलियां होना बीमारी लगती है। जो कि गलत सोच है। हाथों और पैरो में अतिरिक्त उंगलियां होना साइन में पॉलिडेक्टिली कहा जाता है और अतिरिक्त उंगली को आसानी से सर्जरी कर निकलवाया जा सकता है। वहीं हस्तरेखा ज्योतिष और सामुद्रिक शास्त्र में अतिरिक्त उंगलियां होने लकी माना गया है।

क्या कहता है हस्तरेखा ज्योतिष और सामुद्रिक शास्त्र

होते हैं सुंदर

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के हाथों में अगर लिटिल फिंगर के पास 1 अतिरिक्त उंगली हो, वो लोग लकी होते हैं। इस जगह पर उंगली होना बुध पर्वत का प्रभाव माना जाता है। इसी तरह से अगर अंगूठे से उंगली जुड़ी हुई हो उस व्यक्ति पर शुक्र पर्वत का प्रभाव होता है और ऐसा व्यक्ति देखने में बेहद ही सुंदर होते हैं और स्वतंत्र अस्तित्व के होते ।

होते हैं धनवान

हस्तरेखा ज्योतिष के अनुसार हाथों में छह उंगलियां होना भाग्यशाली होता है और जिन लोगों के हाथों में 10 से अधिक उंगलियां होती हैं, उन लोगों के पास पैसों की कभी भी कमी नहीं आती है। हालांकि ऐसे लोगों का दिमाग बहुत तेज चलता है और ये लोग हर काम में छानबीन करना पसंद करते हैं।

करते हैं खूब मेहनत

छह उंगलियों वाले लोग काफी ईमानदार होते हैं और हर कार्य को ईमानदारी के साथ ही करते हैं। इसके अलावा ये लोग जिस भी काम को करते हैं उसे पूरी मेहनत और दिल लगाकर करते हैं। हालांकि छः उंगलियों वाले लोग तेज होते हैं और दूसरों से अपना काम निकलवाना भी अच्छे से जानते हैं।

होते हैं काफी प्रसिद्ध

जिन लोगों के हाथों में छह उगंलियां होती है वो लोग काफी प्रसिद्ध होते हैं और अपने कार्य को लेकर जाने जाते हैं। इसके अलावा ऐसे लोग जिस भी काम को करते हैं उसमें इन्हें केे सफलता जरूर मिलती है।

क्या कहती है रिसर्च –

जर्मनी की यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग एंड इंपीरियल कॉलेज द्वारा छह उंगलियों को लेकर एक रिसर्च की गई है। इस रिसर्च में इस यूनिवर्सिटी द्वारा पाया गया है कि जिन लोगों के हाथों या पैरों में छह उंगलियां होती हैं। वो लोग पांच उंगलियाें वाले लोगों की अपेक्षा में काम ज्यादा बेहतर तरीके से करते हैं और इन लोगों का दिमाग भी तेज होता है।

वहीं नेचर कम्युनिकेशन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक जिन लोगों की छठी उंगली अंगूठे और तर्जनी के बीच होती है, वो लोग काम को तेजी से करते हैं। इन लोगों द्वारा टाइपिंग, जूते के फीते बांधने, पुस्तक के पेजों को पलटना और इत्यादि काम तेजी से किए जाते हैं।

Back to top button