रजनीकांत ने इस दिव्यांग व्यक्ति को बुलाया घर और छू लिए पाँव, वजह जान कर चौंक जाएंगे

इंसानियत एक ऐसी चीज हैं जो सभी का दिल जितने में कामयाब रहती हैं. आप दुनियां में कितने भी बड़े, सफल और आमिर इंसान बन जाओ लेकिन लोग आपको दिल से तभी पसंद करेंगे जब आपको उस चीज का घमंड ना हो और आप इंसानियत ना भूले. जमीन से जुड़े ऐसी ही एक इंसान रजनीकांत हैं. साउथ फिल्म से लेकर बॉलीवुड तक रजनीकांत की स्टार पॉवर का दबदबा बना हुआ हैं. उनकी गिनती भारत के सबसे बड़े सुपरस्टार में होती हैं. रजनीकांत के पास पैसो की भी कोई कमी नहीं हैं. उनकी फ़िल्में करोड़ों की कमाई करती हैं. हालाँकि इन सब के बावजूद रजनीकांत एक बहुत ही विनम्र, सरस और सादगी से भरे इंसान हैं. उनका जमीन से जुड़ा व्यवहार लोगो का दिल जित लेता हैं. इस बात का ताज़ा उदाहरण हाल ही में देखने को मिला हैं.

दरअसल इन दिनों इंटरनेट पर कुछ तस्वीरें बड़ी तेज़ी से वायरल हो रही हैं. इन फोटोज में रजनीकांत एक दिव्यांग व्यक्ति के साथ बैठे दिखाई दे रहे हैं. इस दिव्यांग शख्स का नाम प्रणव बालासुब्रह्मण्य हैं. प्रणव का जब जन्म हुआ था तो उसके दोनों हाथ नहीं थे. ऐसे में उसने अपने पाँव से ही सभी काम करना शुरू कर दिया. हमारे लिए पाँव से हतः वाले छोट मोटे कामकाज करना ही बहुत मुश्किल हो जाता हैं ऐसे में प्रणव की लगन और हुनर उसे इतना आगे ले गई कि वो पाँव से पेंटिंग बनाने लगा और एक उम्दा आर्टिस्ट बन गया.

जहाँ एक तरफ कई लोग दोनों हाथों से भी अच्छी पेंटिंग नहीं बना पाते हैं वहीं दूसरी ओर दिव्यांग प्रणव बिना हाथों के पैरों की सहायता से कमाल की चित्रकारी कर लेता हैं. प्रणव मूल रूप से केरल के अलाथुर का रहने वाला हैं. पेंटिंग के अतिरिक्त वो पाँव से चेक भी साइन कर लेटा हैं और फ़ोन से सेल्फी भी ले लेता हैं. हैंड शेक जैसे काम करने के लिए भी वो अपने पाँव का ही इस्तेमाल करता हैं. कुछ समय पहले ही प्रणव ने एक रियलिटी शो में जीती रकम बाढ़ पीड़ितों के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराई थी.

हाल ही में प्रणव ने तमिल की साप्ताहिक मैगजीन ‘Ananda Vikatan’ को दिए एक इंटरव्यू में रजनीकांत से मिलने की इच्छा जाहिर की थी. ऐसे में जब सुपरस्टार रजनीकांत को इस बात का पता चला तो उन्होंने आर्टिस्ट की फ्लाईट की टिकट बुक करवाई और उसे सीधा अपने चेन्नई स्थित घर आमंत्रित कर दिया.

प्रणव जब रजनीकांत के घर उनसे मिलने गया तो बहुत खुश हुआ. प्रणव ने अपने पाँव से बनाया रजनीकांत का पोर्ट्रेट (चित्र) उन्हें भेंट किया. इसके बाद रजनीकांत ने हाथ मिलाने का जेश्चर करते हुए प्रणव के पैर भी टच किए. इतना ही नहीं रजनीकांत ने प्रणव के साथ कई देर लंबी बातचीत भी की. इसके साथ ही रजनीकांत ने भी प्रणव को कुछ गिफ्ट्स दिए.

रजनीकांत के इस व्यवहार से उनके फैंस बड़े खुश हुए. लोगो को यकीन नहीं हो रहा हैं कि रजनीकांत जैसे इतने बड़े स्टार ने एक दिव्यांग आर्टिस्ट को ना सिर्फ घर बुलाया बल्कि उसे पैर भी छुए. अब इसे कहते हैं जमीन से जुड़ा असली इंसान.