दिलचस्प

नाक से पता चल जाता है पुरुष का स्वभाव, इस तरह की नाक वाले होते हैं बड़े खतरनाक

किसी भी व्यक्ति की सुंदरता देखना हो तो उसके नाक-नक्श पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। समुद्र शास्त्र का मानना है कि मनुष्य की सुंदरता में नाक का बहुत महत्व होता है। अगर पूरा शरीर सुंदर है, लेकिन नाक का आकार ठीक नहीं है तो सारी खूबसूरती कम हो जाती है। हालांकि, नाक सिर्फ व्यक्ति की सुंदरता के बारे में ही नहीं बल्कि उसके स्वभाव के बारे में भी बताती है। अगर आप किसी पुरुष के स्वभाव के बारे में जानना चाहते हैं तो अगली बार उनकी नाक पर ज़रुर ध्यान दें। आपको बताते हैं कि किस तरह की नाक वाला पुरुष किस स्वभाव का होता है।

सीधी नाक

अगर किसी पुरुष की नाक सीधी है तो उसे समझना जरा कठिन है। समुद्र शास्त्र का मानना है कि सीधी नाक वाले लोगों के दिल दिमाग में क्या चल रहा है ये समझ पाना मुश्किल होता है। इस तरह के नाक वाले लोग जल्दी किसी से खुलते नहीं है और ना ही उन्हें अपनी दिल की बात बताते हैं। ये अधिकतर मौक़ों पर खुद को शांत रखते हैं। अपनी बात ना कह पाने के चलते ऐसे लोग ज्यादातर प्रेम के मामले में पिछड़ जाते हैं। हालांकि ऐसे लोग प्रोफेशनल जिंदगी में बहुत ही सफल माने जाते हैं। इनके अंदर क्या चल रहा है आप समझ नहीं पाएंगे और इसी के चलते आप इनके अगले कदम के बारे में नहीं समझ सकते। इसी के चलते सफलता इन्हें आसानी से मिलती है।

चपटी नाक

चपटी नाक वाले व्यक्ति हो सकता है बहुत खूबसूरत ना लगें, लेकिन असल में वो बहुत ही सफल इंसान होते हैं। जिन लोगों की नाक चपटी होती है उनके लिए कहा जाता है की वो कम उम्र में ही सफलता पा लेते है। कला और खेल की फ़ील्ड में अक्सर आपको चपटी नाक वाले लोग मिल जाएंगे। ऐसे लोगों को बहुत ही ईमानदार, सीधे और सरल किस्म के होते हैं। इन्हें सिर्फ प्रोफेशनल सफलता ही नहीं बल्कि इनके परिवार को भी सम्मान मिलता है। ये सरल दिल के लोग होते हैं जो दूसरों के बारे में बुरा ना सोचते हैं ना करते हैं।

तोते जैसी नाक

जिन पुरुषों की नाक तोते जैसी होते हैं उनसे थोड़ा सावधान रहना चाहिए। ऐसे लोग काफी तेज और तीखे किस्म के होते है। इनमें सफलता की इतनी चाह होती है की जब तक उसे पा ना लें, चैन से नहीं बैठते हैं। जो इनके व्यवहार को समझ नहीं पाता उन्हें ये अपना दुश्मन मान लेते हैं। ये अपने मन के मालिक होते हैं और अपने मन का ही काम करते हैं। ये लोग मेहनती होते हैं और अपनी मेहनत से सफलता पाते हैं।

उठी नाक वाले पुरुष

अगर किसी पुरुष की नाक थोड़ी उठी हुई तो आसार हैं की वो व्यक्ति बहुत गुस्से वाला होगा। हालांकि इनके अंदर जोश की कोई कमी नहीं होती है। दिल के साफ होते हैं, लेकिन इनका व्यवहार दूसरों से अक्सर रुखा रहता है। प्रेम संबंध के मामले में भी भाग्य इनका साथ नहीं देता है और अक्सर ये धोखे का शिकार होते है। इनमें अंहकार भी काफी होता है।

छोटी नाक वाले पुरुष

जिन पुरुषों की नाक छोटी होती है वो अपने ही धुन में मस्त रहते है। इन्हें दूसरों से ज्यादा मतलब नहीं होता है। ये ना जल्दी किसी से झगड़ा करते हैं और ना ही बहस। हालांकि इन्हें गुस्सा तो जल्दी नहीं आता, लेकिन अगर एक बार गुस्सा आ जाए तो फिर इनके क्रोध की कोई सीमा नहीं होती। इनके मित्र और परिवार वाले इन्हें अंहकारी मानते हैं।

मोटी नाक वाले पुरुष

जिन पुरुषों की नाक मोटी होती हैं उनकी खूबसूरती थोड़ी कम होम जाती है। इस तरह के लोग मायावी किस्म के होते हैं। जब कोई इनकी बातें सुनता है तो उन्हीं में खो जाता है। इन्हें शब्दों का बहुत ध्यान रहता है और ये सही समय पर सही बातें बोलते हैं। सफलता इनके कदम चुमती है। हालांकि इनके अंदर अंहकार की भावना भी रहती है जिससे कई बार इन्हें अपमानित भी होना पड़ता है।

Back to top button