विशेष

शरीर में हो रही खुजली देती है संकेत, जानें सिर से पैर तक खुजली का क्या होता है मतलब

हमारा शरीर ऐसा है जिसमें अगर कभी कोई बीमारी या समस्या ना भी हो तो भी खाज-खुजली होती रहती है। ये बिल्कुल ही सामान्य है, हालांकि ज्यादा खुजली होना किसी इन्फेक्शन की वजह भी हो सकती है। वहीं अगर बीमारी का लक्षण ना हो और सिर्फ अचानक से शरीर में खुजली होने लगे तो इसकी वजह कुछ और है। ज्योतिष विद्या के अनुसार समुद्र शास्त्र कहता है कि शरीर के अलग-अलग अंगों पर खुजली होने के कई मायने होते हैं। अगर आपको भी शरीर के किसी ना किसी अंग पर खुजली होती है तो आपको बताते हैं कि इसका मतलब क्या होता है।

दाएं हाथ में खुजली का अर्थ

अगर किसी को अचानक से दाएं हाथ में खुजली होने लगे तो इसका संकेत बहुत ही अच्छा होता है। इसका अर्थ होता है कि उस व्यक्ति को धन-लाभ मिलने वाला है। वहीं अगर ये खुजली बाएं हाथ में हो तो ये धनहानी का संकेत होता है। अचानक से पैसे कहीं छूट जाना, या ज्यादा पैसे खर्च हो जाना ये इस बात की ओर इशारा करता है।

आंख में खुजली होना

कई बार आंख में ज़बरदस्त खुजली मचने लगती है, ये आपको भले ही परेशानी देती हो, लेकिन इसका संकेत अच्छा होता है। आंख में खुजली होने का मतलब होता है धन प्राप्ति यानी कि पैसे मिलने का संकेत। हो सकता है कि आपको कहीं से उधार दिया पैसा मिल जाए या किसी प्रॉपर्टी का पैसा या फिर रुका हुआ पैसा।

सीने पर खुजली

अगर किसी पुरुष के सीने पर खुजली होने लगे तो समझ जाना चाहिए कि उसे जल्दी ही अपने पिता की संपत्ति मिलने वाली है। ये पुरुष के लिए तो शुभ संकेत हैं, लेकिन वहीं महिला के लिए अच्छी बात नहीं है। अगर किसी महिला के सीने पर खुजली होने लगे तो ये किसी बीमारी का संकेत होता है।

होंठ के पास खुजली होना

अगर किसी भी इंसान के होठों के पास खुजली होने लगे तो इसके आसार बहुत ही शुभ होते हैं। होंठ पर खुजली होने का मतलब है कि व्यक्ति को बहुत ही बढ़िया खाना मिलने वाला है।

पैरों में खुजली होना

अगर किसी के पैरों में खुजली होने लगे चाहे फिर वो दायां हो या बायां ये बहुत ही शुभ संकेत होता है। इसका मतलब होता है कि उस व्यक्ति को कहीं सफर पर जाना होगा। उसे किसी घूमने वाली जगह पर जाना है या पर्यटन का मौका मिलेगा। पैरों का संबंध चलने से होता है, ऐसे में पैर में होने वाली खुजली व्यक्ति को कहीं जाने के संकेत देती है।

पीठ पर खुजली होना

जिस व्यक्ति के पीठ पर खुजली हो उसे थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए। पीठ पर खुजली होने का मतलब है कि आपके यहां कोई बीमारी या परेशानी आने वाली है।

सिर में खुजली होना

सिर पर खुजली गंदगी की वजह से भी होती है, लेकिन सिर साफ है और फिर भी खुजली हो रही है तो समझ जाइए कि आपको अपने ऑफ़िस में कोई बड़ी उपलब्धि हासिल होने वाली है। या फिर ये हो सकता है कि आपका प्रमोशन भी हो जाए। ऐसे में सिर में खुजली होना शुभ संकेत है।

पढ़ें- जानिये आखिर क्या हुआ था शरीर से अलग होने के बाद हंसने लगा था मेघनाद का सिर, हाथों से लिखे शब्द

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें. 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close