विशेष

बेटी-बहू को ‘घर की लक्ष्मी’ क्यों कहते हैं? वजह सिर्फ धार्मिक नहीं बल्कि इसमें 100% लॉजिक भी है

बेटी तो घर की लक्ष्मी होती हैं. घर में नई बहू का आना लक्ष्मी के आने के बराबर होता हैं. इस प्रकार की लाइन आप ने कई बार सुनी होगी. ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा हैं कि आखिर वो क्या वजह होती हैं जिसके कारण बेटियों और बहुओं को घर की लक्ष्मी कहा जाता हैं. अब इसके पीछे दो वजहें हैं. पहली वजह तो धर्म और आध्यात्म से जुड़ी हुई हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं माँ लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता हैं. यहाँ बेटी और बहू की तुलना लक्ष्मी से करने का ये तात्पर्य हैं कि इनकी वजह से घर में लक्ष्मी यानी की धन आता हैं. अब ये तो हुआ धार्मिक कारण. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह बात रियल लाइफ में पुरे लॉजिक के साथ अप्लाई होती हैं.

दरअसल घर में जब बेटी या बहू होती हैं तो घर की तरक्की पर तरक्की होती हैं. वहीं जब घर में ये दोनों ना हो तो घर की बर्बादी शुरू हो जाती हैं. खासकर जब इस घर में बेटी और बहू के होने के बावजूद उन्हें मान सम्मान नहीं दिया जाता. चलिए इस बात को आपको पुरे लॉजिक के साथ समझाते हैं.

बेटी को लक्ष्मी कहने का कारण

जब घर में बेटी होती हैं तो घर और उसमे रहने वाले लोगो की केयर भी अधिक होती हैं. बेटी अपने पिता और भाई का पूरा ख्याल रखती हैं. उनके सुख दुःख में साथ निभाती हैं. बेटी का स्नेह दिमाग पर एक पॉजिटिव असर डालता हैं. उसकी मुस्कान देख आपका मूड सकारात्मक हो जाता हैं. ये सभी चीजें घर के कामकाजी लोगो को ज्यादा फोकस रहने और मेहनत करते रहने में हेल्प करती हैं. इससे वो और भी मन लगाकर काम करते हैं. इस तरह उनकी तरक्की होती हैं और वो ज्यादा पैसा (लक्ष्मी) घर लाते हैं. इसके साथ ही बेटी की शादी की चिंता की वजह से माता बचत करने लगती हैं, बाप ज्यादा पैसा कमाने की कोशिश करता हैं. इस तरह लॉजिक के हिसाब से भी बेटियाँ घर में लक्ष्मी ही लाती हैं.

बहू को लक्ष्मी कहने की वजह

घर की बहू आपके परिवार को उन्नति की राह दिखाती हैं. उसके आने के बाद परिवार और ज्यादा तरक्की करने की ही सोचता हैं. वो बड़ा मकान बनाने की प्लानिंग करता हैं, घर में स्टैण्डर्ड सुधारने की कोशिश भी करता हैं. बहू के आ जाने से कई लोग टेंशन फ्री भी हो जाते हैं. खासकर घर का बेटा ज्यादा खुश रहता हैं और मन लगाकर काम करता हैं. यदि बहू भी कमाने वाली मिल जाए तो लक्ष्मी और भी आने लगती हैं. इस तरह बेटी के सामान ही बहूएं भी घर वालों के दिमाग पर पॉजिटिव असर डालती हैं. वो अपने पति को जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं.

तो जैसा कि आप ने देखा बेटी और बहू असल मायने में लक्ष्मी होती हैं. मतलब ये सिर्फ कहने भर की बात नहीं हैं. इसमें बराबर लॉजिक भी हैं. इसलिए ये जानकारी बाकी लोगो के साथ भी शेयर करे ताकि वे लोग भी बेटी और बहू की अहमियत समझ सके.

Back to top button