स्वास्थ्य

फटी एड़ियों को फूलों की तरह मुलायम बनाने के लिए आजमाएं ये आसान नुस्खे

सर्दी के मौसम में पैरों में रूखापन आना और एड़ियों के फटने की समस्या बेहद ही आम बात है और इस मौसम में हर कोई इस समस्या से परेशान रहता है। कई बार तो एड़ियां इस कदर फट जाती हैं कि इनमें से खून तक निकलना शुरू हो जाता है। अगर आपको पैरों से जुड़ी ये समस्या सर्दी के मौसम में होती है तो आप नीचे बताए गए नुस्खों को आजमाएं। इन नुस्खों की मदद से फटी एड़ियां एकदम सही हो जाएंगी और मुलायम बन जाएगीं।

इस तरह से दूर करें फटी एड़ियों की समस्या को –

तेल की मालिश करें

एड़ियां फट जाने पर इनकी मालिश नारियल के तेल से करें। पैरों पर गर्म नारियल का तेल लगाने से ये मुलायम बन जाएंगे और इनका रुखापन दूर हो जाएगा। इसके साथ ही फटी एड़ियां भी सही हो जाएंगी। आप नहाने के बाद अपने पैरों को अच्छे से सूखा लें। फिर इनपर नारियल का तेल मल लें और इस तेल को अच्छे से सूखने दें।

पेट्रोलियम जेली लगाएं

अगर आपके पैर बेहद ही सूखे हैं और एड़ियां बुरी तरह से फटी हुई हैं तो आप इनपर पेट्रोलियम जेली लगा लें। रात को सोने से पहले इनपर पेट्रोलियम जेली अच्छे से लगाएं और फिर मौजे पहन लें। इस नुस्खों को आप रोज करें। महज एक हफ्ते के अंदर ही आपकी एड़िया सही हो जाएंगी। वहीं सुबह नहाने के बाद भी आप अपने पैरों पर पेट्रोलियम जेली लगा सकते हैं।

हल्दी

फटी एडि़यों से खून बहने पर पानी को गर्म कर लें और इस पानी के अंदर हल्दी और नारियल का तेल डाल दें। इस पानी में अपने पैरों को 10 मिनट तक रखें। ऐसा करने से खून निकलना बंद हो जाएगा और पैर नरम हो जाएंगे। दरअसल  हल्दी में एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कि एड़ियों को सही करने का कार्य करते हैं।

वहीं आप चाहें तो हल्दी के पानी में पैरों को रखने की जगह हल्दी का लेप भी इनपर लगा सकते हैं। पैरों पर हल्दी का लैप लगाने के लिए हल्दी के अंदर नारियल का तेल मिला दें और इस लैप को पैरों पर लगा लें। इसे अच्छे से सूखने दें और सूखने के बाद गुनगुने पानी की मदद से इसे साफ कर लें।

शहद लगाएं

अक्सर नहाने के बाद पैर एकदम रुखे हो जाते हैं। इसलिए नहाने के बाद अपने पैरों पर आप शहद लगा लें। शहद को पैरों पर लगाने से पैरों की नमी बरकरार रहेगी। नहाने के बाद आधे कप पानी में एक चम्मच शहद डाल दें और इस पानी से पैरों को धो लें। आपके पैर एकदम मुलायम हो जाएंगे। आप चाहें तो शहद को अपने शरीर पर भी लगा सकते हैं।

ऊपर बताए गए नुस्खों को आप सर्दियों के दौरान जरूर अपनाएं। इनकी मदद से पैर मुलायम बनें रहेंगे और फटी हुई एड़ियां एक हफ्ते के अंदर ही सही हो जाएंगी। वहीं अधिक एड़ियां फटने पर और इनमें से खून आने पर आप डॉक्टर से संपर्क करें।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close