बॉलीवुड

चैरिटी करने में किसी से कम नहीं हैं बॉलीवुड के ये 8 सितारें, यह अभिनेता तो रहता है सब से आगे

बॉलीवुड सितारें फिल्मों के माध्यम से कितना पैसा कमाते हैं इसका अंदाजा तो आपसभी को अच्छे से होगा. ये लोग इन पैसो से बहुत लग्जरी लाइफ जीते हैं. हालाँकि इसके साथ ही ये समाज के प्रति अपना कर्तव्य भी भली भाँती निभाते हैं. कई सितारें ऐसे हैं जो चैरिटी करने में सबसे आगे हैं. ये लोग अपनी कमाई का कुछ हिस्सा जरूरतमंद लोगो की सहायता में लगा देते हैं. आज हम आपको इन्ही सितारों से रूबरू कराने जा रहे हैं.

1. सलमान खान

सलमान खान सबी सितारों में चैरिटी करने में सबसे ज्यादा आगे हैं. बीइंग ह्यूमन नाम का उनका एनजीओ फैंस के बीच काफी फेमस हैं. सलमान उन कैदियों की मदद को आगे आते हैं जिनकी सजा तो पूरी हो गई हैं पर वे आर्थिक तंगी के चलते बाहर नहीं निकल पाते हैं. वे इन कैदियों के रोजगार और अन्या जरूरतमंद चीजों की व्यवस्था भी करते हैं. साथ ही सलमान गरीब बच्चों के लिए पैसे भी डोनेट करते रहते हैं.

2. अक्षय कुमार

अक्षय कुमार अक्सर महिलाओं, सौनिको और किसानों के हक़ में बोलते हैं और उनकी आर्थिक मदद को भी आगे आते हैं. जब भी कोई सामाजिक मुद्दा होता हैं तो अक्षय उस पर बेबाकी से अपनी राय रखते हैं और क्षमता के अनुसार जरूरतमंदो की मदद भी करते हैं.

3. शाहरूख ख़ान

बॉलीवुड किंग अपन स्वर्गीय माँ के नाम पर एक ट्रस्ट चलाते हैं. ये ट्रस्ट बेसहारा लोगो की मदद करता हैं और उन्हें रोजगार प्राप्त करने में मदद करता हैं. इसके साथ ही शाहरुख़ दिव्यांग लोगो की सहायता के लिए डोनेशन भी करते हैं.

4. प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा दुनियांभर में उत्पीड़न का शिकार बच्चों की सहयता के लिए आगे आती हैं. वे कई गांवों में ईको फ्रेंडली प्रोजेक्ट्स से जुड़ी रहती हैं. इसके साथ ही वे युनिसेफ की वैश्‍विक सद्भावना दूत भी हैं.

5. दिया मिर्जा

बॉलीवुड में दिया ने भले जगह ना बनाई हो लेकिन सोशल वर्क कर लोगो के दिल में वे जरूर बस गई हैं. दिया मिर्जा कई एनजीओ से कनेक्टेड हैं. इनमे कैंसर और एड्स जैसी मरीजों की सहयता करना भी शामिल हैं. इसके साथ ही वे वन्य जीवों का बचाने के लिए पेटा से भी जुड़ी हुई हैं.

5. ऐश्‍वर्या राय

ऐश्वर्या राय खुद के नाम से ही एक एनजिओ चलाती हैं. ये संस्था गरीब लोगो को जरूरत की चीजें देती हैं. इसके साथ ही वे आई बैंक ऑफ एसोसिएशन को अपनी आँखें डोनेट करने का वादा भी कर चुकी हैं.

6. राहुल बोस

राहुल शिक्षा और मोटिवेशन से जुड़ी संस्थानों से जुड़े हुए हैं. वे सोशल वर्क में काफी एक्टिव रहते हैं. साल 2004 में सुनामी के दौरान भी वे पीड़ितों की मदद को आगे आए थे.

7. विद्या बालन

विद्या बालान बच्चों को शिक्षा देने, रोजगार मुहैया कराने और जरूरतमंदो की मदद करने वाले संस्थाओं से जुड़ी हुई हैं. इसके साथ ही वे स्वच्छता अभियान का हिस्सा भी रह चुकी हैं.

8. अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ जी पल्स पोलियो, स्वच्छता अभियान, सेव टाइगर और युनिसेफ जैसी संस्थाओं से जुड़े हैं. इसके साथ ही वे किसानो की मदद को भी आगे आते हैं. वहीं जरूरतमंदो की मदद करने में भी पीछे नहीं हटते हैं.

Back to top button