दिलचस्प

अगर आपके अंदर भी हैं ये गंदी आदतें, तुरंत बदल दें इन्हें, ये बना सकती हैं आपको कंगला

हम लोगों की आदतों पर ही हमारी किस्मत निर्भर होती है। जिन लोगों की आदतें खराब होती हैं उन लोगों के घरों में सदा दरिद्रता ही रहती है और लाख कोशिश के बाद भी जीवन से गरीबी दूर नहीं होती है। अगर आपके अंदर भी नीचे बताई गई आदतें हैं, तो इन्हें आप तुरंत सुधार लें। क्योंकि इन आदतों के कारण आप गरीब ही बने रहते हैं और लाख कोशिश के बाद भी आपके घर में लक्ष्मी मां का वास नहीं हो पाता है।

थूकने की आदत

कई लोगों को रास्ते पर, दीवारों पर या किसी भी जगह थूकने की आदत होती हैं। इस आदत को बेहद ही खराब आदत माना जाता है और ऐसा कहा जाता है कि जिन लोगों के अंदर ये आदत होती है उनके घर में सदा दरिद्रता ही बनी रहती है। इसलिए इस आदत को आप जल्द ही छोड़ दें और हमेशा वॉश बेसिन में ही थूका करें।

महिला का सम्मान नहीं करना

जिस घर में महिलाओं का सम्मान नहीं किया जाता है और महिलाओं के साथ बुरा व्यवहार होता है, उस घर में लक्ष्मी मां का वास नहीं होती है और घर में सदा गरीब छाई रहती है। इसलिए ये बेहद ही जरूरी होता है कि आप महिलाओं का सम्मान करें और उनसे अच्छे से बात करें।

जूठे बर्तनों को ना धोना

कई लोगों को रात का खाना खाने के बाद जूठे बर्तन ना धोने की आदत होती है और ये लोग जूठे बर्तनों को वॉश बेसिन में ही रात भर के लिए रहने देते हैं। अगर आपको भी यहीं आदत है तो इस आदत को तुरंत बदल लें। क्योंकि रात को जूठे बर्तन अधिक देर तक रसोई में रखने से घर में लक्ष्मी का वास नहीं होता है और घर में सदा पैसों की कमी बनीं रहती है।

चप्पल, जूते सही से ना रखें

घर में चप्पल और जूते सही से और एक स्थान पर ही रखने चाहिए। जगह-जगह पर चप्पल जूते रखने से घर में अक्सर लड़ाई का माहौल बना रहता है और घर में दरिद्रता छाई रहती है। चप्पल और जूतों को सदा एक ही जगह पर रखें और इन्हें ऐसी जगह पर रखें कि किसी की भी नजर इनपर ना पड़े। इसके अलावा अपने घर की साफ सफाई पर भी खासा ध्यान दें और रोज घर में झाड़ू मारे।

लड़ाई करना

जो लोग लड़ाई करते रहते हैं उन लोगों के घर में कभी भी शांति का वास नहीं होता है। इतना ही नहीं ऐसे लोगों के घरों में सदा पैसों का अभाव बना रहता है। इसलिए आप लड़ाई ना किया करें और लोगों से केवल प्रेम से ही बात करें।

बड़े लोगों का सम्मान ना करना

घर के बड़े लोगों से अच्छे से बात किया करें और उनकी सेवा करें। जो लोग बड़े लोगों को दुखी रखते हैं वो जीवन भर गरीब ही रहते हैं और लाख मेहनत के बाद भी उनके पास धन नहीं जुड़ पाता है। इसके अलावा बच्चों पर भी कभी हाथ ना उठाएं और बच्चों से प्यार से ही बात करें।

Back to top button