स्वास्थ्य

30 की उम्र पार करने के बाद भी बाल बनें रहेंगे काले, बस अपनाएं ये नुस्खे

30 की उम्र पार करते ही कई लोगों के बाल सफेद होने लग जाते हैं। जबकि कुछ लोगों के बाल गिरना शुरू हो जाते हैं और वो गंजेपन का शिकार हो जाते हैं। इसलिए 30 की उम्र पार करते ही बालों की सेहत पर खासा ध्यान देना चाहिए। ताकि ये अंदर से मजबूत बनें रहें और सफेद ना हों। अगर आपकी उम्र 30 के पार हो गई हैं तो आप नीचे बताई गई टिप्स को अपनाएं। इन टिप्स की मदद से आपके बाल मजबूत बनें रहेंगे और आपको सफेद और झड़ते बालों की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

30 के बाद बालों का रखें इस तरह से ध्यान

बालों की करें मालिश

तेल की मालिश करने से बाल मजबूत बनें रहते हैं और इनमें रूखापन भी नहीं आता है। दरअसल  रुखे और बेजान बाल आसानी से टूट जाते हैं। इसलिए आप बालों को रूखा ना होने दें और हफ्ते में तीन बार बालों की मालिश तेल से करें। बालों पर अगर नारियल का तेल लगाया जाए तो इनका बेजानपन दूर हो जाता है और ये अंदर से मजबूत बन जाते हैं। आप बाल धोने से आधा घंटे पहले नारियल का तेल अच्छे से बालों की जड़ों पर लगा दें और आधे घंटे बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से स्कैल्प का रूखापन दूर हो जाएग और बाल मुलायम हो जाएंगे।

शैंपू में मिलाएं चीनी

शैंपू के अंदर केमिकल काफी अधिक पाए जाते हैं और ये केमिकल बालों की सेहत के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं। अधिक केमिकल वाले शैंपू लगाने से बाल कमजोर होकर टूटने लग जाते हैं और सफेद भी हो जाते हैं। हालांकि अगर शैपू के अंदर एक चम्मच चीनी मिला दी जाए तो केमिकल का बुरा प्रभाव बालों पर नहीं पड़ता है। इसलिए आप बालों को धोने से पहले शैंपू के अंदर चीनी मिक्स कर लें और अपने बालों को इससे धो लें। ये उपाय करने से बाल सफेद नहीं होंगे।

लगाएं अंडा

अंडा बालों के लिए उत्तम माना जाता है और इसे बालों पर लगाने से बाल सफेद नहीं होते हैं और ना ही झड़ते हैं। इसलिए आप एक महीने में कम से कम दो बार अपने बालों पर अंडे का पैक जरूर लगाएं। अंडा का पैक तैयार करने के लिए एक अंडे को तोड़ दें और  फिर इसे अच्छे से मिक्स कर दें। इसके बाद इस अंडे के अंदर केला मैश करके डाल दें। इस पैक को आंधे घंटे के लिए अपने बालों पर लगाएं और गुनगुने पानी से इसे साफ कर दें।

लगाएं आंवले का पाउडर

बालों को काला बनाएं रखने के लिए इनपर आंवले का पाउडर लगाएं। आंवले का पाउडर बालों पर लगाने से बाल सफेद नहीं होते हैं। आप आंवले के पाउडर में चाय पत्ति का पानी डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को अच्छे से बालों पर लगा लें। जब ये पैक सूख जाए तो पानी की मदद से अपने बालों को साफ कर लें। महीने में एक बार ये पेस्ट बालों पर लगाने से बाल एकदम हेल्दी और काले बनें रहेंगे हैं।

Back to top button