स्वास्थ्य

होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए आजमाएं ये उपाय, 2 दिन में ही होंठ बन जाएंगे गुलाबी

हर कोई गुलाबी होंठ चाहता है और होंठों को गुलाबी करने के लिए लोग कई तरह के उत्पादों का प्रयोग इनपर करते हैं। लेकिन इसके बाद भी उनके होंठ गुलाबी नहीं हो पाते हैं। अगर आपके होंठ भी काले हैं और आप इन्हें  गुलाबी करना चाहते हैं। तो इनपर बाजार में मिलने वाले लिप बाम और स्क्रब का प्रयोग करने की जगह आप नीचे बताए गए स्क्रब का प्रयोग करें। ये स्क्रब आप आसानी से घर में बना सकते हैं और इन स्क्रब को होंठों पर लगाने से  होंठ एकदम मुलायाम और गुलाबी हो जाएंगे।

चुकंदर

चुकंदर को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है और इसे खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। वहीं चुकंदर का रंग गुलाबी होता है और इसे होंठ पर लगाकर होंठों को प्राकृतिक तरीके से  गुलाबी किया जा सकता है। चुकंदर को सूखाकर आप इसका स्क्रब तरह कर लें और रोज इस स्क्रब को अपने होंठों पर लगाएं। इस स्क्रब को होंठों पर लगाने से होंठ गुलाबी हो जाएंगे।

इस तरह से तैयार करें स्क्रब

आप एक चुकंदर को काट कर धो लें और इसे कुछ दिनों के लिए धूप में रख दें। जब ये अच्छे से सूख जाए तो इसे पीस कर एक पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद चीनी को मोटा-मोटा पीस लें और उसमें ये पाउडर मिला दें। इस स्क्रब को डब्बे में बंद करके रख दें। वहीं जब आप ये स्क्रब इस्तेमाल करें तो इसमें ग्लिसरीन डाल दें और इसे होंठों पर रगड़ लें। हल्के हाथों से इस स्क्रब को दो मिनट का होंठों पर रगड़े और फिर पानी की मदद से इसे साफ कर दें। इसे साफ करते ही आपके होंठों पर गुलाबीपन आ जाएगा जो कि लंबे समय तक रहेगा।

चावल

चावल की मदद से भी होंठों के काले पन को दूर किया जा सकता है। आप थोड़े से चावल लेकर उन्हें अच्छे से पीस लें। फिर इसके अंदर आप वेसिलीन डालकर स्क्रब तैयार कर लें। इस स्क्रब को आप होंठों पर 3 मिनट तक रगड़ें। ऐसा करने से होंठों पर जमा कालापन दूर हो जाएगा और होंठ चमकने लग जाएंगे और एकदम मुलायम भी हो जाएंगे।

गुलाब

आप गुलाब के कुछ फूल लेकर उनके पत्ते तोड़ लें। फिर इन पत्तों को धोकर इन्हें धूप में सूखा दें। जब ये पत्ते अच्छे से सूख जाएं तो इनको पीस लें। इसके बाद आप थोड़ी सी चीनी को भी मिक्सी में मोटा-मोटा पीस लें और इस पीसी हुई चीनी में गुलाब के पत्ते का पाउडर मिक्स कर लें। इस मिश्रण में आप थोड़ा सा शहद मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें और इस स्क्रब को अपने होंठों पर हल्के हाथों से रगड़े। इस स्क्रब का प्रयोग करने से सर्दी में होंठ नहीं फटते हैं और उनका कालपन भी खत्म हो जाता है।

ऊपर बताई गई चीजों के अलावा आप रोज रात को सोने से पहले अपने होंठों पर बादाम का तेल भी लगाया करें। बादाम के तेल में विटामिन ई होता है जो कि त्वचा को गोरा कर देते है और होंठों की त्वचा सदा मुलायम भी बनीं रहती है।

Back to top button