अध्यात्म

मनचाही चीज पाने के लिए पूजा के दौरान भगवान को जरूर अर्पित करें ये फूल

पूजा करते हुए भगवान को फूल जरूर अर्पित किए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि फूल चढ़ाने से भगवान प्रसन्न हो जाते हैं और हर मनोकामना को पूरा कर देते हैं। शास्त्रों में फूलों को बहुत ही शुभ और पवित्र बताया गया है और इनके आसपास होने से सकारात्मक ऊर्जा बनीं रहती है। वहीं ईश्वर की कृपा पाने के लिए उन्हें रोज ताजे और केवल साफ फूल अर्पित करने चाहिए।

पूजा के दौरान भगवान को चढ़ाए जाने वाले फूलों का अपना ही अलग महत्व होता है और हर भगवान से एक विशेष फूल जुड़ा होता है। तो आइए जानते हैं कौन सा फूल किस भगवान को प्रिय है और उस फूल को चढ़ाने से मिलने वाले लाभ।

गेंदे के फूल

पूजा या हवन के दौरान गेंदे के फूल का प्रयोग काफी अधिक किया जाता है। ये फूल पीले और संतरी रंग का होता है। गेंदे का फूल भगवान विष्णु को बेहद ही प्रिय है और ऐसा माना जाता है कि अगर रोज विष्णु जी की पूजा करते समय उन्हें पीले गेंदे के फूल की माला चढ़ाई जाए तो संतान से जुड़ी हर परेशानी दूर हो जाती है। इसके अलावा अगर पीले रंग के फूल को गुरुवार के दिन केले के पेड़ पर चढ़ाया जाता है तो गुरू ग्रह शांत रहता है।

गुलाब के फूल

गुलाब के फूल बेहद ही खुशबूदार होते हैं और ये फूल भगवान को अर्पित करने से परिवारिक रिश्ते सही बनें रहते हैं और पति-पत्नी के बीच प्यार कम नहीं होता है। इसके अलावा ये फूल चढ़ाने से प्रेम, विवाह और धन-संपत्ति से जुड़ी हर समस्याएं दूर हो जाती हैं। ये फूल मां लक्ष्मी जी को बेहद ही पसंद हैं उन्हें रोज ये फूल अर्पित करने से धन लाभ होता है। वहीं इस फूल का नाता शुक्र ग्रह और मंगल ग्रह से माना जाता है। इसलिए इन दोनों ग्रहों के प्रकोप से बचने के लिए आप मंगलवार और शुक्रवार के दिन ये फूल मंदिर में जरूर चढ़ाकर आएं।

कमल के फूल

कमल का फूल भगवान को अर्पित करने से कोई भी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। सफेद रंग के कमल को सबसे पवित्र माना जाता है और ये फूल ऊर्जा का प्रतीक होता है। कमल के फूल का संबंध नौ ग्रहों से माना जाता है और इसे ईश्वर के चरणों पर अर्पित करने से जीवन में शांति बनीं रहती है। इतना ही नहीं अगर 27 दिनों तक ये फूल रोज मां लक्ष्मी जी को अर्पित किया जाए तो जीवन में धन की कमी कभी नहीं होती है। वहीं एकादशी के दिन कृष्ण जी को कमल के फूल की माला अर्पित करने से जीवन की हर बाधा दूर हो जाती है।

गुड़हल का फूल

गुड़हल के फूल का प्रयोग भगवान सूर्य देव की पूजा के दौरान जरूर किया जाता है। जल में इस फूल को डालकर इस जल से अगर सूर्य देव को अर्घ्य दी जाए तो सूर्य देव की कृपा बन जाती है और शरीर की रक्षा कई प्रकार के रोगों से होती है। इसके अलावा अपने किसी शत्रु पर विजय पाने के लिए आप रोज गुड़हल का फूल सूर्य देव के सामने चढ़ाएं।

Back to top button