स्वास्थ्य

महंगी दवाएं नहीं अब ये 5 चीजें करेंगी डेंगू का जड़ से खात्मा, होगा जड़ से ख़तम

पिछले कुछ दिनों से लगातार खबरें आ रही हैं कि अलग-अलग जगहों से डेंगू के कई सारे मरीज अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं. डेंगू जो कि एक साधारण से दिखने वाले मच्छर के काटने से फैलता है और शायद आपको यह भी पता होगा कि डेंगू की वजह से मरीज की जान तक जा सकती है. शुरुवात में इसकी वजह से बुखार होता है और फिर शरीर काफी कमजोर होने लगता है, जोड़ों में तेज दर्द होता है और बार-बार चक्कर आता है. ये सभी डेंगू के ही लक्षण है और इन सबकी वजह से शरीर की प्लेटलेट्स काफी तेजी से कम होने लगती हैं, जो मरीज को देखते ही देखते मौत के मुंह तक ले जाती हैं और ऐसे में अगर समय पर सही इलाज नहीं मिल पाया तो निश्चित रूप से उस व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है.

देखा जाये तो सामान्य रूप से किसी भी वयस्क इंसान के शरीर में तकरीबन 1.5 लाख से 4 लाख तक प्लेटलेट्स होते हैं और जब यह संख्या 50 हजार से भी कम हो जाती है तो उस स्थिति में व्यक्ति की जान को खतरा हो सकता है. आज हम आपको कुछ बेहद ही आसान और घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसे इस्तेमाल कर के आप खुद से ही कम हो रहे प्लेटलेट्स की संख्या को आसानी से रिकवर कर सकते हैं.

पानी

सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि चाहे कैसी भी स्थिति हो रक्त के निर्माण के लिए शरीर में पानी का होना बहुत ही आवश्यक है और सिर्फ होना ही नहीं बल्कि पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए. ऐसे में यह बेहद ही आवश्यक है कि व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए. आपको यह भी बता दें कि अगर कोई व्यक्ति डेंगू का मरीज है तो बुखार में पानी की कमी अकाल मृत्यु का कारण बन सकती है.

पपीता

बता दें कि अगर आप काफी समय से बीमार चल रहे हैं और आपका शारीर काफी कमजोर हो गया है या फिर आपके शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या कम हो गयी है तो उसे बढ़ाने के लिए पपीते के पत्तों का रस घरेलू और बेहतर इलाज माना जाता है. ऐसा बताया जाता है कि डेंगू के बुखार में भी पपीते का पत्ता एक शानदार औषधि के रूप में काम करता है. आप प्रतिदिन 10 से 20 मिली लीटर पपीते का रस पी सकते हैं. यह काफी फायदेमंद रहता है.

जौ का रस

गेहूं की ताजा-ताजा घास जिसे सामान्य भाषा में जौ और वैसे व्हीट ग्रास के नाम से भी जाना जाता है, बताया जाता है कि इसकी मदद से बने जूस का सेवन किया जाये तो इससे भी शरीर में कम हो रहे प्लेटलेट्स की संख्या पर नियंत्रण किया जा सकता है. सामान्य रूप से दिन में करीब 150 एमएल जौ का जूस पीने से काफी सुधार होता है.

चुकंदर

Austrian scientist claims, juice cancer

वैसे तो चुकंदर के बारे में तकरीबन सभी लोग यह जानते हैं कि इसके सेवन से खून बढ़ता है क्योंकि यह वैसे भी काफी लाल होता है. बताना चाहेंगे कि इसमें प्रचूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो किसी भी व्यक्ति के शरीर में खून की कमी को पूरा करते हैं और इससे प्लेटलेट्स की मात्रा स्वतः ही बढ़ने लगती है. आप प्रतिदिन करीब 10 एमएल चुकंदर का ताजा ताजा जूस पी सकते हैं.

अनार

इसके अलावा अनार भी एक बहुत ही पौष्टिक और फायदेमंद फल की श्रेणी में आता है और जैसा कि बताया जाता है कि इसमें आयरन के गुण काफी ज्यादा होते हैं. अगर आप निमियत रूप से इसका सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर का हीमोग्लोबिन स्तर बेहतर रहता है और प्लेटलेट्स की संख्या में भी इजाफा होता है.

पढ़ें- सीढ़ि‍यां चढ़ते समय अगर फूल जाती है आपकी सांस, तो आपको हो सकती है ये बीमारी

Back to top button