स्वास्थ्य

इन कारणों की वजह से कम उम्र में हो जाते हैं बाल सफेद, जानें सफेद बाल काले करने के नुस्खे

कई लोगों के बाल छोटी ही आयु से सफेद होने लग जाते हैं और बालों के सफेद होने की वजह से उनकी आयु अधिक दिखने लग जाती है। दरअसल कम आयु में ही बालों के सफेद होने के कई कारण होते हैं। जैसे कि खराब शैम्पू का प्रोयग करना, खान-पान की गलत आदते, अधिक तनाव लेना, स्मोकिंग करना और इत्यादि। इसके अलावा कई बार शरीर में  विटा‍मिन डी की कमी होने पर भी बाल सफेद होने लग जाते हैं। बालों के सफेद होने के और क्या कारण होते हैं वो इस प्रकार हैं।

जानें बाला सफेद होने के मुख्य कारण

विटामिन की कमी होना

बालों के सफेद होने पर किए गए शोधों के अनुसार कई बार हमारे शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है और इसी कमी के कारण कम ही आयु में बाल सफेद होने लग जाते हैं। जिन लोगों को बी-6, बी-12, बायोटिन, विटामिन-डी या विटामिन ई की कमी होती है, उनको बाल सफेद होने की समस्या का सामना करना पड़ता है और ये बात शोधों में साबित भी हुई है। इसलिए अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो आप विटामिन का टेस्ट जरूर करवाएं।

अनुवांशिक (Genetic) कारण

कई बार बाल काले होने के पीछे Genetic यानी अनुवांशिक कारण भी होते हैं। अगर हमारे परिवार में किसी व्यक्ति के बाल उम्र से पहले ही सफेद हो जाते हैं। तो हमारे बालों के भी जल्द ही सफेद होने की संभावना रहती है। साल 2013 में प्रकाशित इंडियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी, न्यूरोलॉजी और लेप्रोलॉजी के अनुसार Genetic पर भी हमारे बालों की सेहत निर्भर रहती है। अगर हमारे परिवार के किसी सदस्य के बाल आयु से पहले ही सफेद हो जाते हैं या झड़ते हैं तो हमारे बालों के भी सफेद होने और झड़ने का खतरा अधिक रहता है।

तनाव रहना

तनाव की वजह से हमारे शरीर को काफी तरह के नुकसान होते हैं। अधिक तनाव लेने से जहां कई लोगों के दिमाग पर असर पड़ता है। वहीं कुछ लोगों के बाल झड़ने या सफेद होने लग जाते हैं। दरअसल जब हम अधिक तनाव लेते हैं तो हमारे ब्रेन सेल्‍स पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है और बाल कमजोर होने लग जाते हैं।

तेल ना लगाना

तेल बालों को पोषण देने का काम करता है। वहीं सिर पर तेल की कमी होने पर बाल कमजोर हो जाते हैं और कई बार सफेद होने लग जाते हैं। इसलिए हफ्ते में एक बार बालों की मालिश तेल से जरूर करें।

सफेद बालों को इस तरह से करें काला

आजकल युवा सफेद बालों की समस्या से खासा परेशान हैं और अपने बालों को काला करने के लिए इनपर हेयर कलर का प्रयोग करते हैं। हेयर कलर बालों पर लगाने से बाल काले तो हो जाते हैं। लेकिन ये कमजोर होकर झड़ने लग जाते हैं। इसलिए अपने बालों को वापस से काला करने के लिए इनपर हेयर कलर का प्रयोग करने से बचें और हेयर कलर की जगह नीचे बताए गए नुस्खों को आजमाकर देखें। इन नुस्खों को आजमाने से बाल काले होने लग जाएंगे और सफेद बाल की समस्या से आपको राहत मिल जाएगी।

  • आंवला बालों के लिए उत्तम माना जाता है और आंवला का पाउडर बालों पर लगाने से बार काले होने लग जाते हैं।
  • प्राकृतिक रूप से अपने बालों को काला करने के लिए आप इनपर मेहंदी लगा सकते हैं। मेहंदी लगाने से बाल काले हो जाते हैं और घने और मजबूत भी हो जाते हैं। बालों पर मेहंदी लगाने के लिए आप चाय पत्ती के पानी को अच्छे से उबाल लें और इस पानी में मेहंदी को अच्छे से घो लें। फिर इस मेहंदी को 2 घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें। 2 घंटे बाद इसे अपने बालों पर लगा लें और जब ये सूख जाए
  • तो बालों को पानी की मदद से साफ कर लें।
  • आप अपनी डाइट में बीन्स और अन्य तरह की हरी सब्जियों को शामिल कर लें। इन सब्जियों को खाने से शरीर में विटामिन की कमी नहीं होती है और सफेद बाल काले हो जाते हैं।
  • केमिकल वाले शैंपू या हेयर केयर प्रोडक्‍ट का प्रयोग ना करें और अपने बालों पर सरसों का तेल जरूर लगाएं।
  • योगा करने से भी बालों का काला किया जा सकता है। इसलिए आप रोज योग किया करें।

Back to top button