आदमी के कान में रहता था हमेशा दर्द, डॉक्टर ने कान के अंदर चेक किया तो नज़ारा देख रह गया सन्न

इंसान का कान सबसे ज्यादा सेंसिटिव अंगों में से एक होता हैं. इसमें जरा सी भी हलचल हो तो दमाग खराब हो जाता हैं. मसलन कान के अंदर यदि कोई छोटा सा कण भी चला जाए तो इंसान बैचेन सा होने लगता हैं. एस में जरा सोचिये क्या होगा यदि आपके कान के अंदर एक या दो नहीं बल्कि पूरा का पूरा कॉकरोच का परिवार रह रहा हो. यक़ीनन इस बारे में सोचते ही हमारे बदन में कपकपी छूटने लगती हैं. दरअसल ऐसी ही एक घटना चीन में रहने वाले एलवी नामक शख्स के साथ हुई. इस शख्स के कान के अंदर ऐसा मंजर था जिसे देख डॉक्टर भी हैरान रह गए. आइए विस्तार से जाने क्या हैं पूरा मामला…

कान में हुआ तेज़ दर्द

दरअसल एक रात चीन निवासी एलवी के कान में बेहद तेज़ दर्द होने लगा. इतना दर्द की वो बेचैन सा हो गया. उसकी ये हालत देख परिवार के सदस्य ने उसके कान में टार्च डाल देखा. उसे दिखा की एलवी के कान में कुछ अजीब सी हरकत जैसी हो रही हैं. ऐसे में वे लोग एलवी को तुरंत हॉस्पिटल ले गए. यहाँ एलवी की जांच डॉक्‍टर जॉन्‍ग यिजिन ने की. जब उन्होंने उसके कान के अंदर अपने उपकरण से झाँका तो उनके भी होश उड़ गए.

कान से निकले 10 कॉकरोच

डॉक्टर ने पाया कि एलवी के कान के अंदर 10 कॉकरोच रह रहे हैं. ये उनका पूरा परिवार ही हैं. डॉक्टर ने स्थानीय मीडिया को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मरीज के कान में कॉकरोच के 10 छोटे छोटे बच्चे थे. इतना ही नहीं उसके कान में इन बच्चों की माँ भी रह रही थी. हालाँकि सौभाग्य से एलवी की ईयर कैनाल को को कोई भी नुकसान नहीं हुआ.

कान में कैसे आए कॉकरोच ?

एलवी के कान के अंदर ये कॉकरोच कब से थे और कैसे आए इस बारे में पक्के तौर पर तो कुछ नहीं कहा जा सकता हैं. हालाँकि डॉक्टर ने आशंका जताते हुए बताया कि शायद एलवी ने अपने बिस्तर के बगल में कुछ अधूरा खाना छोड़ दिया होगा. ऐसे में उसमे कॉकरोच पनपे होंगे और वहीं से एलवी के कान में दाखिल हो गए होंगे. डॉक्टर ने अपने उपकरणों की सहयता से एलवी के कान के सभी कॉकरोच को बाहर निकाल दिया. फिलहाल एलवी की हालत ठीक हैं. उसे कान से सामान्य तरीके से सुनाई दे रहा हैं. दर्द भी अब चला गया हैं.

वैसे इस घटना को सुन आप भी एक सबक ले सकते हैं. सबसे पहले तो आप जहाँ सोते हैं वहां की साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखे. यदि कोई खान गिर जाए या छूट जाए तो उसमे कीड़े पनप सकते हैं जो आपके कान में भी घुस सकते हैं. दूसरी चीज ये कि सोने से पहले अपने बिस्तर को अच्छे से झटक कर साफ़ कर लिया करे. साथ ही कोशिश करे कि बेडरूम में कीड़े मकोड़े जैसी चीजें कम से कम हो. यदि आप जमीन पर सौ रहे हैं तो आन में रुई लगाकर सोया करे. आपकी सेफ्टी आपके ही हाथ में हैं. आपको बस सावधानी बरतना हैं.