विशेष

अगर आपके पास भी पैनकार्ड नहीं है तो परेशान मत होइए, सिमकार्ड की तरह मिनटों में बन जाएगा आपका पैनकार्ड!

आज के समय में पैनकार्ड की क्या अहमियत है, यह किसी को बताने की जरुरत नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी की नोटबंदी वाली योजना के बाद से पैनकार्ड हर किसी के लिए जरुरी हो गया है। लेकिन आज भी भारत की ग्रामीण जनता के पास पैनकार्ड नहीं है। केवल यही नहीं उन्हें तो यह भी मालूम नहीं है कि आखिर पैनकार्ड होता क्या है। ऐसे में नोटबंदी के समय में उन्हें बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

एप्प के जरिये भुगतान करना होगा आसान:

आपको जानकर हैरानी होगी कि सरकार की डिजीटल इंडिया पहल के साथ ही आयकर विभाग भी एक नया मोबाइल एप्प बना रहा है। इसके आ जाने के बाद से अपने आयकर का भुगतान करना बड़ा ही आसन हो जायेगा। इसके साथ ही आप अपने स्मार्टफ़ोन से ही अपने पैनकार्ड के लिए आवेदन भी कर सकते हैं। केवल यही नहीं पैनकार्ड के लिए आवेदन करने पर आपको पैनकार्ड कुछ ही समय में मिल जायेगा। आप सोच में पड़ गए होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है, पहले तो पैन कार्ड बनवाने में महीनों लग जाते थे।

ज्यादा से ज्यादा लोग आ सकेंगे कर दायरे में:

दरअसल आयकर विभाग ई-केवाईसी के आधार पर आवेदक के पैनकार्ड को कुछ ही मिनटों में ज़ारी करने की एक परियोजना में जुटा हुआ है। इससे फायदा यह होगा कि लोगों को पैनकार्ड तुरंत मिल जाएगा और दूसरा ज्यादा से ज्यादा लोग कर दायरे में आ जायेंगे। अधिकारीयों ने यह बताया है कि अभी एप्प की अवधारणा शुरूआती चरण में है। जैसे ही वित्त मंत्रालय इसके लिए मंजूरी देता है, इसकी प्रायोगिक परियोजना शुरू कर दी जाएगी।

अभी केवल 20 प्रतिशत लोगों को पैनकार्ड हुआ है ज़ारी:

इस एप्प के आ जाने के बाद लोगों को कर चुकाने में दिक्कत नहीं होगी। लोग अपने करों का भुगतान ऑनलाइन कर सकेंगे। इससे ऑनलाइन पैन के लिए आवेदन और अपने टैक्स रिटर्न से सम्बंधित जानकारी देखी जा सकेगी। आपको बता दें इस समय देश में 25 करोड़ से ज्यादा लोगों को पैनकार्ड ज़ारी किया जा चुका है, जबकि 111 करोड़ लोगों को आधार कार्ड। हर साल देश के 2.5 करोड़ लोग पैनकार्ड के लिए आवेदन करते हैं।

देखिये वीडियो-

Back to top button