अध्यात्म

हनुमान पूजा करते समय इन 3 रंगों के कपड़े पहनना होता हैं शुभ, मनोकामना शीघ्र पूर्ण होती हैं

हनुमान जी की पूजा पाठ करने का अपना अलग आनंद होता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि बजरंगबली की आराधना करने से आपके जीवन के सभी संकट दूर हो जाते हैं. हनुमानजी आपकी और आपके परिवार की मुसीबत में रक्षा करते हैं. यदि आपके जीवन में ओई बहुत बड़ी परेशानी चल रही हैं तो आप उसका समाधान मात्र हनुमान पूजा के माध्यम से कर सकते हैं. ये पूजा आपके भाग्य को प्रबल करने का काम भी करती हैं. हालाँकि हनुमान पूजा को एक ख़ास विधि और नियमों को ध्यान में रखते हुए ही करना चाहिए. वैसे तो हनुमान पूजा में ध्यान रखने लायक कई सारी बातें होती हैं लेकिन आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि हनुमाना पूजा के दौरान आपको किस रंग के वस्त्र पहनने चाहिए.

आप में से कुछ लोगो को शायद ये बात थोड़ी अजीब लगे कि हनुमान पूजा का कपड़ों के रंगों से क्या लेना देना हैं. परंतु हर रंग अपने आप में किसी पॉजिटिव या नेगेटिव उर्जा का प्रतिक भी होता हैं. ऐसे में कुछ ख़ास रंगों को धारण करने से इंसान के अंदर की उर्जा में भी परिवर्तन आ जाता हैं. किसी भी देवता की पूजा करते समय आपके अंदर की उर्जा बहुत मायने रखती हैं. एक पॉजिटिव मूड से की गई पूजा ज्यादा लाभ प्रदान करती हैं जबकि एक नेगेटिव या उदास मूड से हुई आराधना में कोई लाभ नहीं होता हैं. ऐसे में आपके शरीर पर पहने गए कपड़ों के रंगों का महत्त्व और भी बढ़ जाता हैं. यही वजह हैं कि हनुमान पूजा में भी इनका ध्यान रखना आवश्यक हो जाता हैं.

ये रंग पहने

हनुमान जी की पूजा के दौरान सफ़ेद, नारंगी, लाल और पीले रंग के वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता हैं. ये चारों रंग शान्ति और खुशहाली के प्रतिक होते हैं. इन्हें पहनने और देखने से मन शांत और स्थिर रहता हैं. इनसे मूड फ्रेश होता हैं. इन चार रंगों के अतिरिक्त हरा रंग भी पहना जा सकता हैं.

इन रंगों को ना पहने

चलिए अब आपको बताते हैं कि हनुमान पूजा में किन रंगों के कपड़े पहनने से परहेज करना चाहिए. दरअसल इस दौरान आपको काले और भूरे रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए. इन दोनों रंगों से एक तरह का नेगेटिव इफ़ेक्ट उत्पन्न होता हैं. इस तरह के रंग आमतौर पर पूजा में भी इस्तेमाल नहीं किये जाते हैं. इसलिए जहाँ तक हो सके इन दोनों रंगों को कम से कम पूजा के दौरान ना पहने. खासकर तब जब आप किसी ख़ास कार्य हेती हनुमान जी से कोई मनोकामना मांग रहे हैं.

इन बातों का भी रखे ध्यान

कपड़ों के रंग के अलावा कुछ और भी बातें हैं जिनका ध्यान हनुमान पूजा में रखा जाना चाहिए. जैसे आपका मन शांत हो, पूजा स्थल साफ़ सुथरा हो, दीपक तेल का लगाया जाए, पूजा स्नान के बाद ही की जाए (यदि आप शोच गए हो तो दोबारा स्नान करे), पूजा के दौरान घर में शान्ति का माहोल हो इत्यादि. यदि आप इन सभी चीजों का ध्यान रखते हैं तो इस बात के चांस ज्यादा हैं कि हनुमान भगवान आपकी पुकार जल्दी सुनेंगे.

Back to top button