स्वास्थ्य

दवाइयों के साथ भूलकर भी ना लें ये 4 चीज, शरीर को पहुंच सकती है हानि

बीमार होने पर दवाई का सेवन किया जाता है ताकि बीमारी सही हो सके। लेकिन कई बार हम लोग दवाईयों के साथ कुछ ऐसी चीजे खा लेते हैं जिनकी वजह से दवाईयों का असर कम हो जाता है और बीमारी सही होने में वक्त लग जाता है। अगर आप किसी प्रकार की दवाई खा रहे हैं तो नीचे बताई गई चीजों का सेवन दवा के साथ ना करें। इन चीजों को दवा के साथ लेने से दवाई का असर शरीर तक नहीं पहुंच पाता है और दवा खाने का कोई लाभ शरीर को नहीं मिलता है।

दवाइयों के साथ भूलकर भी ना लें ये 4 चीज, शरीर को पहुंच सकते हैं घातक नुकसान

डेयरी की चीजें से बचें

एंटीबायोटिक दवाओं के साथ आप डेयरी उत्पादों को खाने से बचें। क्योंकि डेयरी उत्पाद एंटीबायोटिक दवाओं के प्रभाव को कम कर देते हैं। कई शोधों में पाया गया है कि दूध, पनीर, मक्खन और मलाई जैसी चीजों में कैल्शियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं जो कि दवाइयों की गतिविधि को कम कर देते हैं। इसलिए ये जरूरी है कि जो लोग एंटीबायोटिक्स दवा खाते हैं वो इन चीजों से दूरी बनाकर रखे और पूरी तरह से सही होने के बाद ही इन्हें खाएं।

डार्क चॉकलेट ना खाएं

लोगों को डार्क चॉकलेट बेहद ही पसंद होती है। डार्क चॉकलेट खाने से दिमाग को शांति मलती है और नींद अच्छी आती है। हालांकि जो लोग ब्लड प्रेशर की दवा का सेवन करते हैं वो लोग डार्क चॉकलेट ना खाया करें। ब्लड प्रेशर की दवा के साथ चॉकेलट खाना शरीर के लिए घातक साबित हो सकता है। इसके अलावा जो लोग अवसाद के इलाज से जुड़ी दवाईयों का सेवन करते हैं उन्हें भी चॉकलेट नहीं खानी चाहिए।

खट्टे फलों से बनाएं दूर

फल सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। हालांकि अगर आप किसी प्रकार की दवा खा रहे हैं तो उसके साथ खट्टे फल का सेवन ना करें। ऐसा कहा जाता है कि दवा के साथ खट्ट फल खाने से दवाई का असर 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है। इसलिए आप खट्ट फल जैसे- संतरा, अंगूर और इत्यादि दवा के साथ ना खाएं। फल के अलावा आप नींबू का रस, अचार और इमली का सेवन भी दवाई के साथ करने से बचें।

कॉफी का पीएं

कॉफी एंटीसाइकोटिक दवाओं के प्रभाव को कम करने का काम करती है और इन दवाओं के साथ अगर कॉफी पी जाती है तो शरीर को हानि पहुंच सकती है। जो लोग एलर्जी दवा और एल्ब्युटेरोल दवा लेते हैं वो लोग भी कॉफी को ना पीएं।

ऊपर बताई गई चीजो के अलावा आप दवा के साथ शराब, चाय, नींबू पानी, तली हुई चीजे खाने से बचें। दवाई को हमेशा पानी के साथ ही खाएं और दवाई खाने के बाद एक गिलास पानी जरूर पीएं। ताकि दवाई पेट में अच्छे से चली जाएं। इसके अलावा आप जब भी कोई नई दवाई खाते हैं तो उसे खाने से पहले डॉक्टर से ये पूछ लें की आप दवा के साथ किन चीजों का सेवन नहीं कर सकते हैं।

Back to top button