स्वास्थ्य

फलों के रस से 2 मिनट में बनाएं नेचुरल टोनर, चेहरे पर तुरंत आ जाएगा निखार

टोनर की मदद से चेहरे की त्वचा के रोमछिद्रों के अंदर फसी गंदगी बाहर निकल आती है और चेहरे में चमक आ जाती है। इतना ही नहीं टोनर लगाने से त्वचा में ऑक्सीजन सही से पहुंच पाती है और चेहरे पर निखार आ जाता है। बाजार में कई तरह के टोनर उपलब्ध हैं जिनका प्रयोग कर आप सुंदर त्वचा पा सकते हैं। हालांकि कई ऐसी महिलाएं होती हैं जिन्हें बाजार में बिकने वाले ये टोनर सूट नहीं करते हैं और इनका प्रयोग करने से उनकी त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप भी इन्हीं महिलाओं में से एक हैं तो आप बाजार में बिकने वाले टोनर की जगह घर में खुद से फलों की मदद से प्राकृतिक टोनर को बना सकती हैं। प्राकृतिक टोनर त्वचा को किसी भी तरह की हानि नहीं पहुंचते हैं और इनका इस्तेमाल करने से त्वचा अंदर से अच्छी तरह से साफ भी हो जाती है। तो आइए जानते हैं कि आप घर में फलों की मदद से किस तरह से टोनर बना सकती हैं।

घर में आसानी से तैयार करें स्किन टोनर

संतरे का स्किन टोनर

संतरे का टोनर बनाने के लिए आपको संतरे के जूस की जरूर पड़ेगी। आप थोड़े से संतरे के जूस के अंदर नींबू का रस और एसेंशियल तेल मिल दें। इन तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर लगा लें। आप चाहें तो संतरे के टोनर को बनाकर फ्रिज में भी रख सकते हैं और जब जरूर हो इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

पपीते का स्किन टोनर

पपीते का टोनर बनाने के लिए आप ताजा पके हुए पपीते को मिक्स में पीसकर इनका जूस निकल लें। इस जूस के अंदर आप सेब का सिरका डाल दें। पपीते का टोनर बनकर तैयार है। दरअसल पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स को एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है इस टोनर को चेहरे पर लगाने से रोमछिद्रों के अंदर फसी गंदगी बाहर आ जाती है। पपीते के टोनर को भी बनाकर फ्रिज में रखा जा सकता है और आप सात दिनों तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

टमाटर का स्किन टोनर

टमाटर का टोनर बनाने के लिए आपको टमाटर, शहद और गुलाबजल की जरूरत पड़ेगी। आप टमाटर को पीसकर इनका रस निकाल दें। फिर इस रस के अंदर शहद और गुलाबजल मिला दें। इन चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें और फिर इस टोनर को रुई की मदद से चेहरे पर लगा लें। टमाटर में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है और इसका टोनर चेहरे पर लगान से चेहरे में निखार आ जाता है।

इस तरह से करें टोनर का प्रयोग

आप टोनर का प्रयोग रात के समय करें। सोने से पहले आप चेहरे पर रूई की मदद से  इसे लगा लें और इसे चेहरे पर लगा ही रहने दें। सुबह आप पानी की मदद से अपने चेहरे को साफ करे लें। आप रोज सोने से पहले टोनर लगा सकती हैं। अगर आप मैकअप लगाती हैं तो आप पहले पानी की मदद से अपने चेहरे को साफ करें और उसके बाद ही चेहरे पर टोनर लगाएं। ऐसा करने से रोमछिद्रों के अंदर फंस मैकअप बाहर आ जाएगा।

Back to top button