हफ्ते में अब सिर्फ 5 दिन ही खुलेंगे बैंक, जल्द मिल सकती है केंद्र सरकार से मंजूरी

लंबे समय से बैंक कर्मचारियों द्वारा हफ्ते में सिर्फ पांच दिन काम करने की मांग हो रही है, जिस पर अब मुहर लग सकती है। जी हां, नाराज बैंक कर्मचारियों को पटरी पर लाने के लिए सरकार उनकी मांगे मान सकती है, जिसके लिए बहुत जल्द ही बैठक होने वाली ही। इस बैठक में न सिर्फ पांच दिन के वर्क प्रणाली पर फैसला होगा बल्कि उनकी अन्य मांगो पर भी विचार विमर्श किया जाएगा। इतना ही नहीं, इस बार बैंक कर्मचारियों ने साफ तौर पर अपनी सभी मांगे रखी है, जिस पर सरकार को विचार करना ही पड़ेगा।

बीते समय से बैंक कर्मचारियों द्वारा हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम करने की मांग की जा रही है, जिसके लिए वे शनिवार और रविवार की छुट्टी चाहते हैं, ऐसे में अब सरकार इस मांग पर विचार करने का फैसला ले चुकी हैं। इतना ही नहीं,सूत्रों की माने तो बैंक कर्मचारियों की मांगों मानने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है, ऐसे में सिर्फ औपचारिकता के लिए एक बैठक होगी, जिसमें तमाम मांगों पर विस्तार से चर्चा किया जाएगा। बता दें कि बैंक कर्मचारियों की मांग सैलरी बढ़ाने को लेकर भी है, जिसमें उन्हें भारी भरकम बढ़ोत्तरी चाहिए।

क्या है बैंक कर्मचारियों की मांग?

बैंक कर्मचारियों की तरफ से सरकार से कुछ प्रमुख मांगे की है, जिसमें छुट्टी से लेकर सैलरी बढ़ाने तक की बात है। दरअसल, बीते समय से इनकी सैलरी बढ़ नहीं सकी है, जिसकी वजह से अब इस मसले पर विचार किया जा सकता है। इसके अलावा कामकाज को लेकर भी बैंक कर्मचारियों ने सख्त तेवर अपनाए हुए हैं, ऐसे में इस बार सरकार को इनकी मांगो के आगे झुकना पड़ेगा। मतलब साफ है कि अब बैंकों में सिर्फ 5 दिन ही काम होगा, जिसके जल्दी ही केंद्र सरकार द्वारा एक प्रस्ताव पारित किया जा सकता है।

नवंबर में होगी बैठक

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस पूरे मसले पर सरकार द्वारा नवंबर में बैठक की जाएगी। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री भी शामिल हो सकते हैं, जिनके समर्थन के बाद ही यह प्रस्ताव पारित होगा और फिर इस पर काम शुरू हो जाएगा। मतलब साफ है कि आने वाले दिनों में आप शनिवार को बैंकों में काम नहीं कर सकेंगे, जिससे आपको थोड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि कर्मचारियों ने 14% सैलरी बढ़ाने की मांग की है, जिसकी वजह से कहानी की तस्वीर बदल सकती है।

अभी कितने दिन होता है कामकाज?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी सिर्फ 2 शनिवार को ही छुट्टी रहती है, बाकी शनिवार को बैंक खुला रहता है, जिसकी वजह से कर्मचारियों ने सभी शनिवार और रविवार को बैंक बन्द करने की मांग की है। मतलब साफ है कि अब आप सिर्फ वर्किंग डेज में ही बैंक में काम कर सकते हैं, जिसकी वजह से आपको भी इस हिसाब से अपनी तैयारी होगी। बताया जा रहा है कि नवंबर में ही ये प्रस्ताव पारित हो सकता है।

यह भी पढ़े- सारा अली खान ने अपने भाई के साथ बनाया फनी वीडियो, कहा- जिंदगी छोटी है…मच्छरों को करें अनदेखा