विशेष

‘कृपया मेट्रो के फर्श पर न बैठें’ जानिये क्यों मेट्रो पर बार बार यह एनाउंस किया जाता है

मेट्रो हर बड़े शहर की जान होती हैं. खासकर दिल्ली मेट्रो की बात करे तो इसकी वजह से हर रोज लाखों लोग अपने गंतव्य पर जल्दी और सुरक्षित पहुँच पाते हैं. चुकी मेट्रो एक लंबी दूरी बिना ट्रैफिक के तय करने का सबसे अच्छा और सस्ता माध्यम हैं इसलिए इसमें हमेशा भीड़ बनी ही रहती हैं. आमतौर पर कामकाज पर जाने या घर आने के समय ये खचाखच भरी होती हैं. ऐसे में लोगो को सीट पर बैठने के लिए जगह मिलना भी बेहद मुश्किल हो जाता हैं. इस स्थिति में जहाँ कुछ लोग खड़े खड़े सफ़र करते हैं तो वहीं कुछ मेट्रो में नीचे ही बैठ जाते हैं. हालाँकि मेट्रो के नियम के अनुसार नीचे बैठकर सफ़र करना बैन हैं. ऐसा करने पर आपको 250 रुपए का जुर्माना भी भरना पड़ सकता हैं.

आप ने मेट्रो में कई बार ये अनाउंसमेंट भी सुनी होगी “Please Do Not Sit On The Floor! कृपया मेट्रो में ज़मीन पर न बैठें” ऐसे में क्या आप ने सोचा हैं कि आखिर मेट्रो में नीचे बैठकर सफ़र करने के लिए मना क्यों किया जाता हैं? ऐसा नहीं हैं कि नीचे बैठकर सफ़र करना अजीब हैं. इसमें कोई बुराई नहीं हैं. हालाँकि मेट्रो में ऐसा करना आपकी और मेट्रो की सेफ्टी के लिए सही नहीं होता हैं. आइये इस बात के कुछ पॉइंट्स विस्तार से जान ले.

इस वजह से मेट्रो में फ़्लोर पर नहीं बैठना चाहिए

 

1. मेट्रो कोच का प्रति वर्ग मीटर एरिया 25 लोगो के हिसाब से बनाया गया हैं. ऐसा करने से ट्रेन का बैलेंस सही बना रहता हैं. दार्सल जब ट्रेन किसी घुमावदार एलिवेटेड ट्रैक पर चलती हैं तो थोड़ी दिक्कत आ सकती हैं. इस स्थिति में ट्रेन की गति भी कम करना होती हैं. इस लिहाज से टेक्निकली मेट्रो में नीचे बैठना सही नहीं होगा.

2. मेट्रो में नीचे बैठने की वजह से अधिक जगह घिर जाती हैं. यदि वही व्यक्ति खड़ा होता हैं तो उस जगह कुछ और लोग भी खड़े हो सकते हैं. ऐसे में जगह की बचत होती हैं.

3. नीचे बैठे व्यक्ति की वजह से मंत्रों में आ और जा रहे लोगो को कठिनाई होती है.

4. एक और कारण ये भी हैं कि मेट्रो में नीचे बैठने से ओवरलोड होने का भी खतरा रहता हैं. वहीं सीटों पर बैठते हैं तो एक यात्रियों का सही अनुमान बैठता हैं.

5. नीचे बैठे व्यक्ति ने यदि अचानक से पैर चौड़े कर दिए तो दूसरा व्यक्ति उसमे फंसकर नीचे भी गिर सकता हैं.

6. मेट्रो में चढ़ने और उतरने वाले लोग हमेशा जल्दी में होते हैं. ऐसे में नीचे बैठे व्यक्ति को इन लोगो से चोट लगने का खतरा बना रहता हैं.

7. आप नीचे बैठते हैं तो मेट्रो में सफाई कर रहे कर्मचारियों को भी कठिनाई होती हैं.

8. वैसे नीचे बैठना आपके पैरो की सेहत के लिए भी अच्छा नहीं हैं. इससे आपके घुटनों में समस्यां हो सकती हैं.

इसलिए हमारी आपको यही सलाह होगी कि आप मेट्रो में सिर्फ सीट पर ही बैठे. यदि सीट ना मिले तो खड़े खड़े सफ़र कीजिये. आपके एक बार नीचे बैठने से आपको या बाकी यात्रियों को तकलीफ हो सकती हैं.

Back to top button