स्वास्थ्य

किसी अमृत से कम नहीं है चिया सीड्स का पानी, इसे पीने से शरीर को मिलती है एनर्जी

आजकल के खराब लाइफस्टाइल की वजह से कई सारे लोगों को हेल्‍थ प्रॉब्‍लम हो रही है और कम आयु में ही लोगों को खतरनाक बीमारियां घेर रही हैं। इसलिए ये बेहद ही जरूरी है कि आप एक बेहतर लाइफस्टाइल को अपनाएं और केवल हल्दी चीजों का ही सेवन करें।

अपने आपको पूरे दिन एक्टिव रखने के लिए आप अपनी डाइट में चिया सीड्स को शामिल कर लें। चिया सीड्स एक एनर्जी फूड होता है और इसे खाने से शरीर में एनर्जी का लेवल उच्च बना रहता है और पूरे दिन आप एक्टिव फील करते हैं। इतना ही नहीं चिया सीड्स खाने से आपकी रक्षा कई प्रकार की खतरनाक बीमारियों से भी होती है। तो आइए जानें सुबह पानी के साथ चिया सीड्स का सेवन करना कितना फायदेमंद होता है और किन बीमारियों से आपकी रक्षा होती है।

क्या होता है चिया सीड्स ?

चिया सीड्स काले रंग के छोटे दाने होते हैं और इनमें ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड उच्च मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा चिया सीड्स के अंदर एंटीऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि पेट के लिए उत्तम माने जाते हैं। चिया सीड्स मध्य अमरीका में अधिक पाए जाते हैं। वहीं इसके दाम की बात की जाए तो चिया सीड्स के दाम 250 रुपए से शुरू होते हैं जो अच्‍छी क्‍वालिटी के हिसाब से बढ़े जाते हैं।

किस तरह से करें इसका सेवन

चिया सीड्स का सेवन कई तरह से किया जा सकता है लेकिन इन्हें सुबह खाली पेट पानी के साथ खाना उत्तम माना जाता है। इसलिए आप इसका सेवन सुबह के समय ही करें। वहीं इसे किस तरह से पानी के साथ खाया जाता है इसकी जानकारी इस तरह से है।

आप ताजे पानी या नारियल पानी के साथ इन्हें खा सकते हैं। आप एक गिलास पानी में एक चम्मच चिया सीड्स मिला दें। इसके बाद आप इस पानी को 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। पानी में चिया सीड्स डालने से ये फूल जाते हैं और इनका आकर बड़ा हो जाता है। इसके बाद आप इस पानी के अंदर एक चम्मच शहद डाल दें और अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इस पानी को आप पी लें। रोज सुबह चिया सीड्स का पानी पीने से आपको एक सेहतमंद शरीर मिल जाएगा और आपकी रक्षा निम्नलिखित बीमारियों से होगी।

चिया सीड्स का पानी पीने से मिलने वाले लाभ –

दिमाग रहे फीट

चिया सीड्स के अंदर ओमेगा -3 पाया जाता है और ओमेगा -3 दिमाग के लिए उत्तम माना जाता है। ओमेगा -3 युक्त खाना खाने से दिमाग तेजी से काम करता है और दिमाग शांत रहता है। इसलिए एक स्वस्थ दिमाग पाने के लिए आप इसका सेवन किया करें।

पेट के लिए उत्तम

चिया सीड्स को पेट के लिए लाभकारी माना जाता है और इसका सेवन पानी के साथ करने से पाचन तंत्र सही से कार्य करता है। इतना नहीं पेट की रक्षा कई रोगों से भी होती है। जो लोग रोज सुबह चिया सीड्स पानी के साथ खाते हैं उन लोगों को कब्ज और गैस जैसी पेट से जुड़ी तकलीफ भी नहीं होती है।

हड्डियां रहें मजबूत

महिलाओं की हड्डियां बढ़ती आयु के साथ कमजोर होने लग जाती है और हड्डियां टूटने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए महिलाओं के लिए ये बेहद ही जरूरी होता है कि वो अपनी डाइट में कैल्शियम युक्त आहार को शमिल करें। चिया सीड्स में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है और इसे खाने से शरीर में कैल्शियम  की कमी नहीं होती है और हड्डियां मजबूत बनीं रहती है। हड्डियों के अलावा चिया सीड्स दांतों के लिए भी कारगर माने जाते हैं और इन्हें खाने से दांत मजबूत बने रहते हैं।

बॉडी डिटॉक्‍स करें

हमारे शरीर के अंदर बेहद ही विषैल पदार्थ जमा हो जाते हैं, जिनकी वजह से पेट खराब हो जाता है। हालांकि चिया सीड्स का सेवन करने से बॉडी डिटॉक्‍स हो जाती है और ये विषैल पदार्थ शरीर से बाहर निकल आते हैं।

वजन हो कम

सुबह खाली पेट चिया सीड्स और पानी को एक साथ लेने से वजन को भी कम किया जा सकता है। इसलिए जो लोग अधिक वजन से परेशान है वो लोग रोज खाली पेट चिया सीड्स खाया करें। दरअसल चिया सीड्स खाने से भूख कम लगती है और ऐसा होने से आप overeating करने से बच जाते हैं और आपका वजन कम होने लग जाता है।

शरीर को मिले ऊर्जा

चिया सीड्स खाने से शरीर में ऊर्जा का स्तर सही बना रहता है और आप आसानी से नहीं थकते हैं। इसलिए जो लोग काफी जल्दी थक जाते हैं और जिन्हें कमजोरी महसूस होती है वो लोग चिया बीज खाया करें।

Back to top button