अध्यात्म

37 साल बाद दिवाली पर बन रहा महासंयोग, इस मुहूर्त में करे माँ लक्ष्मी की पूजा, सालभर बरसेगा धन

इस वर्ष दिवाली का महापर्व रविवार के दिन आ रहा हैं. रविवार सूर्यदेव का दिन होता हैं. ऐसे में सूर्यदेव के दिन, चित्रा नक्षत्र और अमावस्या का ऐसा महासंयोग पुरे 37 साल बाद बन रहा हैं. इस संयोग का पूर्ण लाभ भक्तों को मिलने वाला हैं. वे माँ लक्ष्मी की अपार कृपा के पात्र बन सकते हैं. साथ ही माँ काली की पूजा करने का भी बहुत लाभ मिलेगा. हर साल दिवाली कर्टिस मास की चतुर्दशी को मनाई जाती हैं. इस बार ये 27 नवंबर रविवार को पड़ रही हैं. ये कार्तिक माह में साल की सबसे अँधेरी रात भी होती हैं. शास्त्रों की माने तो दिवाली पर दीपक जलाना अनिवार्य होता हैं. बिना दीपक के दिवाली अधूरी रहती हैं. दिवाली पर कुछ ख़ास कार्य कर आप मा लक्ष्मी को प्रसन्न भी कर सकते हैं.

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने हेतु करे ये काम

दिवाली पर घर की पूर्ण साफ़ सफाई होना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक उर्जा रहती हैं और माँ लक्ष्मी आपके घर की ओर आकर्षित होती हैं. घर के मुख्य द्वार पर विशेष साफ़ सफाई होना चाहिए. दरवाजे के सामने आप जूते चप्पल ना रखे. साथ ही घर के बाहर रंगोली अवश्य बनाए. दिवाली वाले दिन घर के दरवाजे पर हल्दी वाला पानी छिड़कना शुभ माना जाता हैं. ये घर में बुरी शक्तियों को नहीं आने देता और साथ ही पॉजिटिव एनर्जी फैलाता हैं. दिवाली के दिनों घर की रसोई में झूठे बर्तन ना छोड़े. इससे दरिद्रता आती हैं. साथ ही रसोई के अंदर भी एक दीपक अवश्य प्रज्वलित करे. इससे अन्नपूर्णा देवी प्रसन्न होती हैं. आप चाहे तो मां अन्नपूर्णा की पूजा भी कर सकते हैं. इसके साथ ही दिवाली पर माँ लक्ष्मी के सामने कम से कम 5 तरह के फल अवश्य रखे. इसे अतिरिक्त कोई मीठी चीज जैसे मिठाई लड्डू इत्यादि भी रखा जा सकता हैं. दिवाली वाले दिन आप सभी को अपने घर में रखे धन और जेवर की पूजा भी करनी चाहिए. इससे सालभर घर में बरकत बनी रहती हैं. माँ लक्ष्मी को कमल का फूल एवं गणेशजी को घास धुप चढ़ाए.

दिवाली पर ये काम भूलकर भी ना करे

दिवाली वाले दिन घर में गंदगी ना फैलाए. इससे नेगेटिव एनर्जी पैदा होगी और माँ लक्ष्मी आपके घर नहीं आएगी. इस बात का भी ध्यान रखे कि दिवाली अपर परिवार के बीच कोई लड़ाई झगड़ा ना हो. ये लड़ाईयां भी एक तरह से नकारात्मकता फैलाती हैं. और वैसे भी आपको माँ लक्ष्मी का पूजन साफ़ और शांत मन से करना हैं. इस दिन घर की महिलाओं और बेटियों के साथ कोई बुरा व्यवहार नहीं करना चाहिए. वे घर की लक्ष्मी होती हैं. साथ ही दिवाली पर लोगो को पैसे उधार देने से भी बचे. ये शुभ नहीं होता हैं.

पूजा मुहूर्त

दिवाली पर माँ लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्त्व होता हैं. ऐसे में आपको ये पूजा एक उचित समय यानी मुहूर्त पर ही करनी चाहिए. इससे आपको काफी लाभ होगा. इस साल दिवाली 27 नवंबर 2019 को दोपहर 12 बजकर 23 मिनट से आरम्भ होगी और  28 अक्‍टूबर 2019 को सुबह 09 बजकर 08 मिनट तक चलेगी. ऐसे में माँ लक्ष्मी की पूजा का उत्तम समय (मुहूर्त) 27 नवंबर शाम 06 बजकर 42 मिनट से रात 08 बजकर 12 मिनट तक रहेगा. इसकी कुल अवधि 01 घंटे 30 मिनट हैं.

Back to top button