स्वास्थ्य

सिरके से होते हैं ये हैरान कर देने वाले 5 फायदे, बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर है सिरका

इन दिनों मार्किट में अलग-अलग तरह के विनेगर (सिरका) मौजूद हैं, जिसमें एप्पल साइडर विनेगर से लेकर वाइट विनेगर तक शामिल होता है. भारत में सबसे ज्यादा एप्पल साइडर विनेगर और डिस्टिल्ड विनेगर के बारे में ही लोगों को पता है. ये दोनों विनेगर सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं और इनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है. अल्कोहिक लिक्विड का फर्मेंटेशन करके विनेगर तैयार होता है. कई फ़र्मेंटेड सामग्री जैसे- नारियल, चावल, खजूर, शहद आदि की मदद लेकर विनेगर बनाया जाता है. विनेगर के कई फायदे होते हैं. यह स्वास्थ्य से लेकर खूबसूरती निखारने के काम आता है. ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम आपको विनेगर के प्रकार और उसके कुछ फायदे बताएंगे.

सिरके के प्रकार

एप्पल साइडर विनेगर

अमेरिका और भारत में इस विनेगर का इस्तेमाल सबसे अधिक होता है. ये विनेगर हल्के पीले रंग का होता है जिसे सेब की मदद से बनाया जाता है. वजन घटाने में एप्पल साइडर विनेगर को बहुत इफेक्टिव माना जाता है.

वाइट विनेगर

वाइट विनेगर का इस्तेमाल खाना पकाने में किया जाता है. खासकर चाइनीज़ खानों में इसका इस्तेमाल सबसे अधिक होता है

राइस विनेगर

ये विनेगर के पुराने प्रकारों में से एक है. वाइट राइस को फर्मेंट करके इस विनेगर को तैयार किया जाता है. वाइट राइस विनेगर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल आचार बनाते वक्त किया जाता है.

बैलसेमिक विनेगर

इसे लोग डार्क ब्राउन विनेगर के तौर पर जानते हैं. इस विनेगर को अंगूर की मदद से बिना फ़िल्टर और फर्मेंट किये बनाया जाता है.

माल्ट विनेगर

ये विनेगर लाइट गोल्डन रंग का होता है. ये विनेगर ऑस्ट्रिया, जर्मनी और नीदरलैंड में काफी मशहूर है. इसे बीयर से तैयार किया जाता है. इसमें एसिटिक एसिड की मात्रा होती है जो वजन कंट्रोल करने में मदद करता है.

शुगरकेन विनेगर

ये विनेगर केन विनेगर के नाम से भी मशहूर है. जैसा कि आप नाम से समझ सकते हैं, इस विनेगर को गन्ने से बनाया जाता है. नाम में भले ही शुगर हो लेकिन असलियत में यह स्वाद में बिलकुल मीठा नहीं होता.

सिरका के फायदे

* सिरका एक बेहतरीन कंडीशनर है. एक कप पानी में आधा चम्मच सिरका मिलाकर इससे बालों की मसाज करें. इससे बालों में नयी चमक आती है.

* लगातार आने वाली हिचकियों से परेशान हैं तो एक चम्मच सिरका लेने से हिचकी बंद हो जाएगी.

* गले की खराश दूर करने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें और उससे गार्गल करें. खराश दूर हो जाएगी.

* बहुत अधिक फिजिकल एक्टिविटी करने के बाद यदि आपकी मांसपेशियों में दर्द हो रहा है तो सिरके के मसाज से आपको राहत मिल सकता है.

* वजन कम कर रहे लोगों के लिए सिरका वरदान है. डॉक्टर से सलाह लेकर रोजाना एक एक निश्चित मात्रा में सिरके का सेवन करें. कुछ ही दिनों में फर्क नजर आएगा.

पढ़ें- प्याज के छिलके फेंकने से पहले जान लीजिये ये चमत्कारी फायदे, कभी नहीं करेंगे फेंकने की गलती

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

 

Back to top button