विशेष

यहाँ वोट डालने के लिए नहीं बल्कि किसी और वजह से खड़े हो रहे हैं लाइन में, वजह जानकर हो जायेंगे हैरान!

आप तो जानते ही हैं कि अगर भारत में कहीं जन्नत है तो वह कश्मीर में है। भारत की यह जगह अपनी खूबसूरती के लिए पुरे विश्व में जाना जाता है। इसके साथ ही यहाँ पर कीमती केसर की खेती भी की जाती है। यहाँ के लोगों का जीवन ठंढ के मौसम में काफी कठिन हो जाता है। इस राज्य में एक ऐसी भी जगह हैं, जो अपनी अलग खूबसूरती के लिए जाना जाता है। जम्मू और कश्मीर राज्य में पड़ने वाले लेह-लद्दाख की खूबसूरती देखते ही बनती है। आपको बता दें, यहाँ के लोगों का जीवन भी ठंढ के समय में अस्त-व्यस्त हो जाता है।

पैसे निकालने के लिए नहीं लग रहे हैं लाइन में:

इस समय लेह-लद्दाख में लोग लाइन लगाकर खड़े होने के लिए मजबूर हैं। आप भी सोच रहे होंगे कि जम्मू-कश्मीर में तो चुनाव भी नहीं हो रहे हैं, फिर किस वजह से लोग लाइन में लग रहे हैं। पैसे की समस्या भी ख़त्म हो चुकी है, तो आखिर ऐसी कौन सी वजह है कि वहाँ के लोग इस समय लाइन में खड़े होने के लिए मजबूर हैं। लोगों के लाइन में खड़े होने की वजह जानकर यक़ीनन आप हैरान हो जायेंगे।

सब्जियों की भारी कमी से जूझ रहे हैं यहाँ के लोग:

दरअसल लेह-लद्दाख में इस समय सब्जियों की मारा-मारी चल रही है। वहाँ के लोगों को एक किलो ताज़ी सब्जी लेने के लिए घंटों लम्बी लाइन में लगना पड़ रहा है। आपको बता दें लेह-लद्दाख जाने वाली सड़कें जबरदस्त बर्फ़बारी की वजह से बंद पड़ी हुई हैं। देश का यह हिस्सा पिछले 2 महीनों से सबसे कटा हुआ है। यहाँ के लोगों को जो तकलीफ हो रही है, उसे दूसरा कोई नहीं समझ सकता है।

जम चुका है इलाके का सारा पानी:

लेह-लद्दाख और कश्मीर में रहने वाले लोगों को अभी भी ठंढ से राहत नहीं मिली है। आपको यकीन नहीं होगा कि इस समय भी वहाँ रात के समय -12 डिग्री तापमान और दिन में -5 डिग्री तापमान रहता है। इस वजह से इलाके का सारा पानी भी जम चुका है और लोग पानी की भी भयंकर समस्या से जूझ रहे हैं। आपको बता दें इस साल कारगिल और लेह-लद्दाख में जबरदस्त बर्फ़बारी हुई है। इसलिए वहाँ के लोगों की ठंढ के मारे बुरी हालत हो गयी है। यहाँ के लोगों का जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close