अध्यात्म

दिवाली स्पेशल: दिवाली के दिन घर में रखें ये 7 चीजें, अपने आप खिंची चली आएंगी मां लक्ष्मी

दिवाली आने वाली है. माता लक्ष्मी की कृपा अपने घर और परिवार पर कौन नहीं चाहता. मां को खुश करने के लिए लोग तरह-तरह की पूजा-अर्चना करते हैं. ज्योतिष और तंत्र शास्त्र में कुछ चीज़ें ऐसी बताई गई हैं जिन्हें घर में रखने से से मां लक्ष्मी की कृपा हम सब पर बनी रहती है. कहते हैं कि यह चीज़ें मां लक्ष्मी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती हैं. इसलिए आज हम आपको 7 कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें यदि आप दिवाली के दिन अपने घर में रखें तो माता लक्ष्मी आकर्षित  होती हैं और अपने आप खिंची चली आती हैं. इनमें से यदि कोई एक चीज़ भी आप अपने घर पर रख लें तो आपके घर में धन की कमी कभी नहीं होगी.

ये 7 चीजें माता को करती हैं आकर्षित

* दक्षिणावर्ती शंख को देवी लक्ष्मी का प्रति स्वरुप कहा जाता है. साथ ही इसे धन-संपदा, ऐश्वर्य और समृद्धि का भी प्रतीक माना जाता है. इसलिए यह शंख घर पर रखने से आपकी सारी परेशानियां दूर होने लगती हैं. इसे घर की तिजोरी या फिर पैसा रखने वाले स्थान पर रखें.

* यदि आप देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो घर में पारद से निर्मित मां लक्ष्मी की प्रतिमा रखिये. मां लक्ष्मी के पारद स्वरुप की पूजा करने से मन की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं.

* कहते हैं कि घर में कौड़ी रखने से कभी भी पैसों की कमी नहीं होती. मान्यता की मानें तो कौड़ी को माता लक्ष्मी की सगी बहन माना गया है. कौड़ी आपको बुरी नज़र और संकटों से भी बचा कर रखती है.

* मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए उनकी चांदी से बनी चरण पादुकाएं घर के मंदिर में रखें. किसी विशेष उद्देश्य के लिए भी आप इसे अपने घर में रख सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे इन चरण पादुकाओं की दिशा पैसे या ज्वेलरी रखने वाली स्थान की तरफ होना चाहिए.

* कुबेर सुख-समृद्धि और धन के देवता माने जाते हैं. माता लक्ष्मी के साथ-साथ यदि आप देवता कुबेर को भी पूजेंगे तो पैसों से जुड़ी आपकी सारी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी. घर में कुबेर की मूर्ति या फोटो लगाने से भगवान की कृपा-दृष्टि परिवार के सदस्यों पर बनी रहती है.

* कमल गट्टा का प्रयोग पूजा-पाठ और मंत्र जाप के लिए किया जाता है. घर के पूजा स्थान पर कमल गट्टा की माला रखने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है. आप इसकी माला भी धारण कर सकते हैं. यह आपको हर प्रकार की परेशानियों से बचाएगा.

* श्री यंत्र एक ऐसा चमत्कारिक यंत्र मना जाता है जिसे घर पर रखने से आपको सभी प्रकार की परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा. इस शुभ यंत्र को धन-समृद्धि, लाभ तथा ऋण आदि से मुक्ति का यंत्र माना गया है.

पढ़ें धनतेरस 2019: राशि के अनुसार करें इन चीजों की खरीददारी, पूरे साल बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button