बॉलीवुड

24 भाई-बहनों के बीच पला-बढ़ा ये मशहूर एक्टर, नारद मुनि और खलनायक बन हुआ कामयाब

बहुत सारी फिल्मों में खलनायक का किरदार निभाकर मशहूर होने वाले अभिनेता जीवन की आज 104 वां जन्म तिथि है. जीवन 70 और 80 के दशक की फिल्मों में खलनायक की मुख्य भूमिका में दिखाई देते थे. जीवन मृत्यु 1987 में हुई थी. मृत्यु के वक्त इनकी उम्र 71 साल की थी. आज भी जीवन का नाम लेते ही उनकी खलनायक की छवि आंखों के सामने उभर आती है. लेकिन आज उनकी जन्मतिथि पर हम आपको जीवन की जिंदगी से जुड़े कुछ ऐसे राज बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप उन्हें खलनायक नहीं बल्कि नायक मानने लगेंगे.

जीवन का जन्म 1915 कश्मीर में हुआ था. उनका असली नाम ओमकारनाथ धार था. जीवन बचपन से ही एक्टिंग करना चाहते थे. जीवन का परिवार बहुत बड़ा था. इनके 24 भाई बहन थे. जीवन के जन्म के वक्त इनकी मां की मृत्यु हो गई थी. जब जीवन की उम्र 3 साल की थी तब उनके पिता का भी निधन हो गया. जीवन ऐसे परिवार से थे जहां अभिनय के लिए कोई जगह नहीं थी. इसलिए 18 साल की उम्र में एक्टिंग करने के लिए जीवन घर छोड़कर मुंबई आ गया. जब ये मुंबई आए तो उनकी जेब में सिर्फ ₹26 थे. करियर की शुरुआत में जीवन में बहुत स्ट्रगल किया. मुंबई आने के बाद जीवन को एक नौकरी की जरूरत थी. इसलिए वह एक स्टूडियो में नौकरी करने लगे. यह स्टूडियो मोहनलाल सिन्हा का था. मोहनलाल उस समय जानी-मानी फिल्म डायरेक्टर हुआ करते थे.

जब मोहन लाल को इस बात का पता चला कि जीवन अभिनय करना चाहते हैं तो उन्होंने जीवन को अपनी फिल्म “फैशनेबल इंडिया” में काम करने का मौका दिया. इसके बाद जीवन में एक के बाद एक कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया. जीवन ने अलग-अलग भाषाओं की लगभग 16 फिल्मों में नारद मुनि का रोल निभाया.

50 के दशक में सभी धार्मिक फिल्मों में जीवन ने नारद मुनि का किरदार निभाया. जीवन को 1935 में “रोमांटिक इंडिया” फिल्म के बाद पहचान मिली. इसके बाद उन्होंने कभी भी वापस पीछे मुड़कर नहीं देखा. जीवन की फिल्म अफसाना, स्टेशन मास्टर, अमर अकबर एंथनी और धर्मवीर आज भी लोगों को याद है. इसके अलावा जीवन नागिन, शबनम, हीर रांझा, जॉनी मेरा नाम, कानून, सुरक्षा जैसी फिल्मों में भी काम किया है.

जीवन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत में ही उन्हें पता था कि वह हीरो नहीं बन सकते हैं. इसलिए उन्होंने विलेन में अपना किस्मत आजमाई और सफल हुए. जीवन की डायलॉग डिलीवरी बहुत ही कमाल की थी. उन्हें फिल्मो में जीवन नाम विजय भट्ट ने दिया था. जीवन ने पंजाबी फिल्मों में भी एक्टिंग का काम किया था.

फिल्म कानून में कटघरे के 1 सीन का मोनोलॉग बहुत ही मशहूर हुआ था. इसके अलावा जीवन ने फोटोग्राफी, नृत्य, एक्शन, संगीत आदि में भी काम किया, पर उन्हें सफलता नहीं मिली. जीवन के बेटे किरण कुमार फिल्म जगत के जाने-माने अभिनेता है. नारद मुनि का किरदार निभाकर फेमस हुए इस अभिनेता को आपने कई फिल्मों में देखा होगा. लेकिन बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि वो अब क्या करते हैं. बता दें कि उनका बड़ा बेटा कई सारी फिल्मों में नज़र आ चुका है.

Back to top button