अध्यात्म

दिवाली 2019: दिवाली के दिन करें ये 8 वास्तु उपाय, सदैव बनी रहेगी माता लक्ष्मी की कृपा  

कुछ ही दिनों में दिवाली का त्योहार पूरे देशभर में धूम धाम से मनाया जाएगा. दिवाली के दिन सभी ये मनोकामना करते हैं कि माता लक्ष्मी का आशीर्वाद हम सभी पर बना रहे. 27 अक्टूबर को दिवाली है और कल यानी 25 अक्टूबर को धनतेरस. आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए दिवाली के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स लेकर आये हैं, जिन्हें अपनाकर आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं और उनकी कृपा हासिल कर सकते हैं. क्या हैं ये वास्तु टिप्स आईये जानते हैं.

दिवाली के दिन किये जाने वाले जरूरी वास्तु टिप्स

  • माता लक्ष्मी की कृपा बनाये रखने के लिए तिजोरी को घर के उत्तर दिशा में रखें. वास्तु के अनुसार ऐसा करने से धन संपत्ति में वृद्धि होती है. दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ती को उत्तर की दिशा में स्थापित करें. लक्ष्मी गणेश के साथ-साथ धन के देवता कुबेर की भी अवश्य पूजा करें.
  • धन दौलत की वृद्धि के लिए उत्तर दिशा को मुख्य माना गया है. इसलिए ध्यान रखें कि घर के जेवरात और नकद जिस भी अलमारी में रखें हो वह उत्तर दिशा में हो. नहीं तो कमरे की दक्षिण दिशा की दीवार से भी लगाकर आप इसे रख सकते हैं. ऐसा करने से जब भी आप अलमारी खोलेंगे वह उत्तर दिशा में खुलेगी और धन-दौलत में बढ़ोतरी होगी.

  • वास्तु में दिशा को विशेष महत्व दिया जाता है. इसलिए गलती से भी आभूषण और पैसों को आग्नेय दिशा में न रखें. ऐसा करने से धन-दौलत में कमी आ जाती है. साथ ही आमदनी भी घट जाती है और कई बार तो कर्ज लेने की स्थिति आ जाती है.
  • त्योहारों के दिन काले रंग का इस्तेमाल वर्जित है. विशेषरूप से काले रंग के कपड़ों को धारण न करें. ऐसा करने से आप माता लक्ष्मी को नाराज़ कर सकते हैं.

  • दिवाली के दिन रंगोली बनाना शुभ माना जाता है. कहते हैं कि घर के मुख्य द्वार पर सुंदर रंगोली बनाने से माता आपके घर पधारती हैं. इसलिए इस दिन घर के मेन गेट पर रंगोली अवश्य बनायें.
  • इसके साथ ही मुख्य द्वार के उत्तर दिशा में लाल रंग का स्वास्तिक जरूर बनाएं.

  • दिवाली के दिन घर साफ़-सुथरा रहना चाहिए तभी मां लक्ष्मी आपके घर आती हैं. कुछ लोग तो दिवाली से पहले ही घर की सफाई शुरू कर देते हैं. खासतौर पर उन चीजों को जरूर साफ़ रखें जिन चीजों का उपयोग आप पूजा में करने वाले हैं.
  • दिवाली के दिन पूरे घर में नमक मिले पानी से छिड़काव करें. यह घर में मौजूद सभी नकरात्मक उर्जा को नष्ट कर देता है. ऐसे करने से घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है.

पढ़ें-  धनतेरस और दिवाली पर भूलकर इन 3 चीजों को ना दे उधार, घर से चली जाती हैं लक्ष्मी

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

 

Back to top button