अध्यात्म

धनतेरस और दिवाली पर भूलकर इन 3 चीजों को ना दे उधार, घर से चली जाती हैं लक्ष्मी

दिवाली का महापर्व आ चूका हैं. इसकी एनेर्जी को आप हर घर में महसूस कर सकते हैं. सभी लोग देश के सबसे बड़े त्यौहार को मानाने की तैयारियों में लगे हैं. दिवाली का त्यौहार मुख्य रूप से पांच दिन का होता हैं. इनमे धनतेरस और दिवाली मुख्य होते हैं. इन दिनों लोग अपने घर के धन और माँ लक्ष्मी की पूजा करते हैं. इस साल धनतेरस 25 अक्टूबर को जबकि दिवाली 27 अक्टूबर को पड़ रही हैं. ऐसे में हम आपको कुछ काम की जानकारी बताकर सावधान करना चाहते हैं. दरअसल आपको दिवाली या धनतेरस के दिन किसी भी व्यक्ति को 3 ख़ास चीजें उधार नहीं देना चाहिए. यदि आप इन्हें दे देते हैं तो आपके घर की लक्ष्मी यानी कि धन चला जाएगा. इसलिए आपको इन चीजों को उधार देने या हमेशा के लिए देने से पहले परहेज कर लेना चाहिए. तो आइए फिर बिना किसी विलम्ब के जानते हैं कि ये चीजें कौन कौन सी हैं.

पैसा: धनतेरस या दिवाली के दिन किसी को भी पैसा उधार ना दे. यदि किसी को जरूरत भी हैं तो उसे थोड़े दिन इंतज़ार करने को कहे. दिवाली के बाद आप उसकी मदद कर सकते हैं. परंतु दिवाली और धनतेरस पर लोगो को नगद राशि देने से हर हाल में बचे. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको आने वाले समय में नुकसान झेलना पढ़ सकता हैं. दरअसल धनतेरस एवं दिवाली पर घर से पैसो का जाना अच्छा शगुन नहीं होता हैं. इससे आपकी पैसो के मामले में किस्मत खराब रह सकती हैं. इसलिए इस चीज से जितना हो सके बचे और अपने घर की लक्ष्मी को अंजाने में विदा ना करे.

अन्न: शक्कर, दही, सब्जी ऐसी चीजे पड़ोसी लोग मानते ही रहते हैं. इन चीजों को आप बाकी दिनों में भले दे लेकिन धनतेरस और दिवाली पर घर में रखा अन्न पड़ोसियों को ना दे. ये अन्न या सब्जी आपके घर की बरकत का प्रतिक होता हैं. इसलिए इन्हें इस शुभ दिन आपके घर में ही रहना चाहिए. इन्हें दूसरों को देने का यही अर्थ हैं कि आप अपने घर की बरकत लूटा रहे हैं. इसलिए यह गलती भी ना करे.

पूजा सामग्री: दिवाली और धनतेरस पर अपने घर की पूजा या सजावट से जुड़ी कोई भी चीज उधार देने से बचे. ये चीजें आप अपने घर की माँ लक्ष्मी के नाम से लाए थे. ऐसे में इसे दूसरों को देना का अर्थ यही हुआ कि आप माँ की पूजा को लेकर सीरियस नहीं हैं. इसलिए कम से कम दिवाली जैसे महापर्व पर अपनी पूजा सामग्री को दूसरों के साथ भूलकर भी शेयर ना करे. इस गलती को करने पर आपके परिवार को आर्थिक तंगी या ख़राब भाग्य का सामना करना पड़ सकता हैं.

तो दोस्तों ये थी वो तीन चीजें जिन्हें आपको दिवाली या धनतेरस के दिन देने से हर हाल में बचना चाहिए. हमें उम्मीद हैं आपको ये जानकारी पसंद आई होगी. कृपया इसे दुसरे लोगो के साथ जरूर शेयर करे ताकि वे भी ये गलतियाँ करने से बच जाए. साथ ही इस तरह की जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहे.

Back to top button