विशेष

एक ही पोजीशन में अधिक देर तक बैठे रहने से हो सकते हैं, शरीर को ये घातक नुकसान

अधिक देर तक एक ही पोजीशन में बैठकर काम करना शरीर के लिए घातक होता है और कई घंटों तक लगातार बैठे रहने से पीठ पर बुरा असर पड़ता है। जो लोग अधिक देर तक एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं उन लोगों को मांसपेशियों में दर्द की शिकायत हो जाती है। अगर आप भी एक ही पोजशीन में काफी देर तक बैठे रहते हैं तो ऐसा ना करें और समय-समय पर अपनी पोजीशन बदलते रहें। वहीं एक ही पोजीशन में बैठे रहने से आपकी सेहत को क्या नुकसान पहुंचते हैं वो इस प्रकार हैं।

एक ही पोजीशन में बैठने से जुड़े नुकसान –

रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है दबाव

एक पोजीशन पर ही अधिक समय तक बैठे रहने से  रीढ़ की हड्डी पर भारी दबाव पड़ता है और कई बार रीढ़ की हड्डियों में गैप भी आ जाता है। रीढ़ की हड्डी में गैप आने से चलने और बैठने में बेहद ही परेशानी होने लग जाती है। इसलिए आप थोड़े समय बाद अपनी पोजीशन बदलते रहें। ताकि आपकी रीढ़ की हड्डी सही बनी रहे।

मांसपेशियों में होता है दर्द

एक ही स्थिति में लंबे समय तक बैठने से मांसपेशियों पर बुरा असर पड़ता है और मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। मांसपेशियों में सूजन आने से शरीर में दर्द रहता है और कई बार मांसपेशियों में खींचाव भी महसूस होता है।

गर्दन पर पड़े बुरा असर

जो लोग एक ही पोजीशन में बैठकर काम करते हैं। उन लोगों की गर्दन पर काफी दबाव पड़ता है और गर्दन के आसपास दर्द होने लग जाती है। गर्दन के अलवा कोई लोगों को कमर दर्द की शिकायत भी हो जाती है।

दिमाग पर पड़ा है बुरा असर

जी हां, एक ही स्थिति में लंबे समय तक बैठने से हमारे दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है और दिमाग तक ताजा खून और ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। जिसकी वजह से दिमाग सही से काम नहीं कर पाता है।

वजन बढ़ता है

एक ही पोजीशन में बैठे रहने से शरीर मोटापे का शिकार भी हो जाता है। क्योंकि ऐसा करने से शरीर में किसी भी तरह की ग्रतिविधी नहीं होती है और शरीर का फैट मोटापे में बदल जाता है। इसलिए आप एक पोजीशन में ज्यादा देर ना बैेठे।

दिल के लिए होता है घातक

जो लोग एक ही पोजीशन में दो घंटे से अधिक बैठे रहते हैं उन लोगों का दिल कमजोर हो जाता है और दिल के स्वस्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है। क्योंकि एक ही पोजीशन में बैठने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ जाता है जो कि दिल के घातक माना जाता है।

रखें इन बातों का ध्यान

  • आप काम करते समय अपनी पोजीशन दो घंटे बाद बदलते रहें। ऐसा करने से गर्दन और कमर में दर्द नहीं होती है।
  • हो सके तो आप दो घंटे बाद 10 मिनट का ब्रेक लेकर थोड़ा घूमा करें।
  • योगा करने से पीठ और गर्दन में दर्द की शिकायत नहीं होती है। इसलिए जो लोग अधिक देर तक बैठे रहते हैं वो लोग योगा किया करें। ऐसा करने से उनकी कमर भी सीधी रहेगी।
  • काम करते समय आप ज्यादा झुककर ना बैठें और काम करते समय सदा अपनी पीठ सीधी ही रखें।

Back to top button