विशेष

इस शुभ संयोग में करें धनतेरस की खरीददारी, जानें पूजा का समय और कुबेर देवता को खुश करने का मंत्र

दिवाली का त्योहार धीरे-धीरे नजदीक आ रहा है. इस बार पूरे भारतवर्ष में 27 अक्टूबर को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. लेकिन उससे पहले धनतेरस है, जिस दिन लोग नई-नई चीजें खरीदते हैं. धनतेरस का अपना एक अलग महत्व है. इस दिन कोई न कोई नया चीज अवश्य लेना चाहिए, यह शुभ होता है. अधिकतर लोग इस दिन पर चांदी या सोने से बनी चीजें खरीदते हैं. वहीं बड़ी संख्या में लोग इस दिन बर्तनों की भी खरीददारी करते हैं. परसों यानी 25 अक्टूबर को धनतेरस है, जिस दिन माता लक्ष्मी और धन के देवता कहे जाने वाले कुबेर की भी पूजा-अर्चना होती है.

मान्यता अनुसार यदि कोई व्यक्ति इस दिन सच्चे दिल के साथ माता लक्ष्मी और कुबेर देवता की पूजा करता है तो उसे कभी तंगी का सामना नहीं करना पड़ता और जीवन में संपन्नता बनी रहती है. इस दिन खरीददारी करने और पूजा करने का बहुत महत्व बताया गया है. लेकिन यह भी कहा जाता है कि शुभ मुहूर्त पर पूजा करने पर ही भगवान फल देते हैं. यानी आप अपने मन अनुसार कभी भी पूजा नहीं कर सकते. निर्धारित समय पर पूजा करने से ही आपको लाभ मिल पायेगा. ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको धनतेरस पूजा के मुहूर्त और खरीददारी का शुभ मुहूर्त बताएंगे.

धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त

– बता दें, इस बार धनतेरस 25 अक्टूबर यानी शुक्रवार को पड़ रहा है.

– धनतेरस पर पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 7 बजकर 8 मिनट से रात के 8 बजकर 14 मिनट तक है.

– यानी आपके पास पूजा के लिए कुल 1 घंटा 6 मिनट का ही समय है.

– प्रदोष काल में की गयी पूजा को भी फलदायी माना जाता है. धनतेरस के दिन प्रदोष काल शाम 5 बजकर 39 मिनट से रात 8 बजकर 14 मिनट तक रहेगा.

धनतेरस पर सोने की खरीददारी का शुभ मुहूर्त

धनतेरस पर यदि आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो इसे शुभ मुहूर्त में खरीदना ही अच्छा होगा. बता दें, सोना खरीदने का शुभ समय शाम 6 बजकर 43 मिनट से शाम 7 बजकर 8 मिनट तक है. इस दिन सोना खरीदने को बेहद शुभ माना गया है. इसके अलावा आप इस दिन शुभ मुहूर्त के दौरान झाडू, पानी भरने का बर्तन, मां लक्ष्मी की मूर्ति और दिया भी खरीद सकते हैं.

धन के देवता कुबेर को प्रसन्न करेगा यह मंत्र

यदि आप इस दिन धन के देवता कुबेर को प्रसन्न करना चाहते हैं तो पूजा के दौरान ‘ॐ ह्रीं कुबेराय नमः” मंत्र का जाप 108 बार करें. ऐसे करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और कुबेर जी की कृपा आप पर बरसेगी.

पढ़ें- दिवाली पर जरूर करे गणेशजी का ये ख़ास उपाय, चमक उठेंगे किस्मत के तारें, बन जाओगे धनवान

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button