विशेष

आपके लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं लुभावने साइट्स, खुद को सुरक्षित के लिए करें ये उपाय

महेंद्र सिंह धोनी इंडिया के सबसे फेमस खिलाड़ियों में से एक हैं। इन्होंने भारत को दो बार वर्ल्ड कप जीतने का खिताब दिलाया है। महेंद्र सिंह धोनी को मैकफे में मोस्ट डेंजरस सेलिब्रिटी सूची में सबसे पहले स्थान पर रखा गया है। अपने तेरवें संस्करण में मैकफे की रिसर्च ने सेलेब्रिटीज की पहचान की है। जो सबसे ज्यादा जोखिम भरे सर्च परिणाम बनाते हैं और जिनसे उनके फैंस को मैलेशियस वेबसाइट्स और वायरस का खतरा हो सकता है। महेंद्र सिंह धोनी ने 2011 के वर्ल्ड कप में 28 वर्षों के बाद भारत को जीत दिलाई थी। धोनी की अपार लोकप्रियता ने साइबर क्रिमिनल्स के यूज़र्स को मैलेशियस वेबसाइट की ओर लुभाने का मौका दिया है। जो मालवेयर इंस्टॉल कर पर्सनल इनफार्मेशन और पासवर्ड की चोरी कर सकते हैं।

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर हैं। सबसे ज्यादा जोखिम भरे सर्च परिणाम निर्माण करने वाली टॉप टेन हस्तियों में धोनी और सचिन के साथ महिला क्रिकेट टीम की कैप्टन हरमनप्रीत कौर, वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत चुकी बैडमिंटन स्टार पीवी संधू और पुर्तगाल के महान फुटबॉल प्लेयर क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी शामिल है। इसके अलावा टॉप टेन में रियलिटी टेलीविजन शो बिग बॉस के विजेता गौतम गुलाटी, बॉलीवुड एक्ट्रेस सनी लियोन, पॉप आइकॉन बादशाह, एक्ट्रेस राधिका आप्टे और श्रद्धा कपूर भी शामिल है।

मैकफे इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट ऑफ इंजीनियर एंड मैनेजिंग डायरेक्टर वेंकट कृष्णापुर कहते हैं “इंटरनेट की इजी उपलब्धता और बहुत सारे कनेक्टेड डिवाइसेज की वजह से यूजर्स को पूरी दुनिया का कंटेंट प्राप्त करना बहुत इजी हो गया है। जहां इंडिया में सब्सक्रिप्शंस पर आधारित कंटेंट प्लेटफार्म की संख्या ज्यादा हो रही है, वही नेटीजंस बड़ी सपोर्टिंग इवेंट्स, मूवीस टीवी शो और अपने फेवरेट सुपरस्टार की फोटोस के लिए निशुल्क कंटेंट की तलाश करते हैं। दुर्भाग्य से उन्हें ऐसा कंटेंट देने वाली मैलेशियस वेबसाइट द्वारा पैदा जोखिम का आईडिया नहीं होता है।

उन्होंने आगे बताते हुए कहा साइबरक्रिमिनल्स इस मौके का फायदा उठाकर यूजर्स की कमजोरियों का फायदा उठाते हैं, पर वह सुविधा के बदले अपने सुरक्षा से समझौता करते हैं ।यूजर्स के लिए यह बहुत जरूरी है कि वह इन जोखिम को समझें। किसी भी साइट पर क्लिक करने से पहले एक बार सोच विचार करें और ऐसे संदेहास्पद लिंक पर क्लिक ना करें। जो उन्हें फ्री कंटेंट दिखाने के लिए लुभाता हो। मैकफे यूज़र्स को ऑनलाइन सुरक्षित रखने में सहायता करने के लिए कुछ आइडिया दिए हैं।

किसी भी साईट पर क्लिक करने से पहले सावधान रहें। एम एस धोनी से जुड़ी खबरें फ्री में देखने के इच्छुक यूजर सावधान रहें और सिर्फ भरोसेमंद साईट से ही कंटेंट स्ट्रीम डाउनलोड करें।

गैरकानूनी स्ट्रीमिंग साइट्स का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें। जोखिम भरे ऑनलाइन व्यवहार के मामले में गैरकानूनी स्ट्रीमिंग साइट्स का इस्तेमाल आपकी डिवाइस के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है।

अपने ऑनलाइन दुनिया को साइबर सिक्योरिटी समाधान की सुरक्षा प्रदान करें। मैकफे से टोटल प्रोटक्शन जैसे- विस्तृत सिक्योरिटी समाधान की सहायता से मैंलीशियस खतरों को हमेशा के लिए विदा कर दें। इससे आप मालवेयर फिशिंग के हमलों और दूसरे जोखिम उसे हमेशा के लिए सुरक्षित हो जाएंगे।

हमेशा वेब रेपुटेशन टूल्स का इस्तेमाल करें। वेब रेपुटेशन टूल जैसे निशुल्क मैकफे एडवाइजर का इस्तेमाल करें। जो आपको मैलेशियस वेबसाइट के बारे में पहले से ही वॉर्न कर देता है।

पैरेंटल कंट्रोल सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें। आजकल छोटे बच्चे भी सेलिब्रिटीज के फैन होते हैं। इसलिए डिवाइस पर अपने बच्चों के लिए लिमिट्स निर्धारित कर दें और मैंलीशियस और अनुचित वेबसाइट से उन को सुरक्षित रखने के लिए पैरेंटल कंट्रोल सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें।

Back to top button