स्वास्थ्य

थ्रेडिंग के कारण होने वाले दाने, जलन और दर्द से राहत दिलाएं ये घरेलू नुस्खे

थ्रेडिंग करवाने के कारण अक्सर त्वचा में जलन होने लग जाती है और कई बार दाने भी निकल आते हैं। इतना ही नहीं जिन महिलाओं की स्किन काफी सेंसेटिव होती है उन महिलाओं की त्वचा एकदम लाल पड़ जाती है और रूखी हो जाती है। अगर आपको भी थ्रेडिंग करवाते समय ये समस्याएं होती हैं तो आप इनसे निपटने के लिए नीचे बताई गई चीजों का प्रयोग करें। नीचे बताई गई चीजों की मदद से थ्रेडिंग से जुड़ी ये समस्या सही हो जाती हैं।

थ्रेडिंग से होने वाली परेशानियों को दूर करें ये चीजें

खीरा लगाएं

खीरा ठंडा होता है और इसे स्किन पर लगाने से स्किन को आराम पहुंचता है। इसलिए थ्रेडिंग के बाद अगर  त्वचा पर दाने निकल आएं या त्वचा पर जलन होने लगे  तो आप खीरे को त्वचा पर रगड़ लें। खीरे को लगाने से दाने बैठ जाएंगे और जलन से भी आपको आराम मिल जाएगा।

गुलाब जल लगाएं

थ्रेडिंग करवाने के बाद आप त्वचा पर गुलाब जल लगा लें। गुलाब जल लगाने से त्वचा का लालपन दूर हो जाता है और दाने भी सही हो जाते हैं। आप थ्रेडिंग करवाने के तुरंत बाद रूई की मदद से गुलाब जल को लगा लें और इसे अच्छे से सूखने दें।

चंदन का लेप

चदन का लेप लगाने से भी त्वचा को आराम पहुंचता है और थ्रेडिंग से होने वाली तकलीफें सही हो जाती हैं। थ्रेडिंग के बाद आप चंदन के पाउडर में पानी मिला लें और इस पेस्ट को त्वचा पर लगा लें। इस लेप को 15 मिनट तक लगा रहने दें और 15 मिनट बाद पानी की मदद से इसे साफ करे लें।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी की मदद से भी थ्रेडिंग से होने वाली जलन को दूर किया जा सकता है। आप थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिला लें फिर इसे त्वचा पर लगा लें और इसके सूख जाने के बाद आप इसे पानी की मदद से साफ कर लें।

कच्चा दूध

कच्चा दूध त्वचा पर लगाने से त्वचा का रूखापन दूर हो जाता है। इसलिए थ्रेडिंग की वजह से अगर आपकी त्वचा रूखी हो जाती है तो आप रूई की मदद से कच्चा दूध अपनी आईब्रो के पास वाली त्वचा पर लगा लें। इसे लगाने से त्वचा नरम हो जाएगी और रूखापन दूर हो जाएगा। आप चाहें तो कच्चे दूध के अंदर केसर भी मिला सकते हैं।

एलोवेरा जेल

थ्रेडिंग करवाते समय धागे से त्वचा को रगड़ पहुंचती है जिसकी वजह से ही त्वचा में जलन, दाने और दर्द की शिकायत हो जाती है। हालांकि थ्रेडिंग के बाद अगर त्वचा पर एलोवेरा जेल लगा लिया जाए तो दाने और दर्द की तकलीफ दूर हो जाती है। आप थोड़ा सा एलोवेरा जेल लेकर उसे आईब्रों पर लगा लें और इसे सूखने दें। जब ये सूख जाए तो आप अपने चेहरे को साफ कर लें

बर्फ लगाएं

थ्रेडिंग की वजह से अगर त्वचा पर दाने निकल आएं तो आप इनपर बर्फ लगा लें। बर्फ लगाते ही ये दाने बैठ जाएंगे और जलन होना भी बंद हो जाएगी। बर्फ के अलावा आप दही भी इनपर लगा सकते हैं या टी बैग भी त्वचा पर रख सकते हैं।

Back to top button