स्वास्थ्य

चेहरे की त्वचा को एकदम चमका दे कीवी, जानें कीवी के फायदे

खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं चेहरे पर कई तरह की क्रीम लगाती हैं। ताकि उनका चेहरा और निखर सके और वो अधिक सुंदर दिख सके। हालांकि चेहरे पर तरह-तरह की क्रीम लगाने से चेहरे की सुंदरता पर खासा असर नहीं पड़ता है और कई बार चेहरे की त्वचा को क्रीम से नुकसान भी पहुंच जाता है। इसलिए आप चेहरे को निखारने के लिए क्रीम की जगह घरेलू नुस्खों को आजमाएं। घरेलू नुस्खों की मदद से चेहरा खिल जाता है और चेहरे की त्वचा को किसी भी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचता है। चेहरे की सुंदरता बरकरार रखने के लिए आप  ‘कीवी’ का फल खाया करे। इस फल को स्किन के लिए चमत्कारी माना जाता है और कीवी खाने से चेहरा खूबसूरत और चमकदार बन जाती है। कीवी को खाने से चेहरे को क्या-क्या लाभ मिलते हैं उसकी जानकारी इस प्रकार है।

चेहरे को चमका दे कीवी, जाने कीवी के फायदे –

रखे त्वचा को सेहतमंद

कीवी खाने से त्वचा सेहतमंद बनी रहती है और जवां दिखती है। दरअसल इस फल को खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूती मिलती है और शरीर के अंदर मौजूद टॉक्सिंस भी शरीर से बाहर निकल आते हैं। जिसकी वजह से खून साफ रहता है और स्किन हेल्दी बन जाती है। इसलिए हेल्दी त्वचा पाने के लिए आप कीवी का सेवन करें।

चेहरे की चमक रहे बरकरार

कीवी को खाने से शरीर को प्राप्त मात्रा में विटामिन मिलते हैं जो कि चेहरे की चमक को कम नहीं होने देते हैं और चेहरा हर वक्त ग्लो करता है। कीवी में विटामिन-सी पाया जाता है जो कि स्किन में कोलेजन प्रोड्यूस करता है। जिसकी वजह से त्वचा चमकदार बनी रहती है।

मुंहासों से मिले आराम

मुंहासे होने पर आप कीवी का सेवन करें। कीवी खाने से मुंहासे सही हो जाते हैं और दोबार नहीं होता हैं। क्योंकि कीवी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो की मुंहासे को सही करने का काम करते हैं और त्वचा की रक्षा कई प्रकार के बैक्टीरिया से भी करते हैं।

त्वचा को करे रिपेयर

बढ़ती आयु के साथ ही त्वचा की कोशिशाएं कमजोरी होने लग जाती है। जिसके वजह से चेहरे की त्वचा बेजान हो जाती है और चेहरे की रौनक भी खत्म हो जाती है। हालांकि अगर कीवी का सेवन किया जाए तो त्वचा की कोशिशाएं सही हो जाती हैं। क्योंकि कीवी के अंदर विटामिन-ई पाया जाता है, जो स्किन को रिपेयर करने का कार्य करता है और त्वचा को बेजान नहीं होने देता है।

त्वचा की अच्छे से साफी करें

हफ्ते में आप एक बार जरूर अपने चेहरे पर कीवी का पेस्ट लगाएं। कीवी को चेहरे पर लगाने से त्वचा अंदर से साफ हो जाती है और चेहरे की रंगत पर असर पड़ता है। कीवी का पेस्ट तैयार करने के लिए आप एक कीवी को अच्छे से पीस लें और एक पतला पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा दें और इसके सूख जाने के बाद इसे साफ कर लें। कीवी का पेस्ट लगाने से आपकी त्वचा और निखर जाएगी और मुलायम भी बन जाएगी।

Back to top button