स्वास्थ्य

इन रोगों को मात देती है सौंफ, जानें सौंफ के जबरदस्त फायदे

सौंफ का सेवन आमतौर पर खाना खाने के बाद किया जाता है ताकि मुंह तरोताजा हो सके और मुंह से खाने की बदबू ना आए। हालांकि सौंफ का सेवन करने से शरीर को अनगिनत लाभ मिलते हैं और बेहद ही कम लोगों को सौंफ खाने से जुड़े इन लाभों के बारे में जानकारी होती है। तो आइए जानते हैं सौंफ का सेवन करने से हमारी सेहत को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं।

सौंफ खाने के फायदे –

खाना अच्छे से पचता है

जिन लोगों को खाना अच्छे से नहीं पचता है वो लोग भोजन करने के बाद सौंफ का सेवन किया करें। सौंफ खाने से खाना सही से पच जाता है और पेट का भारी पन भी दूर हो जाता है। इतना ही नहीं कब्ज और गैस की समस्या भी नहीं होती है।

जुकाम से मिले आराम

जुकाम होने पर आप एक गिलास पानी को गर्म कर लें और इस पानी के अंदर सौंफ को डाल दें। सौंफ वाला ये पानी पीने से जुकाम सही हो जाएगा और नाक एकदम खुल जाएगा।

खांसी हो सही

खांसी की समस्या से परेशान लोग एक चम्मच शहद के अंदर थोड़ी सी सौंफ मिला लें और इस मिश्रण का सेवन कर लें। सौंफ और शहद को एक साथ खाने से खांसी सही हो जाती है और गले को आराम भी मिलता है।

जलन हो दूर

गर्मी के मौसम में अक्सर पैरों में जलन की शिकायत हो जाती है। अगर आपको भी पैरों में जलन की शिकायत हो तो आप थोड़ा सा सौंफ का पाउडर चीनी के साथ मिलाकर खा लें। सौंफ और चीनी को एक साथ खाने से जलन सही हो जाती है।

दर्द करे दूर

मासिक धर्म में अक्सर कई लड़कियों को खूब दर्द होता है और इस दर्द को सहन करना मुश्किल हो जाता है। अगर आपको भी मासिक धर्म में दर्द की शिकायत होती है तो आप सौंफ का पानी पीएं। सौंफ को गर्म पानी में मिलाकर पीने से ये दर्द सही हो जाता है। इसके अलावा अगर सौंफ को गुड़ के साथ खाया जाए तो भी इस दर्द से निजात मिल जाती है।

मुंह की बदबू हो खत्म

जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है वो लोग रोज सौंफ के पानी से कुल्ला किया करें। रोज सौंफ के पानी से अगर कुल्ला किया जाए तो मुंह से बदबू आना बंद हो जाती है।

कॉलेस्ट्रोल रहे सही

कॉलेस्ट्रोल का स्तर सही रखने में सौंफ बेहद ही कारगर साबित होती है और सौंफ खाने से कॉलेस्ट्रोल का स्तर नहीं बढ़ता है। इसलिए आप रोज भोजन करने के बाद थोड़ी सी सौंफ जरूर खाया करें। इसे खाने से आपका कॉलेस्ट्रोल नहीं बढ़ेगा और आपका दिल स्वस्थ बना रहेगा।

पेट दर्द हो सही

बच्चों को पेट में दर्द होने पर आप उन्हें सौंफ का पानी पीलाएं। सौंफ का पानी पीने से पेट दर्द दूर हो जाती है। आप एक गिलास पानी के अंदर सौंफ को डालकर इस पानी को अच्छे से उबाले। पानी के उबल जाने के बाद आप इसे ठंडा कर लें और छान लें। इसके बाद आप दिन में दो बार एक चम्मच सौंफ का पानी बच्चे को दें। ये पानी देने से पेट दर्द सही हो जाएगा।

Back to top button