स्वास्थ्य

मच्छरों को घर में नहीं घुसने नहीं देता यह औषधीय पौधा, डेंगू से बचने का है रामबाण तरीका

मध्य प्रदेश में मानसून जा चुका है. वैसे हर साल की तरह इस साल भी बारिश के मौसम के बाद मच्छरों की संख्या बहुत ज्यादा हो गई है. कई मच्छर ऐसे हैं जिनके काटने से मलेरिया, डेंगू, स्वाइन फ्लू, चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं. आजकल मध्यप्रदेश में इन बीमारियों का बहुत प्रकोप चल रहा है. डेंगू मलेरिया जैसी बीमारियों से बचने के लिए ज्यादातर लोग क्रीम्स, स्प्रे, मैट्स जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. इसके बाद भी इन मच्छरों से बचाव नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन को घर में लगाने से आपके घर के आसपास मच्छर नहीं आ पाएंगे और आप डेंगू मलेरिया जैसी बीमारियों से पूरी तरह से सुरक्षित लगे रहेंगे. आप इन पौधों को अपने घर के गार्डन या बालकनी में लगा सकते हैं.

तुलसी –

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना जाता है. इसलिए ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा लगा होता है. तुलसी का पौधा घर के आसपास के वातावरण को का शुद्धिकरण करता है, पर क्या आपको पता है तुलसी के पौधे की खुशबू घर में मच्छर प्रवेश नहीं कर पाते हैं. मच्छरों से बचाव के लिए आप इस पौधे को अपने घर के बाहर दरवाजे के पास या खिड़की पर लगा सकते हैं.

नीम-

अगर आप डेंगू मलेरिया के मच्छरों से बचना चाहते हैं तो अपने घर के आस-पास गार्डन में नीम का पेड़ जरूर लगाएं. आप चाहे तो इसे घर में किसी बड़े गमले में लगाकर बालकनी में भी रख सकते हैं. नीम का पौधा होने से मच्छर घर में प्रवेश नहीं कर पाते हैं और साथ ही मक्खी और दूसरे तरह के कीड़े मकोड़े भी घर में नहीं आते हैं.

गेंदा-

गेंदे के फूल की खुशबू बहुत ही मनमोहक होती है. यह फूल घर की सजावट के साथ-साथ पूजा में भी इस्तेमाल किया जाता है, पर क्या आप जानते हैं ही मक्खी और मच्छरों को गेंदे के फूल की खुशबु बिलकुल पसंद नहीं होती हैं. इसलिए मक्खी और मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए अपने घर में गेंदे का पौधा जरूर लगाएं.

रोजमेरी-

रोजमेरी का पौधा एक नेचुरल मॉस्किटो रिप्लीयन्ट होता है. रोजमेरी के पौधे चार से 5 फीट तक लंबे होते हैं और इसमें नीले रंग के फूल निकलते हैं. रोजमेरी का पौधा घर में लगाने से घर के आस-पास मच्छर नहीं आते हैं. इसलिए अगर आप डेंगू और मलेरिया जैसे खतरनाक मच्छरों से बचना चाहते हैं तो अपने घर में रोजमेरी का पौधा ज़रूर लगाएं.

लैवंडर

मच्छरों को घर से दूर रखने के लिए लैवंडर का पौधा लगाएं. लैवेंडर का पौधा आसानी से उग जाता है और इसकी ज्यादा देखभाल भी नहीं करनी पड़ती है. लैवेंडर का पौधा घर में लगाने से मच्छर घर में प्रवेश नहीं कर पाते हैं.

सिट्रोनेला ग्रास-

मच्छरों को दूर करने के लिए सिट्रोनेला ग्रास बहुत अच्छा पौधा है. इस पौधे को घर में लगाने से मलेरिया डेंगू पैदा करने वाले एडीज एजिप्टी मच्छर भी आपके घर से दूर रहते हैं. ये ऐसा समय है जब डेंगू और इससे संबंधित बीमारियां फैलती हैं. इसलिए आप ये उपाय अपनाकर इससे बच सकते हैं.

Back to top button