समाचार

जॉनसन बेबी पाउडर में पाए गए कैंसर के तत्व, कंपनी ने वापस मंगवाए प्रोडेक्ट

जब भी बात बेबी हैल्थ केअर की होती है, तो मां जॉनसन बेबी प्रोडेक्ट का चयन करती हैं। जी हां, जॉनसन बेबी का इस्तेमाल न सिर्फ भारत में होता है, बल्कि पूरी दुनिया में होता है। ये कंपनी कई तरह के प्रोडेक्ट बनाती है, जिसमें तेल से लेकर शैंपू तक शामिल है, ऐसे में इस पर लोग आंख बंद करके भरोसा भी करते हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों से लगातार इसके विश्वसनीयता पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। जी हां, हाल ही में एक बार फिर से ये कंपनी सवालों के घेरे में आ गई और इस बार उसे बैकफुट पर आना पड़ा।

अमेरिकी कंपनी जॉनसन ने कई सालों से घर घर में अपनी एक अलग जगह बना रखी है, जिसको मात देना किसी भी कंपनी के बस की बात नहीं है, लेकिन ये कंपनी खुद के ही प्रोडेक्ट की वजह से इन दिनों सवालों के घेरे में हैं। दरअसल, यह पहला मौका नहीं है, जब जॉनसन कंपनी सवालों के घेरे में है, बल्कि कई बार इसकी क्वालिटी को लेकर सवाल खड़े हो चुके हैं, जिसकी वजह से अब आप भी एक बार इस पाउडर या अन्य प्रोडेक्ट इस्तेमाल करने से सौ बार सोचेंगे।

क्या है मांजरा?

बताते चलें कि कंपनी ने अमेरिकी में लगभग 33 हजार बेबी पाउडर के बोतलों को वापस मंगाया है। दरअसल, न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक बेबी पाउडर के नमूनों में एस्बेस्टस की मात्रा का पता लगा है, जिसके बाद से ही इसको लेकर विवाद खड़ा हो गया। बता दें कि एस्बेस्टस यानि कैंसर तत्व पाए गए, जो आपके बेबी के लिए हानिकारक हो सकता है, ऐसे में यदि आप भी इसका इस्तेमाल करते हैं, तो एक बार फिर से सोच लीजिए। फिलहाल कंपनी ने अमेरिका से अपने 33 हजार पाउडर के बोतलों को वापस मंगवाया है, जिसके बाद भारत में भी सवाल खड़े हो गए।

क्‍या है एस्बेस्टस?

जॉनसन बेबी पाउडर में पाए गए एस्बेस्टस के तत्व के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं, ऐसे में आपको बता दें कि आखिर ये होता क्या है? दरअसल, एस्बेस्टस एक घातक कार्सिनोजेन है, जिससे इंसानों में कैंसर बढ़ने का खतरा होता है। इस वजह से आपके बेबी को कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। इतना ही नहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह पहली दफा है, जब इस कंपनी ने अपने प्रोडेक्ट को मार्केट से वापस मंगवाए हैं, जिसकी वजह से शेयर बाज़ार काफी लुढ़क गया है।

भारत में भी मिले थे कैंसर के तत्व

बताते चलें कि भारत में जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी शैंपू में कैंसरकारी तत्‍व पाए गए थे, जिसको लेकर काफी बवाल हुआ था, लेकिन उस दौरान कंपनी ने अपने प्रोडेक्ट का बचाव किया था। याद दिला दें कि अप्रैल महीने में राजस्थान ड्रग कंट्रोल की रिपोर्ट में बेबी शैंपू में कैंसर कारक तत्वों की मौजूदगी पाई गई, जिनसे कैंसर हो सकता है, ऐसे में उस दौरान से शैंपू को बाज़ार में बेचने से रोका गया, जिसके लिए अभी तक दूसरा नोटिस जारी नहीं हुआ है।

Back to top button