बॉलीवुड

बॉलीवुड ही नहीं पॉलिटिक्स में भी चला 5 अभिनेत्रियों का सिक्का, कोई बनी CM कोई बनी शिक्षा मंत्री

राजनीतिक पार्टियों के लिए महिलाओं को टिकट देना हमेशा से फायदेमंद साबित होता रहा है. 17 वीं लोकसभा में 78 महिलाएं जीतकर संसद भवन पहुंची हैं. इन महिलाओं में से अधिकतर फिल्म अभिनेत्रियां हैं. वह चाहे स्मृति ईरानी हो या हेमा मालिनी…. बॉलीवुड में ऐसी बहुत सारी अभिनेत्रियां मौजूद हैं जिन्होंने ना केवल अपने अभिनय के दम पर फिल्मे सुपर हिट करवाई हैं और साथ ही राजनीति में भी अपनी अच्छी खासी साख बनाई है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो फिल्मो के साथ साथ राजनीति में भी सफल रही हैं.

हेमा मालिनी-

हेमा मालिनी बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत और प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में से एक हैं. एक सफल फिल्मी करियर के साथ-साथ उन्होंने राजनीति के क्षेत्र में भी अच्छा खासा नाम कमाया है. हेमा मालिनी ने सन 2004 में भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की थी. आज कल हेमा मालिनी राजनीति की सफल महिलाओं में से एक होने के साथ-साथ मथुरा की सांसद भी हैं.

स्मृति ईरानी-

स्मृति ईरानी ने स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक “क्योंकि सास भी कभी बहू थी” में तुलसी का रोल अदा किया था. तुलसी का किरदार निभाने के बाद स्मृति ईरानी घर-घर में मशहूर हो गई थी. आजकल स्मृति ईरानी भाजपा की मंत्री हैं. पॉलिटिक्स में आने के बाद स्मृति ईरानी ने एक्टिंग के क्षेत्र से दूरी बना ली है. एक्टिंग से पॉलिटिक्स तक पहुंचने का सफर स्मृति के लिए बहुत ही मुश्किलों से भरा हुआ रहा है.

रेखा-

रेखा फिल्म जगत की खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक हैं. रेखा पॉलिटिक्स में भी अपना सिक्का बाखूबी जमा चुकी हैं. साल 2012 में रेखा ने पॉलिटिक्स की दुनिया में कदम रखा था और कांग्रेस की तरफ से राज्यसभा की सदस्य बनी थी. पॉलिटिक्स में आने के बाद में रेखा ने फिल्मी दुनिया नहीं छोड़ी और एक्टिंग करती रही. राजनीति के साथ-साथ रेखा आज भी कुछ फिल्मों में नजर आती हैं.

जया बच्चन-

जया बच्चन एक बहुत ही प्रतिभाशाली अभिनेत्री रही हैं. फिल्मी दुनिया में गुड्डी फिल्म से अपनी अलग पहचान बनाने वाली जया बच्चन आजकल बहुत कम फिल्मों में दिखाई देती हैं. एक सक्सेसफुल करियर के बाद जया बच्चन समाजवादी पार्टी से जुड़ गई. आजकल जया बच्चन राज्यसभा की सदस्य के रूप में काम कर रही हैं. अक्सर संसद में बहस के दौरान जया बच्चन को बहस का हिस्सा बनते देखा जा सकता है.

जयललिता-

जयललिता तेलुगु फिल्मों की एक सफल अभिनेत्री रही हैं. साल 1956 में बनी फिल्म “वेननीरा अदाई” से फिल्म जगत में कदम रखने वाली जयललिता ने मुख्यमंत्री बनने तक का कठिन सफर किया. जयललिता पहली एक ऐसी अभिनेत्री हैं जो मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंची. वह 5 बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनी. जयललिता के पास सबसे ज्यादा सिल्वर जुबली हिट्स फिल्में है. 80 के दशक की शुरुआत में जयललिता ने पॉलिटिक्स में कदम रखा और अपने जीवन की दिशा को पूरी तरह से बदल दिया. राजनीति में भी जयललिता एक ऐसे मुकाम पर पहुंची जहां सभी लोग नहीं पहुंच पाते हैं.

Back to top button