अध्यात्मरिलेशनशिप्स

बेटी और बहू को घर की लक्ष्मी क्यों कहते हैं? सच्चाई जान हिल जाएगा दिमाग

बेटियां तो घर की लक्ष्मी होती हैं, घर में बहू का आना लक्ष्मी के आने जैसा होता हैं. ये बातें आप लोगो ने कई बार सुनी या बोली होगी. हम सभी को अक्सर यही कहा जाता हैं कि घर की बेटी और बहुओं की रिस्पेक्ट करो, उनका आदर सम्मान करो क्योंकि वो घर की लक्ष्मी होती हैं. यदि आप ने उनकी इज्जत नहीं की या उनके साथ कोई गलत काम किया तो घर परिवार पर कई मुसीबतें और आर्थिक तंगी भी आ सकती हैं. ये सभी बातें काफी हद तक सही भी हैं. आप में से कई लोगो को लगता होगा कि ये बातें धर्म और आध्यात्म तक ही सिमित हैं. मतलब ये सिर्फ कहने की बात हैं कि बेटी और बहू लक्ष्मी का रूप होती हैं. हैं तो वे इंसान ही. लेकिन आपको बता दे कि सी कथन का रियल लाइफ से भी गहरा और प्रक्टिकल वाला ताल्लुक हैं. आइये इस बात को हम विस्तार से समझते हैं.

लक्ष्मीजी धन की देवी होती हैं. यदि मान्यताओं की माने तो घर में पैसो का आना लक्ष्मी के आने जैसा और पैसो का जाना लक्ष्मी के जाने जैसा होता हैं. आपको जान हैरानी होगी की रियल लाइफ में भी ये बात कैसे सच साबित होती हैं. एक बेटी या बहू किसी भी परिवार की नींव होती हैं. यदि वो घर में ना हो या फिर उसका मान सम्मान नहीं होने पर नाराज़ हो जाए तो घर परिवार बर्बाद होते देर नहीं लगती हैं. आप ने भी ये बात नोटिस की होगी कि जब घर में नई बहू आती हैं तो घर की तरक्की होना शुरू हो जाती हैं. इसकी एक वजह ये हैं कि शादी होने के बाद लड़का थोड़ा मैच्योर हो जाता हैं. उसके सिर पर कई जिम्मेदारी और प्रेशर होता हैं. ऐसे में वो अपनी कार्यक्षमता से अधिक काम कर ज्यादा धन अर्जित करता हैं.

एक ओर वजह ये हैं कि जब घर में बहू होती हैं तो बाकी लोगो को बच्चों और काम काज जैसी जिम्मेदारियों की टेंशन नहीं होती हैं. ऐसे में वे लोग भी ज्यादा से ज्यादा धन हासिल करने की दिशा में कार्य करने लगते हैं. वहीं बहू के आने से बेटा का मन भी लगा रहता हैं. वो मेंटली भी खुश रहता हैं. वहीं ये बहू ना हो या घर से चली जाए तो सारा बैलेंस बिगड़ जाता हैं. फिर धीरे धीरे लोग डिप्रेशन में जाते हैं और उनका पॉजिटिव माइंड नेगेटिवीटी में बदल जाता हैं. इसके चलते उनकी उन्नति नहीं हो पाती हैं. बल्कि आर्थिक तंगी शुरू हो जाती हैं.

 

घर की बेटी का भी बड़ा योगदान होता हैं. कहते हैं बेटियां बेटो से ज्यादा अपने माता पिता का ख्याल रखती हैं. वो आपके चेहरे पर मुस्कान लाने का काम करती हैं. बेटो की तुलना में वो ज्यादा समझदार भी होती हैं. ऐसे में बेटी के जन्म से ही माता पिता का दिल और दिमाग खुश रहता हैं. वो अपनी बेटी के लिए और मेहनत करते हैं. ज्यादा फोकस रह पाते हैं. इस तरह घर में ज्यादा पैसा भी आता हैं.

इसलिए अपने घर की बेटी और बहू का आदर सम्मान जरूर करे. क्योंकि ये बात सिर्फ धर्म से ही नहीं बल्कि आपकी रियल लाइफ से भी गहरा संबंध रखती हैं.

Back to top button