विशेष

दुनिया की सबसे वजनी महिला 500 किलो की इमान अहमद इलाज के लिए भारत पहुंचीं!

दुनिया की सबसे मोटी महिला मानी जा रही इमान अहमद बैरिएट्रिक सर्जरी के लिए शनिवार सुबह मुंबई पहुंची. करीब 500 किलो की इमान मिस्र के एलेग्जैंड्रिया की रहने वाली हैं. एलिफेंटाइसिस नाम की दुर्लभ बीमारी का शिकार होने के चलते उनका वजन इस हद तक बढ़ गया है,कि वह अच्छे से उठ और चल भी नहीं पाती. उन्हें क्रेन के सहारे प्लेन से उतारा गया और एक खास ट्रक में उन्हें मुंबई के सैफी हॉस्पिटल लाया गया. फिलहाल उन्हें एक खुले स्थान पर रखा गया है. जहां से उन्हें सिर्फ उनके लिए तैयार एक स्पेशल रूम में शिफ्ट किया जाएगा.

3 महीने तक चलेगा इलाज :

अब मुंबई के सैफी अस्पताल के डॉक्टर लकड़ावाला और उनकी टीम 36 साल की इमान की बैरिएट्रिक सर्जरी करेगी. इसके लिए इमान को करीब तीन महीने भारत में रहना होगा. लकड़ावाला के एक सहयोगी ने बताया कि वह और उनकी टीम द्वारा पिछले करीब तीन महीने से उसका उपचार किया जा रहा है. मिस्र के एलेक्जेंद्रिया शहर की रहने वाली इमान को लाने के लिए सभी एहतियाती उपाय किए गए हैं.  उन्होंने कहा, इमान को उसके मामले की जटिलता को देखते हुए मुंबई लाना चुनौतिपूर्ण है क्योंकि वह अत्यधिक जोखिम वाली मरीज है जो पिछले 25 साल से अपने घर से निकल भी नहीं पाई हैं.

कौन है डॉक्टर मफी लकड़ावाला :

डाक्टर लकड़ावाला देश के सबसे बड़े ऑबेसिटी विशेषज्ञ के रूप में गिने जाते है. उन्होंने देश के कई जाने- माने लोगों की सर्जरी की है. इनमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी शामिल है. लकड़ावाला ने इससे पहले 285 किलोग्राम वजनी एक इंसान का ऑपरेशन किया था.

कोई विमान नहीं था तैयार :

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इमान को मुंबई लाने के लिए कोई भी एयरलाइन तैयार नहीं थी, जिसके बाद डॉक्टर लकड़वाला ने सुषमा स्वराज को ट्वीट कर मदद मांगी. सुषमा ने उन्हें तुरंत मदद मुहैया करवाई. इस पर लकड़ावाला ने सुषमा को धन्यवाद देते हुए ट्वीट किया कि मैडम आपने इमान को जिंदगी जीने का दूसरा मौका दिया.

Back to top button