दिलचस्प

करवा चौथ पर अगर फॉलो किए ये 4 टिप्स, तो प्यास के मारे नहीं सूखेगा आपका गला

सुहागन औरतों के लिए करवा चौथ का कितना ज्यादा महत्व होता है, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। जी हां, इस बार करवा चौथ का व्रत 17 अक्टूबर को पड़ रहा है। इस दिन सभी सुहागन औरतें अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती है। व्रत के दौरान वे एक बूंद पानी का भी नहीं पीती है, जिसकी वजह से यह व्रत आसान नहीं माना जाता है। इस दिन को लेकर कई महिलाएँ पहले से ही टेंशन में आ जाती है, ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आएं हैं, जिनसे आपका गला बिल्कुल भी नहीं सूखेगा और आप अच्छे से व्रत कर पाएंगी।

बॉडी का तापमान बराबर रखें

कामकाजी या घरेलू महिलाएं अपने बॉडी का तापमान इस दिन बराबर रखें। कोशिश करें कि आप दिन भर एसी में ही बैठे रहें। ऐसे में आपको प्यास नहीं लगेगी। दरअसल, यदि आप गर्मी में रहेंगी, तो पसीना आएगा और आपका गला सूखेगा, ऐसे में आपको भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस वजह से खुद के बॉडी का तापमान बराबर रखें। इसके लिए आप बार बार नहा भी सकती हैं। इसके अलावा आप गले पर बर्फ का टुकड़ा भी रख सकती हैं।

खुद को रखें व्यस्त

 

करवा चौथ के दिन महिलाओं को खुद मानसिक रुप से बिजी रखना चाहिए। इसके लिए आप मूवी या अपने रिश्तेदारों से खुलकर बात करें। या फिर अपने पसंदीदा काम करें। जैसे अगर आपको आर्ट करना अच्छा लगता है तो बनाइए, लेकिन ध्यान रहें कि खुद को शारीरिक रुप से ज्यादा नहीं थकाए, वरना आपको काफी दिक्कत हो सकती है। इस वजह से कोशिश कीजिए कि खुद को बिजी रखें। यदि आपके पति घर में है, तो उनसे प्यार भरी बातें कीजिए या फिर कुछ और कीजिए।

धूप में जाने से बचें

धूप में जाने से अक्सर बॉडी से पसीना आने लगता है, जिसकी वजह से आपको प्यास लग सकती है, ऐसी स्थिति में आपको धूप में जाने से बचना चाहिए। इसके लिए आप घर पर ही रहें। इतना ही नहीं, यदि आपको धूप में जाना ही है, तो अपने साथ छाता लेकर जाए, ताकि आपको धूप न लगे और फिर प्यास भी नहीं लगेगी। मतलब साफ है कि यदि आप इन उपायों को करेंगी, तो बेशक आपको प्यास नहीं लगेगी और आपका व्रत भी अच्छे से पूरा होगा।

तेज़ आवाज़ में बात न करें

यदि आप चाहती हैं कि आपका गला नहीं सूखे, तो आपको इस दिन तेज़ आवाज़ में बात नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आपका गला नहीं सूखेगा और आपको काफी ज्यादा राहत मिलेगी। बता दें कि तेज़ आवाज़ में बात करने से गले पर असर पड़ता है, जिससे गला सूखने लगता है, इसीलिए आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। मतलब साफ है कि उपरोक्त उपायों को आज़मा कर आप करवा चौथ के दिन प्यास से नहीं तड़पेंगी। बता दें कि इस दिन आपको अपने पति के साथ अच्छा वक्त भी बिताना चाहिए, ताकि आपका दिन अच्छे से गुजरे।

Back to top button